अम्बेडकरनगर के समाचार अनंत कुशवाहा के साथ

मातृ स्वास्थ्य कार्यक्रम पर अभिमुखीकरण कार्यशाला आयोजित
अम्बेडकरनगर। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत मंगलवार को मातृ स्वास्थ्य कार्यक्रम विषयक एक दिवसीय अभिमुखीकरण कार्यशाला के द्वितीय बैच का आयोजन मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के प्रथम तल सभागार में संचालित हुआ। कार्यशाला का शुभारम्भ डा0 मोहिबुल्लाह मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा किया गया। कार्यशाला में जनपद के सभी ब्लाकों के नवीन प्रा0स्वा0 केन्द्र के चिकित्सा अधिकारी तथा शहरी प्रा0स्वा0 केन्द्र के चिकित्सा अधिकारी द्वारा प्रतिभाग किया गया है।

डा0 अजय गुप्ता अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, अजय सिंह डीपीएम एवं अरूण कुमार यादव जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी द्वारा प्रशिक्षण दिया गया है। प्रशिक्षण में प्रसव पूर्व जांचें गुणवत्तापरक एएनसी के घटक एवं उनका महत्व, गर्भावस्था एनीमिया पहचान एवं प्रबंधन, हाई-रिस्क प्रेगनेन्सी एचआरपी की पहचान एवं प्रोत्साहन राशि, गर्भावस्था में कृतिनाशक एल्बेंडाजाल, गर्भावस्था में बीमारियों की स्क्रीनिंग यथा-मधुमेह, हाइपोथइराइडिज्म, एचआईवी, सिफलिस आदि एमसीपी कार्ड, एमसीटीएस, पंजीकरण अधुनान्तिकरण एवं एचआरपी रिकार्ड रख रखाव आदि पर विस्तार से जानकारी प्रदान की गयी है। नवीन गाइड लाइन के अनुसार प्रथम एएनसी के समय 360 गोली आयरन फोलिक एसिड तथा 360 गोली कैल्शियम तथा प्रसव पश्चात 180 गोली आयरन फोलिक एसिड तथा 360 गोली कैल्शियम की उपलब्ध कराये जाने के लिए निर्देशित किया गया है।

जिला चिकित्सालय में हुई फार्मासिस्टो की बैठक, स्थानीय समस्याओं पर हुई चर्चा
अम्बेडकरनगर। मंगलवार को संयुक्त जिला चिकित्सालय के मीटिंग हाल में एसोसिएशन के जनपद शाखा की एक आवश्यक बैठक आहूत की गयी जिसमें जनपद के विभिन्न चिकित्सालयों में तैनात फार्मासिस्टों ने भाग लिया। इस मीटिंग में मुख्य रूप से स्थानीय समस्याओं पर चर्चा की गयी जिसमें मुख्य रूप से फार्मासिस्ट संवर्ग को आवास का आवंटन न किया जाना एवं औषधि पटल से संबंधित शासनादेशों का जनपद स्तरीय अधिकारियों द्वारा उल्लंघन किया जाना है। इस संबंध में एसोसिएशन के सदस्यों में मीटिंग में गहन विचार विमर्श के पश्चात यह निर्णय लिया गया कि जिला चिकित्सालय में कार्यरत फार्मासिस्टों को यदि शीघ्र ही आवास उपलब्ध नहीं कराये गये तो इमरजेन्सी के कार्यरत फार्मासिस्ट कार्य से बहिष्कार को मजबूर होंगे। औषधि पटल से संबंधित जो भी कार्य अन्य संवर्गों द्वारा जनपद स्तरीय अधिकारी कार्य ले रहे है। उनसे संबंधित किसी भी सामग्री को जनपद में कार्यरत पीएचसी व सीएचसी पर फार्मासिस्ट प्राप्त नहीं करेंगे। अन्य स्थानीय समस्याओं जैसे एरियर का भुगतान, आयकर विभाग से जमा धनराशि का प्रमाणपत्र के संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय की लापरवाही पर क्षोभ व्यक्त किया गया। इस मीटिंग में डा0 मोहम्मद अब्बास खान, अध्यक्ष महामंत्री डा0 रविश्याम पटेल, कोषाध्यक्ष डा0 अनिल कुमार चतुर्वेदी, डा0 सुग्रीव प्रसाद चैधरी, डा0 नरेन्द्र कुमार वर्मा, डा0 प्रेमचन्द्र, डा0 ज्ञानचन्द्र यादव, डा0 श्याम दास, डा0 रमेश कुमार, डा0 दिनेश यादव, डा0 शैलेन्द्र त्रिपाठी आदि ने प्रतिभाग किया।
डेढ़ साल के बजाय पांच साल में भी पूरा नहीं हो सका महिला अस्पताल का निर्माण
भीटी, अम्बेडकरनगर। भीटी सीएचसी में बन रहा 30 शैय्या महिला अस्पताल आज भी अंधूरा पड़ा है। जिस अस्पताल को 15 महीने में बनकर तैयार होना था वह कार्य तीन वर्षों में भी पूरा नहीं हो सका। इसका निर्माण कार्य कार्यदायी संस्था यूपीसीएल को सौंपा गया था। दो करोड़ 80 लाख रूपये की लागत से बनने वाले इस चिकित्सालय के अभी तक अस्तित्व में न आने के कारण क्षेत्र की महिलाओं को 30 किलो मीटर का चक्कर लगाना पड़ता है। इसी क्षेत्र के विधायक रहे स्वास्थ्य राज्यमंत्री शंखलाल मांझी ने कभी भी उक्त अस्पताल के निर्माण कार्य का निरीक्षण तक नहीं किया। अगर इनमें जनता के प्रति जरा सी भी सहानुभूति होती तो सरकार में मंत्री होते हुए भी इस निर्माण कार्य को पूरा करा चुके होते। सच तो यह है कि वह पांच वर्षों तक सिर्फ लालबत्ती में ही गुम रहे। उनकी इसी कारस्तानी के कारण यहां से सपा प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे दादा जयशंकर पांडेय को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। ठेकेदार प्रदीप सिंह ने बताया कि निर्माण कार्य डेढ़ वर्ष में पूरा करना था लेकिन बीच-बीच में अवरोध होने के कारण इस कार्य को पूरा होने में काफी समय लग गया। कभी धनाभाव तो कभी सामानों के अभाव में आज तक कार्य पूरा नहीं हो सका।
यदुनाथ अपना दल के प्रदेश सचिव नामित
बसखारी, अम्बेडकरनगर। राष्ट्रीय अपना दल के प्रदेश अध्यक्ष रामसेवक निषाद ने टांडा विधानसभा क्षेत्र के त्रिमोहानि चैबेपुर निवासी यदुनाथ उपाध्याय उर्फ बबलू चायवाला को राष्ट्रीय अपना दल का प्रदेश सचिव के पद पर मनोनीत किया है।यदुनाथ उपाध्याय टांडा विधानसभा क्षेत्र से पार्टी प्रत्याशी के रुप में अपना नामांकन किया था ।नामांकन प्रक्रिया में कमी हो जाने पर इनका नामांकन खारिज हो गया। राष्ट्रीय अपना दल के प्रदेश अध्यक्ष रामसेवक निषाद ने बबलू चायवाला को प्रदेश में सचिव के पद पर मनोनीत कर पार्टी संगठन में प्रमुख जिम्मेदारी सौंपीै ।लगभग तीन साल से टांडा विधानसभा चुनाव की तैयारी कर रहे बबलू चायवाला को नामांकन निरस्त होने से जहां निराशा हाथ लगी वही  संगठन में प्रदेश सचिव की जिम्मेदारी  मिलने से इनका हौसला बढ़ गया।
आक्रोशित ग्रामीणों ने बिजली घर घेरा, ट्रांसफार्मर न बदले जाने का मामला
जलालपुर, अम्बेडकरनगर। बिजली विभाग के कर्मचारियों की मनमानी के चलते सप्ताह भर से जले ट्रांसफार्मर को न बदले जाने पर ग्रामीणों ने आक्रोशित होकर बिजली घर को घेर लिया। अवर अभियन्ता द्वारा समझाने के बाद मामला शांत हुआ। मामला वाजिदपुर थाना क्षेत्र के गांव वाजिदपुर का है जहां लगा ट्रांसफार्मर सप्ताह भर से जला हुआ है जिसके लिए ग्रामीणों ने विभाग से कई बार ट्रांसफार्मर को बदलने के लिए कहा परन्तु विभाग द्वारा टालमटोल किया जाता रहा। जिससे आजिज आकर ग्रामीणों ने मंगलवार को बिजली घर घेर लिया। ग्रामीणों ने बताया कि कई बार ट्रांसफार्मर जल चुका है जिसे ग्रामीणों ने चंदा लगाकर बनवाया परंतु इस बार चंदा एकत्र  न होने की दशा में विभाग द्वारा नहीं सुना जा रहा है। इस मौके पर विजय प्रकाश, ओमप्रकाश, दिलीप, इसरार, आरिफ, विनोद, दीपक, संतोष सहित तमाम ग्रामीण रहे।
पार्टी कार्यालय के सामने से बोलेरो चोरी
जलालपुर, अम्बेडकरनगर। बीती रात चुनाव कार्यालय के समीप खड़ी बोलेरो गाड़ी को चोर उठा ले गये जिसकी तहरीर पीड़ित द्वारा पुलिस को दी गयी है। थाना क्षेत्र के रामगढ़ रोड स्थित नगपुर मोड़ पर भारतीय मुक्ति मोर्चा का कार्यालय है जो चुनाव प्रचार में लगी हुई थी। प्रचार करने के बाद कार्यालय के सामने खड़ी थी कि जिसको सोमवार की रात गाड़ी नम्बर एमपी 04 बीसी 1596 को चोर उठा ले गये। पार्टी के स्टार प्रचारक जितेन्द्र कुमार ने जब सुबह उठकर देखा तो गाड़ी नदारत थी। गाड़ी में ड्राईवर विजय का गाड़ी लाइसेन्स, पैन कार्ड, एटीएम कार्ड के अलावां अन्य समान था जो गाड़ी के साथ गायब हो गया। गाड़ी मालिक धर्मदीप बी राय, इन्दौर मध्य प्रदेश की भी पुलिस ने बताया कि घटना की जांच करायी जा रही है।
युवाओं को रोजगार व बेटियों को सम्मान देना होगी प्राथमिकता: चन्द्रप्रकाश
भाजपा प्रत्याशी ने दर्जनभर गांव में किया जनसम्पर्क
अम्बेडकरनगर। अकबरपुर क्षेत्र के युवाओं को रोजगार दिलाने के लिये गंभीर प्रयास किये जायेगे। बहन बेटियों के सम्मान, क्षेत्र की समस्याओं के निदान के लिये हर सम्भव प्रयास किये जायेगे। यह वादे भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी चंद्रप्रकाश वर्मा ने किये। अकबरपुर विधानसभा क्षेत्र के ताराखुर्द, घरहुपुर, सैदपुर भीतरी, रायपुर बाजार, ईस्माइल गंज, कादीपुर मठिया, गौसपुर, मीरपुर, मूसेपुर, भवंरपुर, शिवपुर बहाव व् आजादनगर गांवों के जनसम्पर्क के दौरान कही।उन्होंने कहा कि केन्द्र मे भाजपा की सरकार है और प्रदेश मे भाजपा सरकार बनने जा रही है। जिससे विकास की गति तेज होगी। भाजपा प्रत्याशी ने कहा कि भय व आंतक का माहौल समाप्त होगा। भाजपा प्रत्याशी चंद्रप्रकाश वर्मा ने अपने पक्ष मे लोगों से मतदान करने की अपील की गयी। स्थानीय भाजपाईयों ने भारतीय जनता पार्टी सरकार की उपलब्धियों के बारे मे विस्तार से बताया। केन्द्र की भाजपा सरकार की जनहित योजनाओं के बारे मे बारी दृ बारी से लोगों को जानकारी दी गयी। न गुंडाराज न भ्रस्टाचार अबकी बार भाजपा सरकार पर लोगों का ध्यान केंद्रित कराया गया। इस दौरान जगह लोगो ने भाजपा प्रत्याशी का स्वागत किया। जनसम्पर्क कार्यक्रम के दौरान विधान सभा प्रभारी राजेश सिंह, डॉ राजितराम त्रिपाठी, आनंद बहाल, संमग तिवारी, मोह्हमद अब्बास, योगेन्द्र सिंह, रघुनंदन राजभर, सफीक, अरविन्द सिंह, दुर्गा तिवारी, नीरज तिवारी, हम्मिद्दुल्लाह, जितेंद्र कनौजिया आदि भाजपाई और सैंकड़ों की संख्या मे क्षेत्रवासी उपस्थित रहे।
अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया प्रारम्भ
आलापुर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र में नौ मार्च को होगा मतदान
अम्बेडकरनगर। समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी चन्द्रशेखर कन्नौजिया के मृत्यु के बाद स्थगित हुए आलापुर सुरक्षित विधानसभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा जारी की गयी अधिसूचना के उपरान्त जिला निर्वाचन अधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने मंगलवार को नये सिरे से अधिसूचना जारी की। अधिसूचना के अनुसार आलापुर सुरक्षित विधानसभा के लिए केवल समाजवादी पार्टी का प्रत्याशी ही नामांकन कर सकेगा। शेष नामांकन पूर्ववत रहेंगे। नामांकन 14 फरवरी से 20 फरवरी तक किये जा सकेंगे तथा नामांकन पत्रों की जांच 21 फरवरी को होगी। 23 फरवरी को नाम वापस लिये जा सकेंगे। मतदान नौ मार्च को कराया जायेगा। आयोग द्वारा अधिसूचना जारी किये जाने के साथ ही आलापुर विधानसभा क्षेत्र में समाजवादी पार्टी से टिकट के लिए भाग दौड़ फिर तेज हो गयी है। चुनाव स्थगित होने के बाद नयी तिथि घोषित हो जाने पर राजनीतिक दलों की सरगर्मी फिर से बढ़ गयी है।
नासिर बने मुलायम यूथ ब्रिगेड के प्रदेश सचिव
मुराद अली कार्यकारिणी सदस्य नामित
अम्बेडकरनगर। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम ने मुलायम सिंह यादव यूथ ब्रिगेड की प्रदेश कार्य कारिणी में नासिर खान निवासी शहजादपुर को सचिव मनोनीत किया गया है। इसके अलावां समाजवादी पार्टी मुलायम सिंह यादव यूथ ब्रिगेड के प्रदेश अध्यक्ष मोहम्मद एबाद के द्वारा मुराद अली पुत्र फतेह मोहम्मद निवासी रेलवे स्टेशन मुरादाबाद को मुलायम सिंह यूथ ब्रिगेड में प्रदेश कार्य कारिणी सदस्य बनाये जाने पर समाजवादी पार्टी के पूर्व जिला महासचिव कलाम मोहम्मद खान, ओमकार वर्मा, महासचिव मोहम्मद सन्नू, कैलाशनाथ निषाद, मोहम्मद सईम, सुरेन्द्र, सैफुद्दीन, उत्तम चैधरी, बिक्की वर्मा, कृपाशंकर पांडेय, मयाराम यादव, लड्डन भाई, चन्द्रिका यादव आदि सैकड़ो कार्यकर्ताओं ने मुलायम सिंह यादव तथा मोहम्मद एबाद व मुराद अली को बधाई देते हुए खुशी का इजहार किया। मुराद अली के प्रदेश कार्य कारिणी में शामिल होने पर समाजवादी पार्टी कार्यालय पर मिठाईयां खिलाकर कार्यकर्ताओं ने बधाई दी। कार्यकर्ताओं ने मुलायम सिंह यादव के नीतियों एवं कार्यक्रमों को जन-जन तक पहुंचाते हुए संगठन को और अधिक बल एवं गतिशीलता प्रदान करेंगे।
शिक्षक नेताओं ने किया एमएलसी का स्वागत
अम्बेडकरनगर। माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अरुण सिंह के नेतृत्व मे जिले के पदाधिकारियों द्वारा मंगलवार को गोरखपुर जाकर गोरखपुर फैजाबाद स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से नव निर्वाचित विधान परिषद सदस्य देवेन्द्र प्रताप सिंह का स्वागत किया गया। स्वागत करने वालों में जिलामंत्री आशाराम वर्मा,जिला संगठन मंत्री राम लखन वर्मा, जिला उपाध्यक्ष ऋ्रषिकेश सिंह, कोषाध्यक्ष प्रदीप पांडेय, राज कुमार सिंह, जितेन्द्र यादव, दिलीप सिंह, प्रवीण द्विवेदी आदि प्रमुख थे।
नये मतदान कार्मिकों को दिया गया प्रशिक्षण
अम्बेडकरनगर। विभिन्न कारणों के चलते मतदान कार्मिकों की काटी गयी ड्यूटी के बाद नये मतदान कार्मिकों को मंगलवार को विकास भवन के सभा कक्ष में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण मुख्य प्रशिक्षक उपकृषि निदेशक विनोद कुमार ने दिया। प्रशिक्षण में शत-प्रतिशत मतदान कार्मिक उपस्थित रहे। आगामी 27 फरवरी को पांचवे चरण के तहत जिले की चार विधानसभाओं में मतदान होना है। एक हफ्ते पूर्व ही ड्यूटी में लगे पीठासीन अधिकारियों व मतदान अधिकारी प्रथम को राजकीय इंजीनियरिंग कालेज में प्रशिक्षण दिया जा चुका है। चुनाव ड्यूटी करने में अक्षम 86 मतदान कार्मिकों के स्थान पर उतने ही मतदान कार्मिकों की नयी ड्यूटी निकाली गयी। इस नयी ड्यूटी में 54 पीठासीन व 32 मतदान अधिकारी प्रथम व चार मतदान अधिकारी द्वितीय थे। इन मतदान कार्मिकों को मंगलवार को विकास भवन के सभा कक्ष में प्रशिक्षण दिया गया। मुख्य प्रशिक्षण डीडी कृषि विनोद कुमार द्वारा इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन, वीवी पैड सहित चुनाव आयोग द्वारा किये गये दिया निर्देश से अवगत कराया गया। प्रभारी मतदान अधिकारी मथुरा प्रसाद मिश्रा ने भी प्रशिक्षण स्थल पर पहुंचकर आवश्यक जानकारियां दी।
सहानुभूति की लहर के सहारे सपा की नैया पार लगाने में जुटे पार्टी नेता
चन्द्रशेखर की पत्नी का नाम प्रत्याशी के रूप में प्राथमिकता पर
बदली परिस्थितियों में नये सिरे से रणनीति बनाने में जुटी भाजपा व बसपा
अम्बेडकरनगर। आलापुर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी रहे चन्द्रशेखर कन्नौजिया की आकस्मिक मृत्यु के बाद समाजवादी पार्टी ने उनकी पत्नी संगीता कन्नौजिया को प्रत्याशी बनाये जाने का लगभग निर्णय कर लिया है। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की माने तो संगीता कन्नौजिया का नाम पार्टी की प्राथमिकता में शामिल है। संगीता को प्रत्याशी बनाकर समाजवादी पार्टी चन्द्रशेखर के प्रति उपजी सहानुभूति की लहर को आसानी से भुलाने की कोशिश में लग गयी है। समाजवादी पार्टी को इसका लाभ मिलना भी तय माना जा रहा है। इन परिस्थितियों में कभी बसपा का गढ़ रही इस सीट पर कहीं हाथी की मदमस्त चाल सुस्त न पड़ जाये तथा खिलने के पहले ही कमल मुरझा न जाये, इसकी संभावना प्रबल हो गयी है। बदली परिस्थितियों में बसपा व भाजपा को चुनावी समर को फतह करने के लिए नये सिरे से रणनीति बनाने को मजबूर होना पड़ रहा है। दोनों पार्टियो के नेता नयी रणनीति को अंतिम रूप देने में लग गये है।
तेजी के साथ राजनीति में पांव जमाने वाले युवा नेताओं में शुमार चन्द्रशेखर कन्नौजिया को समाजवादी पार्टी ने विधायक भीमप्रसाद सोनकर को दरकिनार कर प्रत्याशी बनाया था। चन्द्रशेखर को प्रत्याशी बनाये जाने के पीछे आलापुर में सपा नेताओं की भीमप्रसाद से नाराजगी को एक प्रमुख वजह तो माना ही जा रहा है साथ ही चन्द्रशेखर के सजातीय मतो को भी समाजवादी पार्टी ने अपने पाले में करने का चाल चला था। आम तौर पर कन्नौजिया समुदाय का मत भारतीय जनता पार्टी के पाले में जाया करता था। जनसम्पर्क के दौरान चन्द्रशेखर की हुई मृत्यु के बाद जिस प्रकार से आलापुर क्षेत्र की जनता का हुजूम उमड़ा था, समाजवादी पार्टी उसे हर स्तर पर भुनाने का प्रयास करने में लग गयी है। ऐसे में उसके समक्ष संगीता को प्रत्याशी बनाने के अलावां अन्य विकल्प नहीं दिखायी पड़ रहा है। संगीता को मिलने वाला सहानुभूति का लाभ समाजवादी पार्टी के लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है। सपा जिलाध्यक्ष हीरालाल यादव ने भी स्वीकार किया कि संगीता का नाम पार्टी की प्राथमिकता में शामिल है।
अधिकारियों ने किया स्ट्रांग रूम व मतगणना कक्ष का निरीक्षण
अम्बेडकरनगर। मंगलवार को जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव व विभिन्न विधानसभाओं में प्रेक्षकों ने राजकीय इंजीनियरिंग कालेज में बनाये गये स्ट्रांग रूम व मतगणना कक्ष का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी व प्रेक्षकों ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। मंगलवार की दोपहर जिला निर्वाचन अधिकारी वैभव श्रीवास्तव व अकबरपुर, टाण्डा, जलालपुर व कटेहरी में प्रेक्षकों के साथ राजकीय इंजीनियरिंग कालेज कटरिया याकूबपुर पहुंचे। अधिकारियों ने चारो विधानसभा के लिए बनाये गये स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया। रूम के आकार, बिजली, सहित अन्य विषयों की जानकारी अधिशाषी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग से ली। साथ गये प्रेक्षकों ने भी स्ट्रांग रूम का बारीकी से अवलोकन किया। वहीं मतगणना सेंटर का भी निरीक्षण किया। किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो इसको लेकर पूरी तैयारी किये जाने की बात कहीं। निरीक्षण करने वालों में पुलिस अधीक्षक, अपर पुलिस अधीक्षक, चारों तहसीलों के उपजिलाधिकारी के अलावां अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।
प्रेक्षकों ने एनआईसी में पहुंचकर ली जानकारी
अम्बेडकरनगर। जिला निर्वाचन अधिकारी व अकबरपुर, कटेहरी, टाण्डा, जलालपुर के प्रेक्षको ने एनआईसी में पहुंचकर मतदान कार्मिकों के विषय में जानकारी ली। अधिकारियांे ने वहां लगे कर्मचारियों को विशेष सर्तकता के तहत कार्य किये जाने की बात कहीं। जिला निर्वाचन अधिकारी वैभव श्रीवास्तव प्रेक्षक कटेहरी विधानसभा गोविन्द सेठी, टाण्डा वी राजारमन, जलालपुर केपी गुप्ता व अकबरपुर एसएम लोखंडे ने एनआईसी में पहुंचकर कर्मचारियों से आवश्यक जानकारी ली। अधिकारियों ने पीठासीन अधिकारियों, मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय, तृतीय की संख्या के विषय में जानकारी ली। साथ ही साथ द्वितीय रेंडमाइजेशन में कर्मचारियों की स्थिति की जानकारी ली। अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिस विधानसभा का कार्मिक निवासी है। उस विधानसभा में उससे सेवा न ली जाये। इसके अलावां आरक्षित मतदान कार्मिकों के विषय में भी जानकारी ली।
आलापुर में संगीता को प्रत्याशी बनाये जाने की मांग
पार्टी नेताओं ने कार्यालय पर बैठ की लम्बी चर्चा
आलापुर, अम्बेडकरनगर। आलापुर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र से सपा प्रत्याशी रहे चंद्रशेखर कनौजिया के निधन से समाजवादी पार्टी में नए प्रत्याशी की तलाश लगभग पूरी हो गई है।सूत्रों की माने तो समाजवादी पार्टी आलापुर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र में स्वर्गीय चंद्रशेखर कनौजिया की पत्नी संगीता कन्नौजिया को पार्टी प्रत्याशी बना सकती है इस दिशा में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने लगभग सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली है। मंगलवार को विधानसभा आलापुर स्थित कार्यालय पर पहुंचे पार्टी के वरिष्ठ नेताओं व कार्यकर्ताओं के बीच लंबी वार्ता व विचार विमर्श के उपरांत संगीता कनौजिया के नाम पर सहमति बनी। सूत्रों की माने तो आलापुर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र के सपा कार्यकर्ताओं ने एक सुर में संगीता कनौजिया को समाजवादी पार्टी का प्रत्याशी बनाए जाने की मांग किया है। ऐसे में अब आलापुर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र का चुनाव काफी दिलचस्प होने के आसार हैं वही समाजवादी पार्टी ने अपने नए प्रत्याशी के नाम लगगभ तय कर लिया है इसकी महज औपचारिक घोषणा होनी ही बाकी है फिलहाल इस संबंध में अभी तक पार्टी नेता कुछ भी बयान देने से बचते नजर आ रहे हैं वही जिला अध्यक्ष हीरालाल यादव ने बताया कि पार्टी नेतृत्व जिसे प्रत्याशी बनाएगा उसे चुनाव लड़ाया जाएगा।
सड़क दुर्घटनाओं में चार घायल
अम्बेडकरनगर। जिले के अलग-अलग स्थानों पर हुई सड़क दुर्घटना में चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। स्थानीय लोगों की मदद से एम्बुलेन्स के जरिए उन्हे जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया। जानकारी के अनुसार बेवाना थानान्तर्गत नौगवां निवासी मुस्कान (10) पुत्री वेद मंगलवार की सुबह अपने घर के निकट खेलते समय पीछे से आ रही मोटर साइकिल की टक्कर से गंभीर रूप से घायल हो गयी। वहीं दूसरी सड़क दुर्घटना में अकबरपुर थानान्तर्गत शहजादपुर निवासी फूला देवी (55) पत्नी हरीराम मंगलवार की सुबह अपने घर से अपने पति के साथ मोटर साइकिल से शहजादपुर जाते समय अचानक पीछे से आ रही मोटर साइकिल की टक्कर से घायल हो गयी। अन्य सड़क दुर्घटना में सुल्तानपुर जिले के दोस्तपुर थानान्तर्गत दोस्तपुर बाजार निवासी प्रीती (16) पुत्री प्रकट, टाण्डा थानान्तर्गत पुन्थर निवासी दीपक (65) पुत्र शिवशंकर मंगलवार की सुबह कहीं जाते समय घायल हो गये। घायलों को जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया।
मार्ग दुर्घटना में घायल शिक्षक की इलाज के दौरान मौत,क्षेत्र में शोक की लहर
बसखारी, अम्बेडकरनगर। आलापुर थाना क्षेत्र के न्योरी बाजार के समीप मंगलवार की सुबह हुई मार्ग दुर्घटना में गंभीर रुप से घायल सेवानिवृत्त शिक्षक की आजमगढ़ के एक निजी नर्सिंग होम में इलाज के दौरान मौत हो गई। क्षेत्र के प्रमुख समाज सेवी की मौत के बाद शोक संवेदना प्रकट करने वालों का उनके घर पर तांता लगा हुआ है।
प्राप्त विवरण के अनुसार बसखारी थाना क्षेत्र के तिघरा दाऊदपुर गांव निवासी सेवानिवृत्त शिक्षक हरिप्रसाद यादव (65) मंगलवार की सुबह अपने घर से साइकिल द्वारा किसी काम से नेवरी बाजार की तरफ जा रहे थे। अभी वह अपने गांव के पास स्थित भारत पेट्रोल पंप के समीप जैसे ही मुख्य राजमार्ग पर पहुंच ही रहे थे कि पूरब दिशा से आ रही तेज रफ्तार बाइक ने उन्हें जोरदार टक्कर मार दिया। जिससे वह वहीं  सड़क पर गिर गए और उनके सिर में गंभीर चोटें आ गई। मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने तत्काल इसकी सूचना 108 नंबर पर एंबुलेंस एवं 100 नंबर कंट्रोल रूम को फोन द्वारा देते हुए सहायता की मांग किया। लेकिन खास बात है की सूचना के घंटो बाद घायल वही तड़पता रहा और ना तो एंबुलेंस पहुंच सकी और ना ही 100 नंबर की पुलिस। स्थानीय लोगों ने काफी इंतजार के बाद गंभीर रुप से घायल शिक्षक को किसी तरह से ठेले पर लादकर न्योरी स्थित एक निजी नर्सिंग होम ले गए जहां उनकी हालत नाजुक देखते हुए चिकित्सक ने जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया था। परिजन उन्हे लेकर आजमगढ़ स्थित एक निजी नर्सिंग होम में भर्ती कराए जहां इलाज के दौरान देर शाम तक उनकी मौत हो गई। क्षेत्र के प्रमुख समाज सेवी की मौत की खबर सुनते ही क्षेत्रीय जन प्रतिनिधियों ने उनके घर पहुंचकर संवेदना व्यक्त किया। उनका अंतिम संस्कार बुधवार को चहोड़ा स्थित श्मशान घाट पर किया जाएगा।
संक्षेप-
1. वारंटी गिरफ्तार
अम्बेडकरनगर। भीटी थाना क्षेत्र के वारंटी अभियुक्त रवि सिंह उर्फ रवीन्द्र सिंह पुत्र सुभाष सिंह निवासी पिडियांवा को प्रभारी निरीक्षक देवी चरण गुप्ता द्वारा गिरफ्तार किया गया। वहीं अहिरौली थाना क्षेत्र के वांछित अभिुयक्त सर्वेश कुमार तिवारी पुत्र परमात्मा तिवारी निवासी ग्राम सीहमई कारीरात थाना कोतवाली अकबरपुर उपनिरीक्षक नीरज कुमार द्वारा गिरफ्तार किया गया।
2. युवक की हालत गंभीर
अम्बेडकरनगर। इब्राहिमपुर थाना क्षेत्र के बेवाली निवासी अमित (20) पुत्र गंगाराम मंगलवार की सुबह अपने घर पर अज्ञात कारणों से जहरीला पदार्थ खा लेने के कारण हालत गंभीर हो गयी। परिजनों द्वारा उसे जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *