पैसा दो, वरना चेक किया जाएगा सामान, एसएसबी द्वारा बॉर्डर पर चेकिंग के नाम पर अवैध वसूली का खेल शुरू

फारूख हुसैन

लखीमपुर खीरी// तिकुनिया : एसएसबी चौकी बरसोला कलां चौकी के जवानों ने खुलेआम अवैध वसूली का खेल शुरू कर दिया है। पैसा ना मिलने पर चेकिंग के नाम पर लोगों का उत्पीड़न करने से भी एसएसबी बाज नहीं आ रही है ऐसा ही कुछ मामला सीमा पर प्रकाश मे आया है ।जहाँ एक एस एस बी जवान ने अपनी दबंगई दिखाकर पैसा वसूल कर रहा है ।  आपको बता दें कि भारत नेपाल सीमा पर तैनात एसएसबी खकरोला चौकी के जवानों ने चेकिंग के नाम पर अवैध वसूली शुरू कर दी है।

कस्टम बनाकर सामान ले जाने वाले ग्रामीण जब एसएसबी को पैसा देने से मना कर देते हैं तो एसएसबी जवान समान चेकिंग के नाम पर घंटों उसका उत्पीड़न करते हैं और ऐसा ही एक मामला बीते दिन शाम को देखने को मिला ।तिकुनिया क्षेत्र के ग्राम सहेन खेड़ा निवासी जुबेर पिकअप में सामान लादकर कस्टम बनवाते हुए बरसोला चौकी के रास्ते नेपाल जा रहा था कि रास्ते में  एसएसबी जवानों ने माल रोकते हुए चेकिंग के नाम पर घंटो उसको परेशान किया और उनसे जबरन खर्च माँगने लगे ।आपको यह भी जानकारी देते हुए बता दें  कि सीमा पर केरियर का काम किया जाता है तिकुनिया बाजार से कपड़ा, हार्ड वेयर सहित और भी बहुत सा सामान  तिकुनिया व्यापारियों से लेकर नेपाल को कस्टम बनाकर नेपाल पहुँचाने का काम करता है।

पीड़ित ग्रामीण जुबेर ने बताया कि अक्सर  एसएसबी उससे पैसे की डिमांड करती है। पैसा ना देने पर चेकिंग के नाम पर काफी समय तक उसका उत्पीड़न किया जाता है । जबकि वह सारा सामान  सही तरह से कस्टम बनवाकर ही ले जाते हैं । इस संबंध में बरसोला चौकी के निरीक्षक उत्तम कौशिक से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि हमारा काम चेक करना है हम तो चेक करेंगे ही । जब एसएसबी जवानों द्वारा अवैध वसूली की  बाबत पूछा गया तो वह इससे कन्नी काट गए। और आपको यह भी बता दें की चौकी में तैनात 6 वर्ष से जवान, अवैध वसूली में पूरी तरह लिप्त है जो तिकुनिया के एसएसबी चौकी बरसोला में तैनात कांस्टेबल राजू सिंह करीब है जो करीब 6 वर्षों से सीमा पर तैनात है। कांस्टेबल राजू सिंह अक्सर ही भारत नेपाल सीमा पर व्यापार करने वालों को फोन कर पैसे की डिमांड में लिप्त रहा है। सूत्रों से मिली  जानकारी के अनुसार  कांस्टेबल राजू सिंह फोन पर साहब के नाम से खुलेआम वसूली की बात करता है।
पत्रकार को बताने लगे डॉन
तिकुनिया : एसएसबी द्वारा माल रोक कर चेकिंग करने के दौरान जब पत्रकार मौके पर पहुंचे तो बरसोला चौकी में तैनात कांस्टेबल राजू सिंह पत्रकारों को डॉन बताने लगे । मौके पर मौजूद निरीक्षक उत्तम कोशिश इस बीच मौन बने रहे।  

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *