नवसृजित नगर पंचायत बैरिया मे चुनावी सरगर्मी हुई तेज, प्रत्याशी और समर्थक जनसंपर्क में जुटे

श्रीमन नारायण तिवारी ( बैरिया )

बैरिया। नवसृजित नगर पंचायत बैरिया में भी चुनाव की तैयारियां जोरों पर है। लेकिन यहां किसी राजनैतिक दल ने अभी तक अपने प्रत्याशी की सार्वजनिक घोषणा नहीं की है। बावजूद इसके अंदर खाने की सूचनाओं से यहां के लोग जानकारी पा चुके हैं। प्रत्याशी व उनके समर्थक जनसंपर्क अभियान में जी जान से जुट गए हैं।अंग्रेजों के जमाने में बैरिया नगर पंचायत हुआ करता था। परन्तु आजादी के बाद इसे ग्राम पंचायत बना दिया गया। 80 के दशक के पूर्वार्द्ध से इसै नगर पंचायत बनाने की चर्चा जोर पकड़ ली। मंच पर के भाषण में बैरिया को नगर पंचायत बनाने की सभी राजनीतिक मंच से भाषणबाजी खूब चली। लगभग साढ़े तीन दशक के लम्बी प्रतीक्षा के बाद समाजवादी पार्टी के शासनकाल तथा विधायक जयप्रकाश अंचल के प्रयास से बैरिया को नगर पंचायत का दर्जा मिल ही गया। अब यह ग्राम पंचायत से बढ़कर नगर पंचायत हो गया है। चुनाव होना है। ऐसे में अध्यक्ष व सभासद बनने के अरमान लोगों में हिलोरे मार रहे हैं। अध्यक्ष व सभासद पद के संभावित दावेदार जनसंपर्क कर अपना पक्ष मजबूत करने के लिए दिन रात एड़ी चोटी एक किए हुए हैं। यद्यपि के इस बार राजनैतिक पार्टियां अपना प्रत्याशी खड़ा कर रही हैं, और सिंबल पर चुनाव होने हैं। अभी तक किसी पार्टी ने अपना प्रत्याशी घोषित नहीं किया है। बावजूद इसके यहां अध्यक्ष पद की लड़ाई में तीन प्रत्याशी प्रमुख रूप से सामने आ चुके हैं। प्रत्याशियों की संख्या और भी बढ़ सकती है। यहां के प्रत्याशियों में सबसे पहले नाम आता है शांति देवी का। शांति देवी विगत 2 बार से बैरिया ग्राम पंचायत की लगातार प्रधान रह चुकी हैं। यह पूर्व प्रधान व वरिष्ठ भाजपा नेता स्वर्गीय शिवदयाल वर्मा की धर्मपत्नी है। इनके बारे में खास यह है कि यह अब तक कोई चुनाव नहीं हारी है। यह पूर्व में एक बार ग्राम पंचायत सदस्य, एक बार क्षेत्र पंचायत सदस्य तथा दो बार प्रधान पद पर रह चुकी हैं। शांति देवी के पुत्र शिवकुमार वर्मा मंटन बैरिया की राजनीति में काफी सक्रिय रहते हैं। यह परिवार विगत ढाई साल से लगातार चुनाव ही लड़ रहा है। यह यहां के अध्यक्ष पद के प्रमुख दावेदारों में मानी जा रही हैं। बैरिया नगर पंचायत के लिए भारतीय जनता पार्टी से उम्मीदवारी की शांति देवी सबसे प्रबल दावेदार बताई जा रहे हैं।
बैरिया में दूसरे प्रत्याशी के तौर पर पूनम सिंह का नाम सामने आ रहा है। पूनम सिंह बैरिया के संभ्रांत परिवार से हैं, तथा समाज सेवी हरि सिंह की धर्मपत्नी है। बैरिया की राजनीति में इस परिवार का अच्छा खासा दखल माना जाता है। पूर्व में 5 साल तक इनके परिवार में प्रधान का पद रह चुका है। समाजसेवी हरि सिंह, पीआर सिंह, मणिराम सिंह आदि परिवार के सदस्य अपने अपने अंदाज से जनसंपर्क अभियान में उतर चुके हैं।नगर पंचायत में अनीता यादव भी चुनावी समर में उतर चुकी हैं। अनीता यादव ओम प्रकाश यादव उर्फ लालू यादव की धर्मपत्नी है। लालू यादव पूर्व में पीजी कॉलेज दुबेछपरा में छात्र संघ के महामंत्री, जिला पंचायत सदस्य रह चुके हैं। समाजवादी पार्टी के पदाधिकारी है। यह समाजवादी पार्टी के टिकट के दावेदार हैं। बैरिया नगर पंचायत के चुनाव में अभी और भी प्रत्याशी मैदान में उतर सकते हैं।जिनमे जलेश्वर सिंह की माताजी, उमेश सिंह की धर्म पत्नी तथा कमलेश वर्मा व धनन्जय सिंह के परिवार के नाम चर्चा में है। इस बार पहली बार हो रहे बैरिया नगर पंचायत के चुनाव में 16 सभासदों का भी चुनाव होना है। ऐसे में हर वार्ड में सभासद पद के प्रत्याशी भी माहौल के तापमान को बढ़ाए हुए हैं।प्रशासन भी शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न कराने के लिए कमर कस कर तैयार है।
आठ मतदान केन्द्रों के 32 बूथों पर अंतरिम मतदातासूची के मुताबिक कुल 21 हजार तीन सौ 67 मतदाता पहली बार नगर पंचायत अध्यक्ष व 16 सभासदों का चुनाव करेंगे। शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने के लिए अतिसंवेदनशील प्लस पांच, अतिसंवेदनशील तीन व अन्य को संवेदनशील घोषित किया गया है।नगर पंचायत चुनाव के लिए जूनियर हाईस्कूल बैरिया पर छह, प्रावि बैरिया पर सात, प्रावि मिश्र के मठिया पर तीन, प्रावि जगदेवा ढाही पर चार, डाक्टर लोहिया उमा विद्यालय पर चार, बाबा लक्ष्मण दास द्वाबा राष्ट्रीय इन्टर कालेज पर चार, शहीद प्रावि बैरिया पर दो, प्रावि मिर्जापुर पर दो सहित कुल 32 बूथ आठ मतदान केन्द्रों पर बनाये गए हैं. इसमें अतिसंवेदनशील प्लस के श्रेणी में जूनियर हाईस्कूल बैरिया, प्रावि बैरिया, बाबा लक्षमण दास द्वाबा राष्ट्रीय इन्टर कालेज सहित पांच मतदान केन्द्र को अतिसंवेदनशील प्लस बनाया गया है। पहली बार यहा के मतदाताओं को नगर पंचायत का चुनाव के दौरान अपना मत देकर पहला अध्यक्ष व 16 सभासद का चयन करेंगें।

54 अध्यक्ष और 182 वार्ड सदस्य के लिए बिका पर्चा

बांसडीह तहसील क्षेत्र मे आने वाले चार नगर पंचायतो मे नगरपंचायत बांसडीह में अध्यक्ष पद हेतु 11, वार्ड सदस्य हेतु 51, रेवती के अध्यक्ष पद हेतु 10 वार्ड सदस्य हेतु 36, सहतवार अध्यक्ष पद हेतु 12 वार्ड सदस्य हेतु 48, मनियर में अध्यक्ष पद हेतु 21 वार्ड सदस्य हेतु 47  नामांकन फार्म की बिक्री हुई जबकि आज केवल एक प्रत्याशी का फार्म वार्ड मेम्बर के लिए नगर पंचायत बांसडीह में जमा हुआ।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *