ऐसा कैसे? टॉप 15 में 11 बलिया के तिलेश्वरी देवी इंटर कालेज से, यूपी बोर्ड भी आया संदेह के घेरे में

जिले के टॉप 11 की सूची में अंकों के आधार पर कुल 30 छात्राओं में 26 अकेले बलिया के तिलेश्वरी देवी इंटर कालेज के ही हैं। सवाल यह भी मथ रहा है कि ‘बलिया’ का ही कॉलेज क्यों?
शबाब ख़ान की विशेष रिपोर्ट
बलिया: यूपी बोर्ड जिसे एशिया का सबसे कठोर बोर्ड कहा जाता है, वजह है पेपर पैटर्न और मूल्यांकन। वही यूपी बोर्ड की गरिमा अब दांव पर है। इतिहास गवाह है ऐसा कभी नही हुआ, यदि कभी एक ही जिले से दो टॉपर लिस्ट में आ जाते थे तो उस जिले को महीने भर तक समाचार पत्र अपनी सुर्खियों में रखते थे। लेकिन 2017 की यूपी बोर्ड परिक्षा के आये परिणाम नें बोर्ड को संदेह के घेरे में लाकर खड़ा कर दिया है।
ऐसा इसलिए क्योंकि बलिया जिले में टॉप 15 में एक ही कॉलेज के 11 विद्यार्थियों ने कब्जा जमाया है। इनमें भी ज्यादातर छात्राएं हैं।
वैसे यूपी बोर्ड परीक्षा के इंटर परीक्षा परिणाम में बलिया के इसी कॉलेज की की छात्रा ने पूरे प्रदेश में पांचवां स्‍थान हासिल किया है। इस कॉलेज के परिणाम को लेकर जिले में अफवाहों का बाजार गर्म है। यह भी संदेह जताया जा रहा है कि लड़कों ने अपने फार्म में खुद को लड़की बताया ताकि उन्हें अपने स्कूल में ही परीक्षा देने का मौका मिले।
वहीं इस पूरे मामले में जिला विद्यालय निरीक्षक ने कहा है कि कॉलेज के परीक्षा परिणाम की जांच कराई जाएगी।  बलिया में इंटरमीडिएट का परिणाम आने के बाद तिलेश्वरी देवी इंटर कालेज के छात्र-छात्राओं का वरीयता सूची में दबदबा रहा। जिले की टॉप की सूची में जगह बनाने को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं भी होने लगीं हैं। आलम यह है कि जिले के टॉप 11 की सूची में अंकों के आधार पर कुल 30 छात्राओं में 26 अकेले तिलेश्वरी देवी इंटर कालेज के ही हैं। बोर्ड के नियमों के अनुसार 90 फीसदी से अधिक अंक पाने वाले छात्रों के कापियों की जांच का प्रावधान किया गया है।
इस मामले में जिला विद्यालय निरीक्षक रमेश कुमार सिंह ने बताया कि हो सकता है कि संबंधित कालेज के छात्र-छात्राएं पढ़ने में बेहतर हो। लेकिन इस परिणाम को लेकर पूरी जांच की जाएगी और इसके लिए कमेटी बनाई जाएगी।
जिले के टॉप 11 की सूची में एक ही कालेज के छात्र व छात्राओं का शामिल होना किसी के गले नहीं उतर रहा है। बताया जाता है बोर्ड परीक्षा में जहां छात्राओं को होम सेंटर था वहीं छात्रों की परीक्षा किसी अन्य विद्यालय पर थी। इसको लेकर कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं। बोर्ड परीक्षा में नकल की जांच के दौरान कई छात्रों को अधिकारियों ने छात्राओं के स्थान पर परीक्षा देते पकड़ा था। सूत्रों की मानें तो कई विद्यालयों ने छात्रों को टॉप कराने के लिए परीक्षा फार्म में उसके जेंडर को बदल दिया, लिहाजा संबंधित छात्र का होम सेंटर हो गया।
बताया जाता है कि बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट पर जेंडर का अंकन नहीं होता है, ऐसे में उसे पकड़ना संभव भी नहीं है। लेकिन जांच हुई तो कई परतें खुल जाएंगी।

इंटर के टॉप 15
नाम – स्कूल का नाम – प्रांतांक
सुधा गुप्ता तिलेश्वरी देवी इंटर कालेज  475- 95 प्रतिशत
रवि प्रताप सिंह तिलेश्वरी देवी इंटर कालेज 473 – 94.5 प्रतिशत
सिद्धार्थ गुप्ता तिलेश्वरी देवी इंटर कालेज 470 – 94.5 प्रतिशत
ज्योति मौर्या तिलेश्वरी देवी इंटर कालेज 470- 94.5 प्रतिशत
पर्णिता तिलेश्वरी देवी इंटर कालेज 470 – 94.5 प्रतिशत
विकास गुप्ता आरए इंटर कालेज टंगुनिया 469- 93.8 प्रतिशत
ज्योति तिलेश्वरी देवी इंटर कालेज 469- 93.8 प्रतिशत
रंजना यादव तिलेश्वरी देवी इंटर कालेज 469- 93.8 प्रतिशत
साधना तिलेश्वरी देवी इंटर कालेज 469- 93.8 प्रतिशत
प्रीति तिलेश्वरी देवी इंटर कालेज 468- 93.6 प्रतिशत
आकांक्षा राय इंटर कालेज हरिपुर जिगनी 465 – 93 प्रतिशत
प्रियंका गिरि तिलेश्वरी देवी इंटर कालेज 465- 93 प्रतिशत
काजल यादव तिलेश्वरी देवी इंटर कालेज 464- 92.8 प्रतिशत
स्नेह लता तिलेश्वरी देवी इंटर कालेज 464- 92.8 प्रतिशत
प्रज्ञा तिलेश्वरी देवी इंटर कालेज 463- 92.6 प्रतिशत
हाईस्कूल परीक्षा परिणाम में भी तिलेश्वरी देवी इंटर कॉलेज का दबदबा
माध्यमिक शिक्षा परिषद के हाईस्कूल का रिजल्ट में भी तिलेश्वरी देवी इंटर कालेज गौरापतोई की छात्रा साक्षी 559 अंक के साथ जिले की टॉपर बनीं। जिले के टॉप 15 में छात्राओं को दबदबा रहा और एक भी छात्र नहीं रहे। इसमें तिलेश्वरी देवी इंटर कालेज से 11 छात्राएं हैं जबकि शेष चार छात्राएं अन्य दो विद्यालयों की हैं।
हाईस्कूल का रिजल्ट निकलने के बाद विभिन्न स्कूलों में छात्र-छात्राओं ने खुशियां मनाई। हैरानी की बात रही कि जिस स्कूल की छात्राओं ने इंटर की परीक्षा में प्रदेश से लेकर जिला टॉपरों में जगह बनाई उसी स्कूल की 11 छात्राओं ने जिले के टॉप 15 में जगह बनाकर सबको चौंका दिया।
हाईस्कूल में तिलेश्वरी देवी इंटर कालेज गौरापतोई की छात्रा साक्षी 559 अंक के साथ जिले का टॉपर बनीं और इसी कालेज की छात्रा ब्यूटी यादव 557 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहीं। 
हाईस्कूल के टॉप 15
नाम – स्कूल का नाम –  प्रांतांक
साक्षी – तिलेश्वरी देवी इंटर कालेज –559
ब्यूटी यादव –तिलेश्वरी देवी इंटर कालेज – 557
प्रगति – आर्यभट्ट एसएस कसौंडर –     557
सपना सिंह – आर्यभट्ट एसएस कसौंडर – 557
शिक्षा – तिलेश्वरी देवी इंटर कालेज –555
अफसाना –तिलेश्वरी देवी इंटर कालेज– 555
सिंधु मौर्या – तिलेश्वरी देवी इंटर कालेज – 554
प्रिया –विवेकानंद गर्ल्स कालेज सेमरी – 554
अंजू यादव – तिलेश्वरी देवी इंटर कालेज – 553
ज्योति यादव – संत पुष्पा इंका जमुआव – 551
रागिनी वर्मा – तिलेश्वरी देवी इंटर कालेज – 551
सोनम –तिलेश्वरी देवी इंटर कालेज –551
आकांक्षा – तिलेश्वरी देवी इंटर कालेज – 551
अनिस्था सिंह – तिलेश्वरी देवी इंटर कालेज – 551
सुधा कन्नौजिया – तिलेश्वरी देवी इंटर कालेज – 550
अब आईएएस बनना चाहती हैं टॉपर सुधा कुमारी
यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट की जिला टॉपर सुधा कुमारी गुप्ता का लक्ष्य आईएएस बनना है। सुधा भीमपुरा थाना क्षेत्र के लोहटा पचादौरा की रहने वाली है। उसके पिता देवेंद्र प्रसाद गुप्ता बीएसएनएल विभाग में एसडीओ के पद पर आसनसोल में तैनात हैं।
तिलेवश्वरी देवी इंटरमीडिएट कालेज की छात्रा सुधा गुप्ता ने अपनी सफलता को श्रेय माता-पिता के अलावा गुरुजनों को दिया है। सुधा ने बताया कि परीक्षा की तैयारी के लिए उसने कोचिंग किया था। उसे बेहतर अंक आने की उम्मीद थी लेकिन जिला टॉप करने की उम्मीद नहीं थी।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *