22 नकल माफिया भूमिगत, हर गतिविधि पर है नजर

कानिष्क गुप्ता

इलाहाबाद : यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए इस बार पुलिस ने भी खासी तैयारी की है। मंगलवार को अति संवेदनशील केंद्रों पर भी नकलचियों का जोर नहीं चला। बोर्ड परीक्षा के लिए नोडल अफसर बनाए गए एसपी क्राइम बृजेश मिश्र का दावा है कि इस बार परीक्षा शुरू होने से पहले ही नकल माफिया पर शिकंजा कस दिया गया है, 22 नकल माफिया भूमिगत हैं। उनकी निगरानी के लिए टीमें लगाई गई हैं।

बोर्ड परीक्षा के लिए पुलिस के इंतजामों के संबंध में एसपी क्राइम ने जागरण को बताया कि इस बार छापामारी के लिए 11 क्विक रिएक्शन टीमें (क्यूआरटी) हैं। यह टीमें क्षेत्राधिकारियों के निर्देशन में छापेमारी करेंगी। एसपी क्राइम ने नकल पर लगाम के लिए अपना मोबाइल नंबर भी आम जनता को बांटा है। उनका कहना है कि शिकायत आते ही तुरंत पुलिस टीमें छापामारी को पहुंच रही हैं। बृजेश मिश्र ने कहा कि सामूहिक नकल के मामले पकड़े गए तो प्रधानाचार्य और स्कूल प्रबंधकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उन्हें जेल भेजा जाएगा। बताया कि केंद्रों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की मानीट¨रग वह खुद कर रहे हैं। कैमरे पूरी तरह काम करें, इस पर भी खास ध्यान दिया जा रहा है। पुलिस के नोडल अधिकारी ने दावा किया कि परीक्षाओं के मद्देनजर शिक्षा माफिया की सूची तैयार कर पहले से ही कार्रवाई शुरू कर दी गई है। डर की वजह से 22 नकल माफिया भूमिगत हो गए हैं। उनके घरों की निगरानी हो रही है। सेंटरों के आसपास की फोटो स्टेट की दुकानों, साइबर कैफों पर भी क्यूआरटी की नजर है। बताते चलें कि जिले में इस बार कुल 313 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं इसमें 20 अतिसंवेदनशील और 76 संवेदनशील हैं। केंद्रों पर सशस्त्र पुलिस बल की तैनाती की गई है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *