प्रतापगढ़ के प्रमुख समाचार डॉ आर आर पाण्डेय के संग

कृषि राज्यमंत्री का आगमन 04 जून को
प्रदेश के कृषि, कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री श्री रणवेन्द्र प्रताप सिंह ‘‘धुन्नी सिंह’’ 04 जून को अपरान्ह 3.30 बजे लो0नि0वि0, प्रतापगढ़ निरीक्षण भवन आयेगे और अपरान्ह 4 बजे विभागीय समीक्षा करेगे। इसके बाद ग्राम करमाही, पो0-ईसनपुर के कार्यक्रम मेंं भी सम्मिलित होगे। सायं 6.30 बजे वह कार द्वारा लखनऊ के लिये प्रस्थान करेगे।

पी0सी0एफ0 संचालित गेहूॅ क्रय केन्द्र सराय बहेलिया का जिलाधिकारी द्वारा औचक निरीक्षण, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) को लक्ष्य के सापेक्ष अधिकतम गेहूॅ क्रय का निर्देश
जिलाधिकारी श्री शरद कुमार सिंह ने पी0सी0एफ0 द्वारा संचालित गेहूॅ क्रय केन्द्र सराय बहेलिया का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उपस्थित सचिव श्री केदारनाथ यादव से गेहूॅ खरीद के सम्बन्ध में जानकारी ली तो उनके द्वारा बताया गया कि 10 हजार कुन्तल लक्ष्य के सापेक्ष 4749 कु0 गेहूॅ की खरीद की गयी है जिसमें से कुल 2660 कु0 की डिलीवरी की जा चुकी है शेष 2089 कु0 की डिलीवरी नही हो पायी है जिसके कारण परिसर में जगह नही है जिसके लिये जिलाधिकारी द्वारा जिला प्रबन्धक पी0सी0एफ0 को निर्देशित किया गया कि उक्त समस्त गेहूॅ की डिलीवरी कराना सुनिश्चित करें। दिनांक 29.05.2017 तक आर0टी0जी0एस0 के माध्यम से 6969614 रू0 का किसानों के खाते में किया जा चुका है। इस सम्बन्ध में जिला प्रबन्धक पी0सी0एफ0 को निर्देशित किया गया कि 3 दिनों के भीतर जांच कर अपनी आख्या प्रस्तुत करें। 
केन्द्र परिसर के मुख्य द्वार पर पाया गया कि काफी संख्या में गेहॅॅू के बोरो की लाट रखी गयी है जिसे पालीथीन से ढका गया है। बारिश होने की अशंका से इन्कार नही किया जा सकता जिला प्रबन्धक पी0सी0एफ0 को निर्देशित किया गया कि 2 दिन के भीतर नियमानुसार कार्यवाही करके अवगत कराया जाये। केन्द्रों पर अभिलेखों का रख-रखाव सही ढंग से नही किया गया है जिसे जिला खाद्य विपणन अधिकारी को निर्देशित किया गया कि जनपद के समस्त विपणन विभाग के क्रय केन्द्रों में स्वयं के पर्यवेक्षण में अभिलेखों का रख-रखाव कराना सुनिश्चित करें। 
अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) को निर्देशित किया गया कि गेहूॅ क्रय केन्द्रों द्वारा लक्ष्य के सापेक्ष अधिकतम गेहूॅ क्रय किया जाये जिसके सम्बन्ध में अधिकारियांं के साथ नियमित बैठक करके नियमानुसार कार्यवाही की जाये। अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0)/जिला खाद्य विपणन अधिकारी को निर्देशित किया जाता है कि जनपद में गेहूॅ क्रय किये जाने की सूचना केन्द्रवार अधोहस्ताक्षरी को दैनिक रूप से अवगत कराना सुनिश्चित किया जाये। साथ ही यह भी निर्देश दिया गया कि समस्त सम्बन्धित अधिकारी उपर्युक्त दिये गये निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित करें इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नही होगी। 
ग्राम्य विकास राज्यमंत्री का आगमन
प्रदेश के स्वतंत्र प्रभार के ग्राम्य विकास, समग्र ग्राम्य विकास, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डा0 महेन्द्र सिंह आज 31 मई बुधवार को अपरान्ह 1.30 बजे निरीक्षण भवन प्रतापगढ़ आये और विभागीय विकास कार्यो का निरीक्षण किया। अपरान्ह 2 बजे वह यहां से करमाही के लिये प्रस्थान किये है  जहां से रात्रि के 8 बजे वह कार द्वारा जौनपुर के लिये प्रस्थान करेगे। 1 जून को सायं 4.30 बजे वह पुनः करमाही प्रतापगढ़ वापस आयेगे। शेष कार्यक्रम उनका बाद में जारी होगा।
सिंचाई मंत्री का आगमन
प्रदेश के सिंचाई एवं सिंचाई (यांत्रिक) श्री धर्मपाल सिंह कल 31 मई को पूर्वान्ह 11 बजे प्रतापगढ़ निरीक्षण भवन आये। 11.15 बजे वह जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक सहित अन्य विभागीय अधिकारियों से वार्ता करने के बाद पूर्वान्ह 11.45 बजे  प्रेस प्रतिनिधियों से वार्ता किया और केंद्र सरकार की विगत 3 वर्षो कि उपलब्धिया गिनवाया। दोपहर 12.40 बजे वह तुलसीसदन प्रतापगढ़ में पंडित दीनदयाल उपाध्याय जनशताब्दी वर्ष में  ‘‘मोदी सरकार-बेमिसाल तीन साल’’ के अवसर पर नगर पालिका प्रतापगढ़ के तुलसीसदन में आयोजित जनसभा में मुख्य अतिथि के रूप में सम्मिलित हुवे तदुपरांत अपरान्ह 2 बजे लखनऊ के लिये प्रस्थान किये

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *