पौ फटते ही शुरू हो जाती है उत्तर प्रदेश के नए मुख्यमंत्री योगी कि दिनचर्या।

वीनस दीक्षित 
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री चुने जाने के साथ ही दुनिया भर के लोग उनके बारे में जानने के लिए उत्सुक है अबतक दुनिया इन्हें बीजेपी के फायर ब्राड,हिन्दुत्व को बढावा देने वाले नेता,या फिर गोरक्षपीठ के महंत के रूप में ही जानती थी।बीजपी ने देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश कि कमान या फिर यू  कहे अपनी सबसे बड़ी जीत कि कमान गोरखपुर के सांसद,गोरक्षपीठधीस्वर योगी आदित्यनाथ के हाथो में धमा दी है।

जिम्मेदाररियों के साथ अब योगी का रोल बदल गया है मन्दिर,गोसेवा चार लोगोके बिच रेहने बाले योगी घनी आबादी वाले राज्य को कैसे संभाल पाते है?अब देखनी है उनकी जनता सेवा धर्म से ऊपर उठकर समाज सेवा कि तरफ बढेगी,विकास कि तरफ ले जायेगी  योगी कि सोच ?विकास इतना हो कि आने बाले समय में यूपी के हर घर से एक ही गूँज सुनाई दे ~जनता बोले अबकी योगी, तब भी योगी ।घर घर योगी।हर हर योगी। उत्तर प्रदेश में छाये रहे योगी। ऐसे में गूगल के जरिए लोग उनके राजनितिक सफर के साथ ही व्यक्तिगत जीवन के बारे में जानने कि कोशिश कर रहे । इसी बात का ख्याल रखते हुये हम योगी आदित्यनाथ कि दिनचर्या के बारे में  बता रहे है।मनोनीत मुख्यमंत्री योगी जी प्रात:चार बजे ही  अपना शयन कक्ष छोड़ देते है नित्य क्रिया करने बाद सीधे मंदिर पहुँच कर गो सेवा करते है। उनकी देख रेक करना उनके दिनचर्या का महत्वपूर्ण हिस्सा है। उसके बाद योग, स्नान फिर मंदिर जाकर पूजा आरती का हिस्सा बनते।

आईए जाने कब क्या खाते है–-पूरी तरीके से शाकाहारी योगी का कलेवा (ब्रेकफास्ट)दिन का पहला आहार सुबह 9 बजे  होता है उसमे दलिया,सिजलन फल रोज खाते है उबले चने ,मूंग  एकग्लास दूध मेवे वाला पीते है।उनका पसंदीदा फल पपीता हैमिल जाये तो खा लेते ।
इसके बाद वो लोगों से मिलने उनकी समस्याओँ  को जानने के लिये अपने क्षेत्र में विचरण करते है दिन में जरुरी नहीं कि भोजन करे ही। रात में चार चपाती सीजनल सब्ज़ी एक कटोरी खीर खाते है भोजन उनका कभी अकेले नहीं होता है साथ में कोई न कोई होता जरूर है।योगी कि एक दुलारी बिल्ली भी है जो मन्दिर के लिये खास है जब योगी मंदिर में भोजन करते है तो वो अक्सर आ  जाती है  उनका ध्यान अपनी  तरफ खिचती है उसे खीर पसंद है इसलिये रोज खीर बनती है और वो खाती है

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *