सात फेरों संग एक हुए प्रेमी युगल, ग्रामीणों के पंचायत के बाद मंदिर में हुआ विवाह

उमेश गुप्ता.

बलिया : बिल्थरा रोड ग्रामीणों के पंचायत के बाद शादी की दी सहमति सोनाडीह में मां भगेश्वरी-परमेश्वरी मंदिर में सात फेरों के बाद प्रेमी ने अपनी प्रेमिका का मांगभर हिंदू रीति रिवाज संग पत्नी के रुप में स्वीकार किया। खरमास खत्म होने के बाद एक साथ जीने-मरने की कसमों संग परिवार व समाज से बगावत करने वाले प्रेमी युगल गुरुवार को मां भवानी के मंदिर में सात फेरों संग एक हो गए।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार तहसील क्षेत्र के टंगुनिया गांव निवासी विनोद कन्नौजिया की पुत्री माला एवं मऊ जनपद के मधुबन थाना क्षेत्र के सूरजपुर निवासी रामनगीना कन्नौजिया पुत्र स्व. राजनारायण कन्नौजिया दोनों प्रेमी युगल स्वजातीय व बालिग बताएं जा रहे है और दोनों परिवार आर्थिक रुप से बहुत ही गरीब है। रामनगीना दिल्ली में सराफा दुकान पर काम करता है। जहां जाने की बात कह लड़का अक्सर प्रेमिका के गांव आ जाता था।इस प्रकरण में करीब एक साल से चल रहे बेटे के प्रेम की जानकारी मिलने पर भड़की प्रेमी की मां गुरुवार को अपराह्न टंगुनिया गांव पहुंची और गांव में ही बेटे को देखकर भड़क गई। जिसके बाद गांव में प्रेमी-प्रेमिका के चर्चे को लेकर पंचायत तेज हो गया। सैकड़ों लोगों के भीड़ के बीच घंटों पंचायत के बाद आखिरकार दोनों परिवार प्रेमी युगल के शादी को राजी हो गए। जहां चट मंगनी-पट बियाह के तर्ज पर महज कुछ ही मिनटों में सोनाडीह मंदिर में जनसहयोग से आनन-फानन में शादी की व्यवस्था की गई।

मंदिर में कन्यापक्ष से तो पूरा परिवार पहुंच गया किंतु गांव में ही वर पक्ष से प्रेमी की मां होने के बावजूद मंदिर तक न पहुंची।बावजूद सैकड़ों लोगों की मौजूदगी में प्रेमी ने प्रेमिका को वरमाला पहनाकर धर्मपत्नी के रुप में स्वीकार किया। लड़की के पिता विनोद कन्नौजिया ने बताया कि माला कुमारी उनकी चार पुत्री व दो पुत्रों में सबसे बड़ी है और स्नातक की पढ़ाई कर रही है। वे गरीबी के कारण अपनी दो पुत्रियों का एक साथ शादी करने की तैयारी में थे किंतु इस बीच उक्त लड़के की मां के हंगामे के कारण आनन-फानन में विवाह कराया गया। उक्त शादी की चर्चा उक्त गांव समेत पूरे क्षेत्र में जोरों पर रही।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *