कार्तिक पूर्णिमा स्नान व मेले की तैयारियों में जुटा प्रशासन


अखिलेश सैनी
बलिया : कार्तिक पूर्णिमा स्नान व ददरी मेले की तैयारियों में जिला प्रशासन जुट गया है। जिलाधिकारी गो¨वद राजू एनएस व पुलिस अधीक्षक वैभव कृष्ण ने रविवार को महावीर घाट गंगा स्नान, पशु मेला व मीना बाजार स्थल का स्थलीय निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने नगर पालिका व लोनिवि के अधिकारियों को व्यवस्थाएं दुरुस्त कराने को निर्देशित किया ताकि लोगों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराई जा सके।

जिलाधिकारी ने कहा कि कार्तिक पूर्णिमा स्नान के लिए आने जाने वाली जनता को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होनी चाहिए। चेयरमैन प्रतिनिधि लक्ष्मण गुप्त ने लोगों की सुगमता के लिए अपने जरूरी सुझाव दिए। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि स्नान घाट जितना लंबा हो सके, बनाया जाए ताकि एक जगह ज्यादा भीड़ न हो। किसी प्रकार की अनहोनी की सम्भावना न हो, इसके लिए स्नान के लिए पर्याप्त गहरे पानी के बाद मजबूती से बैरिके¨डग की व्यवस्था कराने को कहा। घाट पर लोगों ने बताया कि अभी दस दिनों में पानी घटेगा। इस पर डीएम ने कहा कि अभी चार-पांच दिन इंतजार करने के बाद सुरक्षित जगह निर्धारित कर बैरिके¨डग करा दें। पशु मेला स्थल पर के निरीक्षण के दौरान जमीन समतलीकरण का कार्य शीघ्र शुरू कराने को कहा। इस दौरान एडीएम मनोज ¨सघल, ईओ संतोष मिश्र, जल निगम एक्सईएन फणींद्र राय, लोनिवि के अधिकारी मौजूद थे।

गंदगी देख भड़के डीएम-एसपी

जिलाधिकारी व एसपी ने शहर के नीचे उतरने के बाद स्नान घाट तक का स्थलीय निरीक्षण किया। गायत्री पीठ के पास सड़क किनारे कूड़े का अंबार देख दोनों अधिकारी एकाएक रूक गए। नगरपालिका अधिकारियों को फटकार लगाते हुए कहा कि शीघ्र इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था ढ़ूढ लें। मेला में आने-जाने का रास्ता यही है और इतनी गंदगी यहां ठीक नहीं है। स्थलीय निरीक्षण के बाद जरूरी जगहों पर बैरिके¨डग कराने का निर्देश भी नगरपालिका को दिए।

मेले से पहले सड़क होनी चाहिए दुरुस्त

डीएम व एसपी ने स्नान घाट तक के रास्ते को सुगम व मरम्तीकरण के लिए लोनिवि के अधिकारी को निर्देशित किया। रास्ते में जहां भी कमियां मिली, उसे दुरूस्त कराने का निर्देश दिया। कहा कि मेला शुरू होने से पहले हर हाल में सड़क व पटरी दुरुस्त होनी चाहिए। पटरी से झाड़-झंखाड़ साफ करवा कर ठीक करा दें। रोड के किनारे कहीं-कहीं गड्ढ़े मिले, उसे भी भरवाने को को कहा। बताया कि चकरप्लेट लगाते समय ध्यान रहे कि उसे लॉक जरूर कर दें, ताकि इधर-उधर न हो सके।

अतिक्रमण पर सख्त डीएम-एसपी

डीएम-एसपी विचलाघाट पुलिस चौकी के पास पहुंचे। वहां चेयरमैन प्रतिनिधि लक्ष्मण गुप्त ने बताया कि पहले मेलार्थियों का सुगम रास्ता यही हुआ करता था, लेकिन अब चंद भू-माफियाओं के कारण यहां बिना नक्शा पास हुए घर बनता गया। यह डूब क्षेत्र है और यहां घर बन ही नहीं सकता। एसपी वैभव कृष्ण ने तो इतने अतिक्रमण पर आश्चर्य तक जताया। डीएम ने सिटी मजिस्ट्रेट को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। वहीं, मौके पर कटिया लगाकर बिजली जलाते हुए देख डीएम भड़क गए। बिजली विभाग के अधिकारी को कटियामारों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने को कहा।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *