अम्बेडकरनगर के समाचार अनंत कुशवाहा के कलम से

भारतीय नागरिक कल्याण समिति का धरना जारी

अम्बेडकरनगर। भारतीय नागरिक कल्याण समिति द्वारा सदर तहसील प्रशासन के भ्रष्टाचारो एवं नौ सूत्रीय मांगो को लेकर तहसीलदार कार्यालय पर चलाया जा रहा अनिश्चितकालीन धरना एवं प्रदर्शन शनिवार को चैथे दिन भी जारी रहा। धरना की अध्यक्षता ब्रम्ह कुमार त्रिमूर्ति ने किया।

धरना के दौरान ब्रम्ह कुमार त्रिमूर्ति ने तहसील प्रशासन पर भ्रष्टाचारो को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए कहा कि अधिकारियों ने आंख पर पट्टी बांध लिया है। उन्हे जनता की समस्या से कुछ भी लेना देना नहीं है, जिसका परिणाम आम जनता व किसानों को भुगतना पड़ रहा है, और जमीनी विवादो के बढ़ने से जनमानस में त्राहि-त्राहि मचा है। उन्होने कहा कि तहसीलदार से लेकर सभी हाकिम संवेदनहीन बनकर कार्य कर रहे है। प्रमुख मुददो, जन समस्याओं पर वार्ता करने से भाग रहे है। डा0 जयराम सिंह, लालमणि पटेल, श्वेत कुमार सिंह राणा अध्यक्ष अधिवक्ता न्याय मंच, महेशचन्द्र श्रीवास्तव ने तहसील प्रशासन की कार्य प्रणाली पर प्रश्नचिन्ह लगाते हुए कहा कि यहां भ्रष्टाचार इस कदर बढ गया है कि किसी भी फरियादी को न्याय नहीं मिल रहा है। धरना प्रदर्शन में विजय बहादुर सिंह, मोहम्मद जमाल अहमद अंसारी, संजय कुमार वर्मा, अमरजीत गौतम, रामकरन वर्मा, रामनवल, राजाराम वर्मा, दिलीप कुमार वर्मा, हाजी अजीजुद्दीन हाशमी, निर्मला, विजय बहादुर सिंह, अखिलेश कुमार दूवे आदि ने धरने को संबोधित करते हुए कहा कि जनहित के मुददो को लेकर अब भारतीय नागरिक  कल्याण समिति कड़ा रूख अपनायेगी, और हर स्तर पर संघर्ष करके भ्रष्ट प्रशासनिक तंत्र को बेनकाब किया जायेगा। भविष्य में आंदोलन को तेज करने का भी समिति द्वारा सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित करके निर्णय लिया गया।

रविवार को 17 परीक्षा केन्द्रो पर आयोजित होगी जवाहर नवोदय प्रवेश परीक्षा

कुल सात हजार पांच सौ 51 परीक्षार्थी ले रहे है परीक्षा में भाग

अम्बेडकरनगर। रविवार को आयोजित होने वाली जवाहर नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा के लिए जिले में 17 परीक्षा केन्द्र बनाये गये है। परीक्षा की सुचिता बनाये रखने के लिए पांच टोलियो का गठन किया गया है। इस बार प्रवेश परीक्षा में सात हजार पांच सौ 51 परीक्षार्थी भाग ले रहे है। परीक्षा सुबह साढे 11 बजे से एक बजकर 30 मिनट तक चलेगी।
राजकीय विद्युत परिषद इंटर कालेज टाण्डा, होवर्ट त्रिलोक नाथ इंटर कालेज टाण्डा, श्री रांगेय राघव इंटर कालेज हंसवर में परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराने की जिम्मेदारी समाज कल्याण अधिकारी को सौंपी गयी है। ये अपने टोली का नेतृत्व करेंगे। वहीं अजय प्रताप इंटर कालेज भीटी, जनता इंटर कालेज महरूआ गोला, शांति आश्रम इंटर कालेज सया में टोली का प्रभारी तहसीलदार भीटी को बनाया गया है। वहीं रामदेव जनता इंटर कालेज कटेहरी, बीएन इंटर कालेज अकबरपुर,  राजकीय बालिका इंटर कालेज अकबरपुर में टोली का प्रभारी तहसीलदार अकबरपुर को बनाया गया है। राजकीय इंटर कालेज तेंदुआईकला, गांधी स्माकर इंटर कालेज राजेसुल्तानपुर, राजकीय बालिका इंटर कालेज आलापुर, एसएन इंटर कालेज इंदईपुर में टोली का प्रभारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को बनाया गया है। एनडी इंटर कालेज जलालपुर, राजकीय बालिका इंटर कालेज जलालपुर, जनता इंटर कालेज नेवादा, रामलोचन इंटर कालेज शिवपाल में परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराने की जिम्मेदारी जिला पंचायत राज अधिकारी को सौंपी गयी है। प्रत्येक टोली में टोली के प्रभारी के अलावां दो अन्य लोगो को भी तैनात किया गया है। वहीं प्रत्येक तहसीलो के उपजिलाधिकारी को सेक्टर मजिस्टेªट की जिम्मेदारी सौंपी गयी है। वे अपने-अपने क्षेत्रों में प्रत्येक परीक्षा केन्द्रो का निरीक्षण करते रहेंगे। जवाहर नवोदय विद्यालय के प्रधानाचार्य आरबी वर्मा ने बताया कि परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले ही सभी परीक्षार्थियो का निर्धारित परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना अनिवार्य है।

सड़क दुर्घटनाओं में छः घायल

अम्बेडकरनगर। जिले के अलग-अलग स्थानों पर हुई सड़क दुर्घटना में छः लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। स्थानीय लोगों की मदद से एम्बुलेन्स के जरिए उन्हे जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया। जानकारी के अनुसार अकबरपुर थानान्तर्गत जिला चिकित्सालय में तैनात कर्मचारी प्रेमचन्द्र के पुत्र शैलेन्द्र कुमार (20) शुक्रवार की शाम मोटर साइकिल से जिला चिकित्सालय गेट के निकट अचानक सामने आये मोटर साइकिल सवार युवक को बचाने के प्रयास में गंभीर रूप से घायल हो गये। वहीं दूसरी सड़क दुर्घटना में सुल्तानपुर जिले के अखंडनगर थानान्तर्गत बेलहरा निवासी काजल (16) पुत्री गणेश गुप्ता शनिवार की सुबह अपने पिता के साथ जिला मुख्यालय आते समय पीछे से आ रही अज्ञात वाहन की टक्कर से गंभीर रूप से घायल हो गयी। अन्य सड़क दुर्घटना मंे मालीपुर थानान्तर्गत कालेपुर महुवल  निवासी बाबूलाल (55) पुत्र रामजगत, आलापुर थानान्तर्गत विमावल निवासी विकास सिंह (30) पुत्र राजेश्वर, सम्मनपुर थानान्तर्गत महमदपुर निवासी सरोज (23) पुत्र रामकीरत, सुल्तानपुर जिले के दोस्तपुर थानान्तर्गत सझिया निवासी विवेक सिंह (35) पुत्र जगदीश प्रसाद शुक्रवार की देर शाम कहीं जाते समय गंभीर रूप से घायल हो गये। घायलो को जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया।

ग्रामीणो को दी गयी डिजिटल लेन-देन की जानकारी

अम्बेडकरनगर। भारत सरकार के ‘गो-कैशलेश, गो-डिजिटल’ योजना के अंतर्गत सीएससी ई-गवर्नेन्स के जिला प्रबंधक सुरेन्द्र शर्मा एवं कामन सर्विस सेंटर औरंगनगर के संचालक अवधेश कुमार मौर्य के संयुक्त प्रयास से ग्रामीणों को डिजिटल लेन-देन के तहत जानकारी दी गयी। ग्राम पंचायत औरंगनगर, खरगपुर, रामपुर बनेथू, माधवपुर, कुड़िया-चितौना, चिउटीपारा, पीठापुर सरैया, बैजपुर, रानीपुर मोहन, मूसेपुर गिरंट में नगदी सहित लेन-देन के संबंध में जागरूकता प्रशिक्षण अभियान चलाया जा रहा है, जिसे अंतर्गत पंचायत के समस्त नागरिको तथा दुकानदारो को विधवत कैशलेश के विभिन्न माध्यमो जैसे पेटीएम आधार जनित पेमेंट यूपीआई एवं एटीएम कार्ड आदि के माध्यमो से परचित कराते हुए सक्रिय कराया जा रहा है।

कोटेदार के विरूद्ध ग्रामीणों ने खोला मोर्चा

अम्बेडकरनगर। विकास खंड बेवाना के ग्राम पंचायत लोहरा बरामदपुर के ग्रामीणों ने कोटेदार इन्द्र कुमार सिंह पुत्र हरिगोविंद सिंह के अनियमित कार्यों की जांच एवं कोटा निरस्त किये जाने की मांग को लेकर कलेक्टेªट के निकट जोरदार धरना प्रदर्शन किया। ग्रामीणों ने अपनी मांगो का ज्ञापन जिलाधिकारी के अनुपस्थितियों मंे अपर जिलाधिकारी के कार्यालय में सौंपकर अतिशीघ्र कार्यवाही की मांग की है।
ग्रामीणों का आरोप है कि कोटेदार इन्द्र कुमार सिंह ग्राम प्रधान श्रवण कुमार गुप्त से मिलकर अपने मनमाने ढंग से राशन वितरण करता है। कोटेदार दबंग किस्म का व्यक्ति है। जो ग्रामीणों से पैसा पूरा लेकर राशन आधा देता है। ग्रामीणों ने कोटेदार पर आरोप लगाते हुए कहा कि गांव के गुलाबा देवी पत्नी रामचेत निषाद के कार्ड के अनुसार उन्हे 60 किलो राशन दिया जाना था, लेकिन उन्हे 30 किलो राशन देकर पैसा 60 किलो का लिया गया। विरोध करने पर कोटेदार मारने की धमकी देने लगा। कोटेदार के इस मनमानी कार्य से ग्रामीण परेशान हो उठे है। ऐसा नहीं है कि इसकी शिकायत नहीं की गयी, लेकिन पूर्व मे की गयी शिकायत पर कोई ध्यान संबंधित अधिकारियों द्वारा नहीं दिया गया। कोटेदार द्वारा चीनी किसी को भी नहीं दी जाती। यदि कोई चीनी मांगता है तो उसे यह कहकर मना कर दिया  जाता है कि चीनी अभी नहीं आयी है जब आयेगी तब दिया जायेगा। जबकि कोटेदार द्वारा प्रत्येक माह चीनी का उठान किया जा रहा है। ग्रामीणों ने कोटेदार के अनियमित कार्याें की जांच कर कोटा निरस्त किये जाने की मांग की है। इस दौरान धरना प्रदर्शन करने वालों में हरिहर प्रसाद, तेजबहादुर, सुरजा देवी, सीता, झिनकानी, सुमन, रामचन्दर, श्यामलाल, दिलीप कुमार, हृदय नारायन, झिनकूराम, जीतू, संजय कुमार, सर्वजीत, दूधनाथ, दिनेश कुमार, रामकरन, रन्नू आदि लोग मौजूद रहे।

कलेक्टेªट में आयोजित हुआ पेटिंग प्रतियोगिता

अम्बेडकरनगर। कलेक्टेªट परिसर में विभिन्न स्कूलो के छात्र-छात्राओं द्वारा स्वीप योजना के अंतर्गत इब्री  वोट काउंट विषय पर ड्राइंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। छात्र-छात्राओं द्वारा बनायी गयी पेटिंग की वहां मौजूद अधिकारियों ने खूब तारीफ की। प्रथम तीन स्थान पाने वाले छात्र-छात्राओं को जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा पुरस्कृत भी किया गया।
प्रतियोगिता में कक्षा नौ से कक्षा 12 तक के छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। इब्री वोट काउंट विषय पर ड्राइंग प्रतियोगिता करवाये जाने का निर्देश मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा उप जिला निर्वाचन अधिकारी को दिया गया था। इसका मुख्य उद्देश्य मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करना था, जिससे लोग अधिक से अधिक संख्या में मतदान में हिस्सा लेकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर एक सशक्त सरकार बनवाने में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें। उसी क्रम में शनिवार को कलेक्टेªट परिसर में जिला स्वीप समन्वयक के संयोजकत्व मंे ड्राइंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। प्रतियोगिता में बीएन इंटर कालेज अकबरपुर, रामदेव जनता इंटर कालेज कटेहरी, राजकीय बालिका इंटर कालेज कुर्की बाजार सहित अन्य स्कूलो के बच्चों ने प्रतियोगिता में भाग लिया। छात्र-छात्राओं ने वाल पेटिंग, चार्ट पेटिंग व फेस पेटिंग बनाकर अपने हुनर को दिखाया। प्रथम तीन स्थान पाने वाले छात्र-छात्राओं को जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा सम्मानित भी किया गया। इस दौरान वहां जिला विद्यालय निरीक्षक विनोद सिंह, बीएन इंटर कालेज के प्रधानाचार्य विपिन सिंह, तारावती वर्मा, सुमित्रा देवी, इन्द्रजीत यादव सहित अन्य स्कूलो के प्रधानाचार्य मौजूद रहे।

प्रशासन ने जबरन समाप्त करवाया धरना, मुआवजे की मांग को लेकर धरने पर बैठे थे किसान

बसखारी, अम्बेडकरनगर। स्थानीय थाना क्षेत्र के भोज पुर व शुकुल बाजार बाईपास पर अहिरूपुर में चल रहे धरने को शनिवार की सुबह प्रशासन ने चुनाव आचार संहिता व धारा 144 का हवाला देते हुए धरने को जोर जबरदस्ती समाप्त करवाने का प्रयास किया जिसमें वह सफल भी रहे।
भारतीय किसान यूनियन व राष्ट्रीय राजमार्ग 233 से प्रभावित किसानों का पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार उचित मुआवजा व किसानों पर दर्ज फर्जी मुकदमे को वापस लेने के लिए शनिवार को एक महा पंचायत होना निश्चित हुआ था, जिसमें आज सुबह से ही किसानों का जमावड़ा शुकुल बाजार बाईपास के धरना स्थल पर होना शुरू हो गया था। वही भारतीय किसान यूनियन व प्रभावित किसानों ने बताया कि पीएसी व पैरामिलिट्री के बल पर जिला प्रशासन के लोगों ने धरना स्थल पर पहुंचकर चुनाव आचार संहिता व धारा 144 का हवाला देते हुए धरना देने से मना करते हुए धरना स्थल पर तांडव मचाया और जोर जबरदस्ती कर धरना स्थल पर मौजूद किसानों को खदेड़ने लगे और धरना स्थल पर लगे टेंट, चैकी, धरना कारियों के लिए बन रहे भोजन, हार्न माइक आदि को उठवाकर ट्रैक्टर और पिकअप पर लादकर थान उठा ले गए। ऐसा शुकुल बाजार धरने के पास ही नहीं बल्कि पांच दिसम्बर से चल रहे भोजपुर के धरने में भी देखने को मिला,वहां पर भी पुलिस व बी एस एफ के जवानों ने तांडव मचा कर वहां भी धरना स्थल पर लगे टेन्ट, चैकी, माईक, हार्न आदि को उठाकर थाने ले गए। जिससे किसानों में काफी आक्रोश व्याप्त है।

किसानो ने प्रशासन को छकाते हुए आयोजित की किसान पंचायत, किसानों ने विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करने की दी धमकी

बसखारी, अम्बेडकरनगर। एक तरफ जहां प्रशासनिक अमला पुलिस व बीएसएफ के जवानों के बल पर चुनाव आचार संहिता व धारा 144 का हवाला देते हुए किसी भी कीमत पर राष्ट्रीय राजमार्ग 233 से प्रभावित किसानों का महापंचायत नहीं होने देना चाह रहा था तो वही किसानो ने भी प्रशासनिक अमले को छाकते हुए आलापुर तहसील के अंतर्गत बुकिया ग्रामसभा में हजारों की संख्या में पहुंचकर महापंचायत कर प्रशासन को चुनौती दी।
महापंचायत में किसान यूनियन के मंडल प्रभारी अभय राज ब्रहमचारी , जिला अध्यक्ष रणजीत कुमार वर्मा, जीशान हैदर आदि किसान नेताओं ने पहुंचकर महापंचायत को संबोधित किया। किसानों की हो रही पंचायत की खबर सुनते ही प्रशासनिक अमले के हाथ-पांव फुलने लगे। उपजिलाघिकारी आलापुर विनय कुमार गुप्ता व टाण्डा के उप जिलाधिकारी इंदु भूषण वर्मा,सी ओ सिटी राघवेन्द्र मिश्रा जो कि सुबह से ही दोनों धरना स्थल पर जमे रहकर धरने को विफल करने का प्रयास करते रहे, को छकाते हुए हजारो की संख्या में प्रभावित किसान बसखारी थाना क्षेत्र के बुकिया के एक बाग में एकात्रित होकर महापंचायत कर प्रशासनिक अमले को चुनौती दिया। महापंचायत को संबोधित करते हुए मंडल अध्यक्ष अभय राज ब्रह्मचारी ने कहा कि प्रशासन के साथ-साथ अब राजनीतिक पार्टी के नेताओं को भी सबक सिखाने की जरूरत है। 43 गांव के प्रभावित किसानों ने निर्णय लिया कि अब प्रभावित किसान आगामी विधानसभा के चुनाव का बहिष्कार करेगा जब तक मुआवजा नहीं मिल जाता तब तक प्रभावित किसान किसी भी पार्टी को वोट नहीं करेगा। वहीं धरने में पहुंचकर आलापुर के उपजिलाधिकारी विनय कुमार गुप्ता ने अपनी सूझबूझ का परिचय देते हुए किसानों को जल्द ही उनकी समस्याओं का निस्तारण होने का आश्वासन देते हुए महापंचायत को समाप्त कराया ।किसानों के इस महापंचायत में किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष रणजीत कुमार वर्मा, अम्बावत गुट के जिला अध्यक्ष चलाकू पाल, जीशान हैदर,महेन्द्र उपाध्याय, निजामुद्दीन ,नबी आलम, सौरभ पटेल (निक्कू)अब्दुल अजीज, हरिवंश शुक्ला ,श्रद्धानंद, दीपक तिवारी, गनपत आदि प्रभावित किसान व यूनियन के नेता मौजूद रहे। तो वही किसी भी तनावपूर्ण स्थिति से निपटने के लिए उपजिलाधिकारी टांडा व आलापुर, इंदू भूषण वर्मा ,विनय कुमार गुप्ता ,सीओ सिटी राघवेंद्र मिश्रा, बसखारी, राजेसुल्तानपुर, आलापुर, जैदपुर थानाध्यक्ष सहित काफी संख्या में पीएसी, पैरामिलिट्री फोर्स, व पुलिस के जवान तैनात रहे। वही भारतीय किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष रणजीत कुमार वर्मा ने बताया कि जब तक किसानो को उनका उचित मुआवजा नहीं मिल जाता तब तक किसानों का आंदोलन जारी रहेगा।

विभिन्न मांगो को लेकर डीआईओएस कार्यालय पर शिक्षको ने दिया धरना

शिक्षको की समस्याओं को अतिशीघ्र पूरा करें डीआईओएस

अम्बेडकरनगर। उत्तर-प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के शिक्षको ने जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय परिसर में धरना प्रदर्शन किया। धरने की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष राजाराम वर्मा ने तथा संचालन श्रीप्रकाश त्रिपाठी ने किया। धरने के माध्यम से जिलाध्यक्ष ने कहा कि शिक्षको, कर्मचारियों की समस्याओं पर जिला विद्यालय निरीक्षक से संगठन के पदाधिकारियो द्वारा कपिल देव उपाध्याय के नेतृत्व में विस्तृत वार्ता हुई। जिला विद्यालय निरीक्षक ने अपने व्यस्ततम कार्यक्रम से समय निकालकर पदाधिकारियों से वार्ता की तथा आगामी कुछ समय में समस्याओं के निस्तारण की बात कर पदाधिकारियों को आश्वासन करने का प्रयास किया। इसके उपरांत अध्यक्ष राजाराम वर्मा ने शिक्षको से प्रदेशीय शीतकालीन अधिवेशन जो जिला फैजाबाद मे होना है तथा स्नातक निर्वाचन में प्रतिभाग करने की अपील करते हुए धरने के समापन की घोषणा की। धरने को उपस्थित तमाम शिक्षको एवं पदाधिकारियो ने संबोधित किया तथा शिक्षको/कर्मचारियों को संगठन के आहवान पर एक जुट रहने की अपील की। धरने में उपस्थित शिक्षको में सूर्यनारायण तिवारी, रामपाल पांडेय, मोहम्मद मुर्तुजा हुसैन, कमलेश वर्मा, राघवेन्द्र मिश्र, दिनेश मिश्र, मेवालाल त्यागी, मनोज कुमार तिवारी, कृष्ण कुमार तिवारी, पूर्व कोषाध्यक्ष रामदौर मौर्य, गंगा प्रसाद मिश्र, हरिकृष्ण पांडेय, सुनीता देवी, इन्द्रेश पांडेय, अनिल कुमार मिश्र आदि लोग उपस्थित रहे।

गोविंद साहब मेंले में लगा गंदगी का अम्बार

आलापुर, अम्बेडकरनगर। पूर्वांचल के ऐतिहासिक महात्मा गोविंद साहब मेले में गंदगी का अंबार लगा हुआ है और कई गलियों में तो गंदा पानी भी इकट्ठा हो गया है। बता दें कि पूर्वांचल का ऐतिहासिक महात्मा गोविंद साहब मेला अब समाप्ति की ओर अग्रसर हो चला है और कल औपचारिक रुप से मेले का समापन भी हो जाएगा लेकिन मेले में शनिवार को श्रद्धालुओं को मेले की गंदगी के चलते काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा मेले में गलियां गंदगी से पटी हुई है और लोगों को काफी दुश्वारियां भी उठानी पड़ रही है मेला समिति अध्यक्ष भौर्मेंद्र सिंह पप्पू वसंत कुमार सविंदर समेत कई अन्य क्षेत्रवासियों ने मेले की सफाई व्यवस्था दुरुस्त कराए जाने की मांग किया है।

क्षेत्र वासियों ने की मेला तिथि बढ़ाये जाने की मांग

आलापुर, अम्बेडकरनगर। पूर्वांचल का ऐतिहासिक ख्यातिलब्ध मेले का कल औपचारिक रूप से समापन हो जाएगा। क्षेत्रवासियों ने मेला तिथि को बढ़ाए जाने की मांग किया है।बता दें कि खराब मौसम एवं नोट बंदी के चलते शुरुआत में मेले में कम भीड़ उमड़ी थी जिसके चलते प्रशासन द्वारा 30 दिसंबर से मेले को बढ़ाकर आठ जनवरी कर दिया गया था। जो कल समाप्त हो जाएगी हालांकि रोजाना मेले में श्रद्धालुओं की अच्छी खासी भीड़ उमड़ रही है जिससे क्षेत्रवासियों ने मेला तिथि को बनाए जाने की मांग किया है।वरिष्ठ भाजपा नेता एवं पूर्व जिला पंचायत सदस्य दशरथ यादव जिला पंचायत सदस्य फूलमती यादव श्यामनाथ शुक्ला संतोष सिंह अभिषेक कन्नौजिया पूर्व जिला पंचायत सदस्य अनीता कमल अवधेश भाजपा जिला उपाध्यक्ष दिनेश राम प्रकाश गौतम मेला समिति अध्यक्ष भौमेन्द सिंह खजला व्यवसायी संघ अध्यक्ष सुभाष चंद्र नें प्रशासन से मेला तिथि को मकर संक्रांति तक किए जाने की मांग किया है।

जाम के झाम से जूझ रहे है बाजारवासी

आलापुर, अम्बेडकरनगर। आलापुर तहसील क्षेत्र की प्रमुख बाजारों में जाम के झाम से क्षेत्रवासियों को निजात नहीं मिल सकी है जिसके चलते बाजार वासियों के साथ साथ छात्र छात्राओं को जाम के झाम से जूझने पर मजबूर होना पड़ रहा है। आलापुर तहसील क्षेत्र की प्रमुख बाजार रामनगर आलापुर हुसेनपुर जहांगीरगंज राजेसुल्तानपुर में रोजाना जाम से लोग परेशान होते हैं। जाम की मुख्य वजह टैक्सी स्टैंड तथा बाईपास का न होना है जिसके चलते सवारी वाहन चैराहों पर टैक्सी खड़ी करके सवारियां भरते हैं और जाम की समस्या पैदा हो जाती है।जिला पंचायत सदस्य अनवर सादात अंसारी उर्फ मुन्ना एडवोकेट हेमंत जयपाल विश्वनाथ अनुज कुमार शैलेन्द्र अनूप अग्रहरि समेत कई अन्य बाजार वासियों ने प्रशासन से जाम की समस्या से निजात दिलाए जाने की मांग किया है।

कांग्रेसियो ने अपर जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन

अम्बेडकरनगर। शनिवार को जिला कांग्रेस कमेटी के कार्यकर्ताओं ने जिलाध्यक्ष सै0 मेराजुद्दीन किछौछवी के नेतृत्व में भ्रष्टाचार व नोट बंदी के विरोध में कलेक्टेªट के निकट धरना प्रदर्शन किया। उसके उपरांत जिलाध्यक्ष के नेतृत्व में प्रधानमंत्री को संबोधित ज्ञापन अपर जिलाधिकारी रामसूरत पांडेय को सौंपा। जिलाध्यक्ष ने नोट बंदी के फैसले को आर्थिक आपात बताया।
अपर जिलाधिकारी को सौंपे ज्ञापन में कांग्रेस जिलाध्यक्ष ने मांग की है कि नोट बंदी के पहले भाजपा के नेताओं की बैंक डिटेल की जांच करायी जाये तो स्थिति सामने आ जायेगी। बड़ी मात्रा में भारतीय जनता पार्टी के नेताओं द्वारा पैसा बैंको में जमा करवाया गया है। इसके अलावां भारतीय जनता पार्टी और आरएसएस ने पूरे देश में सैकड़ो, करोड़ो रूपये की सम्पत्तियां खरीदी, जिसमें विहार व उड़ीसा में खरीदी गयी सम्पत्तियो की सूची कांग्रेस द्वारा सार्वजनिक की जा चुकी है। एक तरफ आम नागरिक बैंको से अपना पैसा निकालने के लिए लाइन में लगकर घंटो इंतजार कर रहे है तो दूसरी तरफ केन्द्र सरकार के भाजपा के मंत्री, सांसद, विधायक कमीशन लेकर कालेधन को सफेद बनाने में लगे है। नोट बंदी के चलते 50 दिनों में 115 लोगों से अधिक की मौत हुई, लेकिन सरकार द्वारा इन्हे कोई भी अहेतुक सहायता राशि नहीं दी गयी। नोट बंदी के चलते देश की आय को गहरी चोट लगी है। जीडीपी में दो प्रतिशत की कमी आयी है। सरकार के इस फैसले से देश का किसान, व्यापारी, मध्यम वर्ग व निम्न वर्ग परेशान है। नोट बंदी के 50 दिन पूरे होने के बाद भी सरकार ने नगदी निकालने की सीमा को नहीं बढ़ाया, जिससे लोगों की परेशानियां लगातार बढ़ रही है। जिलाध्यक्ष ने कैशलेश पर कमीशन बंद किये जाने, बीपीएल परिवार की महिलाओं को कम से कम 25 हजार रूपये दिये जाने, एक साल के लिए मनरेगा मजदूरो की मजदूरी दो गुनी किये जाने व छोटे दुकानदारो को इनकम टैक्स में 50 प्रतिशत की छूट दिये जाने की मांग की है। इस दौरान ज्ञापन देने वालों में मीडिया प्रभारी डा0 विजय शंकर तिवारी, अमित जायसवाल, गुलाम रसूल, बद्रीनरायन शुक्ला, हेमंत यादव, आलोक पाठक, सुनील मिश्रा सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे।

प्रत्याशियो द्वारा किया जा रहा है भ्रमण

आलापुर, अम्बेडकरनगर। चुनावी बिगुल बजते ही सभी दलों के नेताओं ने गांव गलियों की तरफ रुख कर लिया है और अपने वादे से जनता को लुभाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। हालांकि अभी बहुजन समाज पार्टी के अलावा किसी भी दल का प्रत्याशी घोषित नहीं है बावजूद इसके सभी दलों के नेताओं ने जनता के द्वार पर गणेश परिक्रमा लगाना शुरू कर दिया है। आलापुर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा घोषित उम्मीदवार सपा विधायक भीम प्रसाद सोनकर पांच वर्ष बाद जहां जनता के बीच जाकर लोगों से चुनाव में सहयोग मांग रहे हैं वही बसपा प्रत्याशी पूर्व सांसद त्रिभुवन दत्त भी अपने समर्थकों के साथ क्षेत्र में तूफानी जनसंपर्क में जुटे हैं भारतीय जनता पार्टी ने अभी तक कोई उम्मीदवार नहीं घोषित किया है लेकिन एक दर्जन से अधिक दावेदार टिकट के साथ-साथ जनता में भी अपनी पैठ बनाने में जुटे हुए हैं वहीं हाल कांग्रेस का भी है बिना उम्मीदवार के ही अभी तक कांग्रेस के नेता जनसंपर्क में जुटे हुए हैं।फिलहाल चुनावी बिगुल बजते ही आलापुर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र में नेताओं ने जनता के द्वार गणेश परिक्रमा लगाने शुरू कर दी है मौजूदा समय में रुख साफ तो नहीं है और अभी लोगों को सभी दलों के प्रत्याशियों का इंतजार भी है।

लाइसेन्स बनवाने के लिए करनी होगी जेब ढीली

शनिवार से लागू हुआ नया आदेश

अम्बेडकरनगर। यदि आप ड्राईविंग लाइसेन्स बनवाने की सोच रहे है तो अब आपको अपनी जेब और ढीली करनी पडेगी। केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा इसकी अधिसूचना जारी किये जाने के बाद प्रदेश सरकार ने भी इसे लागू कर दिया है। शनिवार को उपसंभागीय परिवहन कार्यालय मंे बढ़ाये गये शुल्क की दर से राशि ली गयी। हालांकि जब तक साफ्टवेयर में इसकी व्यवस्था नहीं हो जाती तब तक हस्तचालित तरीके से वसूला जायेगा।
लर्निंग लाइसेन्स के लिए पहले जहां 60 रूपये लगता था अब वही साढे़ तीन सौ रूपये लगेंगे। प्रति क्लास लगने वाले 30 रूपये की फीस बढ़ाकर 150 रूपये कर दिया गया है। परीक्षण फीस 50 रूपये अलग से ली जायेगी। ड्राईविंग लाइसेन्स के लिए 300 रूपये के बजाय अब आठ सौ रूपये देना होगा। नवीनीकरण के लिए अब ढाई सौ के स्थान पर चार सौ रूपये लगेंगे। विलम्ब की दशा में यदि एक वर्ष से कम है तो पांच सौ रूपये, एक वर्ष से अधिक होने पर एक हजार रूपये प्रति वर्ष की दर से लिया जायेगा, जिसमें दो सौ रूपये कार्ड का अलग से देना होगा। अन्य वर्ग के जोड़ने के लिए ढाई सौ के स्थान पर अब पांच सौ रूपये देना होगा। मोटर साइकिल की रजिस्टेªशन फीस 60 रूपये से बढाकर तीन सौ रूपये कर दी गयी है। कार की 200 से बढ़ाकर 600 रूपये, ट्रांसपोर्ट गाड़ियो की तीन सौ से बढ़ाकर एक हजार रूपये कर दी गयी है। ट्रांसफर फीस रजिस्टेªशन की आधी अब ली जायेगी। लोन चढाने या हटाने का मोटर साइकिल का पहले जहां 100 रूपये लगता था वही अब पांच सौ रूपये लगेगा। कार का सौ के स्थान पर 15 सौ रूपये, ट्रांसपोर्ट गाड़ियो का 100 रूपये के स्थान पर तीन हजार रूपये लिया जायेगा। फिटनेस प्रतिदिन विलम्ब का 50 रूपये की दर से जुर्माना राशि वसूला जायेगा। शनिवार से उपसंभागीय परिवहन कार्यालय में नये नियम के तहत विभिन्न शुल्क लिये गये। हालांकि शुल्क में बढ़ोत्तरी के चलते अधिकांश लोग कार्यालय आकर पैसे के अभाव में वापस लौट गये। 

पैरामिलेट्री फोर्स ने फ्लैग मार्च

बसखारी, अम्बेडकरनगर। चुनाव आचार संहिता लागू होते ही स्थानीय प्रशासन हुआ सक्रिय, फ्लैग मार्च कर रोड किनारे लगे चुनावी पोस्टर, वाल राइटिंग व अतिक्रमण को हटवाया। स्थानीय थाना क्षेत्र के बसखारी बाजार में अचार संहिता का पालन करवाने के लिए  उप जिला अधिकारी टांडा इंद्र भूषण वर्मा ,सीओ सिटी राघवेंद्र मिश्रा , थानाध्यक्ष  बसखारी राजेश यादव के नेतृत्व में पैरामिलिट्री व पुलिस बल के जवानों ने बसखरी बाजार में किया फ्लैग मार्च। इस दौरान बसखारी बाजार में भ्रमण करते हुए सड़क के दोनों तरफ पटरियों पर अतिक्रमण को हटवाते हूए राजनीतक पार्टियो के पोस्टरों एवं वाल पेंटिंग को हटावाने का निर्देश उप जिला अधिकारी टाण्डा ने दिया।

पीड़िता ने की मुकदमा दर्ज करवाये जाने की मांग

आलापुर, अम्बेडकरनगर। पट्टीदारो व परिवारीजनों की प्रताड़ना की आजिज जहांगीरगंज थाना क्षेत्र के परवरडीह गांव निवासिनी विधवा ने थानाध्यक्ष को शिकायत पत्र देकर परिवारीजनों के विरुद्ध मामला पंजीकृत कर कारवाई की जाने की मांग की है थानाध्यक्ष वासुदेव राणा के मुताबिक मामला संज्ञान में है। मामले में कार्रवाई चल रही है बता दे कि जहांगीर गंज थाना क्षेत्र के पवरडीह गांव निवासी विधवा सीमा सिंह पत्नी स्वर्गीय राजकुमार सिंह ने थानाध्यक्ष जहांगीर गंज को दिए शिकायत पत्र में आरोप लगाया है कि उसके पति राजकुमार सिंह की 22 जुलाई 2015 को सड़क हादसे में मृत्यु हो गई थी लिहाजा वह उनकी चल अचल संपत्ति की वारिस है प्रार्थीनी की संपत्ति हड़पने के नीयत से उसके पट्टीदारो तथा अन्य परिवारीजन उसे काफी प्रताड़ित कर रहे हैं तथा जान से मारने की धमकी दे रहे हैं बीते दिनों पट्टीदारो ने उसकी निर्माता पूर्वक पिटाई किया था थानाध्यक्ष के मुताबिक मामला संज्ञान में है कार्यवाई चल रही है।

दो दुकानो में आग से हजारो का सामान जलकर राख

भीटी, अम्बेडकरनगर। भीटी थाना के सेनपुर बाजार में बीती रात अज्ञात कारण से दो सैलून की गिमटी में लगी आग से लगभग पचास हजार का सामान जलकर राख हो गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार चन्द्रभान पुत्र मनीराम व राम बुझावन पुत्र दुखी निवासी गण मुस्तफाबाद थाना अहिरौली की सेनपुर बाजार मे नाई की दूकान है दोनो की अगल बगल मे गिमटी थी दोनो शाम को अपनी अपनी गिमटी बंद करके घर चले गये बीती रात दोनों गिमटी मे अज्ञात कारण से आग लग गयी ग्रामीणों की मदद से जब तक आग को बुझाने का प्रयास किया जाता तब तक दोनें गिमटी जलकर राख हो चुकी थी सैलून का सारा सामान व नगदी समेत लगभग 50 हजार का नुकसान हुआ है।

गंभीर रूप से झुलसे लेखपाल की इलाज के दौरान मौत

भीटी, अम्बेडकरनगर। तहसील मंे कार्यरत लेखपाल कैलाश सिंह की फैजाबाद जिला चिकित्सालय में इलाज के दौरान शनिवार की सुबह मौत हो गयी है प्राप्त जानकारी के अनुसार कैलाश सिंह निवासी आगागंज टिकरी थाना तारुन फैजाबाद तहसील भीटी मे बतौर लेखपाल कार्यरत थे तीन जनवरी को अपने हल्के से गाड़ी पर भूंसा लाद कर उनका ड्राइवर ले जा रहा था चनहा चैराहे एस आई सुरेश अपने हमराही के साथ चेकिंग कर रहे थे। भूंसे की गाड़ी को रोककर चालान कर दिया ड्राइवर ने इसकी सूचना कैलाश सिंह को दिया आनन फानन मे लेखपाल चनहा पहुंचे वहां पर चेकिंग कर रहे दरोगा से इनकी कहा सुनी हो गयी लेखपाल का आरोप था कि चेकिंग कर रहे दरोगा व सिपाहियों ने बीच चैराहे पर मारा पीटा व थाने लेकर आये वहां से एसडीएम व लेखपाल संघ के हस्तक्षेप के बाद थाने से छोड़ा गया अपमानित महशूस होने पर लेखपाल ने तहसील में ही पेट्रोल डालकर आत्महत्या का प्रयास किया लेकिन तहसील के अन्य लेखपाल की मदद से ऐसा नही कर पाये। उसी दिन रात में लेखपाल ने घर पर रात मे मिट्टी का तेल डालकर आत्म हत्या का प्रयास किया था। गंभीर रूप से झुलस जाने के कारण उनका इलाज जिला चिकित्सालय फैजाबाद में चल रहा था।

रोमांचक मुकाबले में बलिया पांच रन से विजयी

अम्बेडकरनगर। स्व0 सीताराम वर्मा मेमोरियल राज्य स्तरीय क्रिकेट टूर्नामेंट में शनिवार को बलिया व देवरिया के बीच मैच खेला गया। टास जीतकर बलिया की टीम ने बैटिंग करने का फैसला किया। रोहित 34 व धर्मेन्द्र 23 रनो के सहयोग से टीम ने 20 ओवर में सात विकेट पर 113 रन बनाये, जिसमंे तीसरा सर्वोच्च स्कोर 20 रन अतिरिक्त का रहा। 114 रनो के लक्ष्य का पीछा करने उतरी देवरिया की टीम 17.3 ओवर में 108 रन बनाकर आलआउट हो गयी। इस रोमांचक मैच को बलिया ने पांच रनो से जीत लिया। देवरिया की तरफ से अनुपम सिंह ने सर्वाधिक 42 रन बनाये जिसमें उन्होने पांच गगन चुम्बी छक्के भी लगाये।

चेकिंग के दौरान पुलिस ने बरामद किया नौ किलो गाजा

अम्बेडकरनगर। पुलिस अधीक्षक पीयूष श्रीवास्तव के निर्देश पर वाहन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। शुक्रवार की रात्रि में सम्मनपुर थाना प्रभारी वाहनो की चेकिंग कर रहे थे। इसी बीच आ रही बोलेरो को पुलिस ने रोकवा लिया। तलाशी के दौरान पुलिस ने नौ किलो गाजा सहित 27 हजार नगदी बरामद किया है। चुनाव आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर जिले के सभी थाना प्रभारियो द्वारा क्षेत्र में संघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। पुलिस ने तीनो आरोपियो को गिरफ्तार कर उनके विरूद्ध विभिन्न धाराओ में मुकदमा पंजीकृत कर जेल भेज दिया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *