500 और 2000 के बाद अब भारत सरकार जारी करेगी 1 रुपये का नया नोट

मनोज गोयल (मण्डल प्रभारी)

पिछले साल 8 नंवबर की नोट बंदी तो आपको याद ही होगी जिस में 500 और 1000 के नोट बन्द हो गए थे और इसके जगह 500 और 2000 के नए नोट जारी किये गए थे।अरे नही घबराइये नहीँ फिर से ऐसा कुछ नहीं होने वाला है,लेकिन फिर से नया नोट जरूर जारी होने वाला है।जी हां।भारत सरकार जल्द ही एक रुपये का नया नोट जारी करने जा रही है.आरबीआई ने आज ऐलान करते हुए बताया है कि एक रूपये के नए नोट छपकर तैयार भी हो गए । मगर साथ ही आऱबीआई ने ये भी बताया कि पुराने एक रूपये के नोट भी चलते रहेंगे।

वित्त सचिव के होते हैं एक रुपये के नोट पर हस्ताक्षर:
एक रुपये के नोट पर वित्त सचिव के हस्ताक्षर होते हैं. जबकि बाकी करेंसी नोट्स रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया जारी करता है और उन पर RBI गवर्नर के दस्तखत होते हैं।
कैसा होगा एक का नया नोट:                        
एक रूपये का ये नया नोट गुलाबी और हरे रंग का होगा. इन पुराने और नए नोटों में सिर्फ रंग का फर्क होगा. आरबीआई के मुताबिक एक रूपये के नए नोट का आकार रेक्टेंगुलर होगा और नोट का साइट 9.7 x 6.3 cm होगा. इसके अलावा पेपर का वजन 90 GSM होगा. नोट के पेपर की थिकनेस 110 माइक्रोंस होगी.इसके अलावा इस नोट पर अशोक पिलर होगा लेकिन उसमें सत्‍यमेव जयते नहीं लिखा होगा. नोट पर अंक में 1 लिखा होगा जो कि बीच में होगा और छुपा होगा. इस पर दाईं तरफ भारत शब्‍द भी लिखा होगा जो कि हिडेन होगा.

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *