बलिया की प्रमुख खबरे-मु० अहमद हुसैन जमाल के साथ

अवैध जहरीली शराब पर रोक लगाने की मांग

बलिया :दुबहर क्षेत्र के लगभग आधा दर्जन गांवों में अवैध शराब की बिक्री चोरी छिपे की जा रही है।समय रहते अगर इन पर अंकुश नहीं लगाया गया तो इन जहरीली शराब का सेवन करने से लोगों की जान भी जा सकती है । बता दें कि क्षेत्र के शिवपुर दीयर नई बस्ती,दुबहर ,घोड़हरा नगवा आदि जगहों पर अवैध जहरीली शराब के साथ साथ गांजे की भी बिक्री हो रही है । इसको लेकर कई बार क्षेत्र के लोगों ने जनप्रतिनिधियों सहित अधिकारियों के दरवाजे भी खटखटाएं कुछ दिनों के लिए तो अवैध शराब की बिक्री बंद हो जाती है । बेचने वाले जेल भी जाते हैं लेकिन पुनः अवैध शराब का धंधा करने वाले लोग पूरी दमदारी से उतर कर जानलेवा जहरीली शराब बेचने में कोई परहेज नहीं कर रहे हैं । एक बार फिर क्षेत्र के लोगों ने आरजीनिया सहित गांजा आदि की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की मांग की।

जबतक पूर्वान्चल राज्य नही बनेगा, तब तक पूर्वान्चल का विकास संभव नही-अनूप पाण्डेय

बलिया : अलग पूर्वान्चल राज्य बनवाने के लिए पूर्वान्चल पीपुल्स पार्टी के नेता लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जन्मभूमि जयप्रकाश नगर से आंदोलन चलाएंगे. इसी क्रम में 18 मार्च को जेपी की जन्मभूमि पर पूर्वान्चल पीपुल्स पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनूप पाण्डेय के नेतृत्व में दर्जनभर नेता 24 घण्टे का उपवास रखेगे। बैरिया डाक बंगले पर उक्त की जानकारी देते हुए पीपीपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनूप पाण्डेय ने बतलाया कि जबतक अलग पूर्वान्चल राज्य नही बनेगा, तब तक पूर्वान्चल का विकास संभव नही है. उन्होंने कहा कि आजादी की लड़ाई में सबसे आगे रहने वाला पूर्वान्चल विकास में सबसे पीछे छूट गया है. आलम यह है कि लोगों को न पीने के लिए शुद्ध जल मिल रहा है, और न ही स्वास्थ्य सुविधाएं. कहा कि लोकनायक जयप्रकाश नारायण के गांव के साथ ही पूरा क्षेत्र आर्सेनिक से प्रभावित है. लोग गम्भीर बीमारियों के शिकार हो रहे है. कहा कि लोक नायक के गांव से 18 मार्च से शुरू हो रहे इस आंदोलन को लगातार आगे जारी रखा जाएगा, तथा अलग पूर्वान्चल राज्य बनने तक आंदोलन जारी रहेगा. उन्होंने कहा 18 मार्च के उपवास के कार्यक्रम में पीपीपी के राष्ट्रीय सचिव दीपक सिंह, चतुर्भुज गिरी सहित दर्जनों नेता शामिल रहेंगे.

चलती बाइक पर गिरा पेड़, चालक की मौत

बलिया। एनएच-31 के बलिया-बैरिया मार्ग पर सोनबरसा गांव के सामने चलती बाइक पर सूखा पेड़ गिर गया। इससे बाइक चालक युवक की जहां मौत हो गयी, वही बाइक सवार चाची गंभीर रूप से घायल हो गयी। घटना की सूचना मिलते ही परिवार में कोहराम मच गया। पुलिस ने युवक के शव को कब्जे में ले लिया है। वहीं महिला की स्थिति को गंभीर देखते हुए सोनबरसा सीएचसी के चिकित्सकों ने जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया।

दोकटी थाना क्षेत्र के लक्ष्मण छपरा निवासी राज किशोर यादव का पुत्र प्रकाश यादव (21) अपनी चाची इंद्रावती देवी (40) पत्नी उमाशंकर यादव का इलाज कराने के लिए अपनी बाइक पैसन प्रो (यूपी 60 पी 5460) से बैरिया आ रहा था। सोनबरसा गांव के पास वर्षों से एनएच के पटरी पर पड़ा सेमर का सूखा पेड़ चलती बाइक पर अचानक गिर पड़ा, जिससे दबकर प्रकाश की मौत हो गई तथा उसकी चाची गंभीर रूप से घायल हो गई। प्रकाश यादव अपने मां-बाप का इकलौता पुत्र था, जिसकी मौत की खबर सुनते ही मां बेसुध हो गई, परिवार के लोग दहाड़े मारकर रोने लगे।

एक साल में दूसरी मौत

सोनबरसा के ग्रामीणों ने बताया कि इस पेड़ को कटवाने के लिए कई बार वन रेंज बैरिया के रेंजर से कहा गया किंतु उन्होंने इस पर ध्यान नहीं दिया। एक बार गांव के लोग ही पेड़ से संभावित दुर्घटना की आशंका से उक्त पेड़ को काटना भी चाहे, किंतु वन विभाग वालों ने रोक दिया। शायद वन विभाग को इस हादसे का इंतजार था। यहीं नहीं इससे एक साल पूर्व सोनबरसा गांव के सामने ही एक सूखा पेड़ टेंपो पर गिर पड़ा था, जिससे दलन छपरा निवासी एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। ग्रामीणों ने वन विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।

वन विभाग के अधिकारियों पर हो एफआईआर

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सीबी मिश्र व पूर्व विधायक तथा सपा के वरिष्ठ नेता सुभाष यादव ने सोनबरसा के निकट एनएच पर सूखे व जर्जर सेमर के पेड़ के गिरने से हुई प्रकाश यादव की मौत व उसके चाची के गंभीर रूप से घायल होने की घटना पर क्षोभ व्यक्त करते हुए वन विभाग के जिम्मेवार अधिकारियों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज करने की मांग जिलाधिकारी से की है। वहीं मृत राजकिशोर के इकलौते पुत्र प्रकाश के परिजनों को 50 लाख रुपये की सरकारी सहायता देने की मांग की है। साथ ही सड़क के पटरियों पर खड़े सूखे व जर्जर पेड़ों को तत्काल कटवाने की मांग की है। अगर ऐसा नहीं हुआ तो सीबी मिश्र ने उच्च न्यायालय में जाने की चेतावनी दी है। सुभाष यादव ने चेताया कि अगर ऐसा नही हुआ तो पार्टी चुप नही बैठेगी।

बलिया। जिलाधिकारी ने विधिक सलाहकार उत्तर प्रदेश गौ सेवा आयोग के पत्र का हवाला देते हुए सभी संबंधित अधिकारियों को उत्तर प्रदेश गोवध निवारण अधिनियम, पशुओं के प्रति क्रूरता का निवारण अधिनियम व तदधीन नियमों का कड़ाई से अनुपालन तथा प्रभावी अभियोजन की कार्यवाही का निर्देश दिया हैं। कहा है कि गोवंशीय पशुओं के अवैध परिवहन के मामलों में उत्तर प्रदेश गोवध निवारण अधिनियम के अतिरिक्त यथापेछित भादस की धाराओं में प्राथमिकी दर्ज कराई जाए। पशुओं के प्रति क्रूरता का निवारण अधिनियम के अधीन बनाए गए पशुओं के परिवहन नियमों का अनुपालन न होने की दशा में पीसीए एक्ट की धारा-38 भी लगाई जाए।

बलिया। उप्र माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद लखनऊ द्वारा संचालित पूर्व मध्यमा प्रथम व उत्तर मध्यमा द्वितीय खण्ड की परीक्षा में शख्ती ने परीक्षार्थियों की नींद उड़ा दी है। इसका नजारा शनिवार को प्रथम पॉली में शहर स्थित जुबली संस्कृत कालेज पर देखने को मिली। यहां पूर्व मध्यमा प्रथम में पंजीकृत 114 के सापेक्ष 68 परीक्षार्थी ही परीक्षा में शामिल हुए। इसी तरह उत्तर मध्यमा द्वितीय में नामांकित 91 के सापेक्ष 55 परीक्षार्थी सम्मिलित हुए। केन्द्र व्यवस्थापक सिद्धार्थ शंकर ओझा लगातार कक्षों में निरीक्षण कर रहे है। वही कक्ष निरीक्षक अनुज कुमार पांडेय, पीयूष उपाध्याय, संजय पांडेय व प्रभाकर मिश्र इत्यादि ड्यूटी में तन्मयता से जुटे हुए है।

बलिया। पूर्वांचल जनता दल के तत्वावधान में डॉ. कप्तान उपाध्याय का 62वां जन्मदिन बापू भवन में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। मुख्य अतिथि सुप्रसिद्ध साहित्यकार डॉ. जनार्दन राय ने कहा कि संघर्षों से जूझकर समाज निर्माण करने वाला व्यक्ति लोगों का दुलार और प्यार पाता है। कुछ इसी तरह का नाम है डॉ. कृष्ण कुमार उर्फ कप्तान उपाध्याय का।
कहा कि इन्होंने पूर्वांचल राज्य के गठन के लिए न केवल अथक प्रयास किया, बल्कि अनाथ एवं असहायों का समय-समय पर मदद करते हुए सामाजिक कार्यों में नि:स्वार्थ भाव से जरूरतमंदों की मदद की। राजेश सिंह ने कहा कि डॉ. कप्तान उपाध्याय के सामाजिक कार्य सराहनीय, उदाहरणीय व अनुकरणीय है। हृदयनारायण सिंह, भरत प्रसाद यादव, अमित उपाध्याय, प्रमोद उपाध्याय, रणविजय सिंह, डॉ. विश्राम यादव, चन्द्रशेखर उपाध्याय, सुबाष सिंह, पंकज संदेश, बृजेन्द्र नाथ सिंह, लल्लन तिवारी, विनय कुमार राय, साजिद अली साह, जितेन्द्र कुमार वर्मा, मनीन्द्र नाथ राय, मुन्ना सिंह पटेल, राजेश उपाध्याय, भरत गुप्त, अखिलेश यादव, लक्ष्मण पटेल, सर्वदमन जायसवाल, बबलू तिवारी, अंकुर सिंह, पवन सिंह, सत्यदेव तिवारी, राहुल सिंह, रवि चतुर्वेदी, अरूण कुमार सिंह, राकेश चन्द्र श्रीवास्तव, अशोक तिवारी, राहुल सिंह सागर, रणेन्द्र सिंह, गनेश यादव आदि मौजूद रहे। संचालन भोला प्रसाद आग्नेय ने किया।

बलिया :उप जिलाधिकारी बांसडीहजनपद बलिया ने सूचित किया है कि रिक्त ग्रामपंचायतों से आरक्षण के अनुसार सीधे आवेदनप्राप्त कर आवेदन पत्र के क्रम में तहसील स्तरीयचयन समिति के माध्यम से उचित दर विक्रेता काचयन किया जाएगा।

आवेदन पत्र प्राप्त करने कीअंतिम तिथि 21 मार्च 2018 है ।उन्होंने बतायाविकासखंड बांसडीह के अंतर्गत डुहीजान केवरा जितौरा बिजलीपुर रुकनपुरा मे व बेरुआरबारी ब्लाक के सुखपुरा व कुम्भिया मेंतथा मनियर ब्लाक के घाटमपुर व मानिकपुर मे, रेवती ब्लॉक के महाधनपुर में उचित दरविक्रेताओं का चयन नियमानुसार किया जाएगाविस्तृत जानकारी उप जिलाधिकारी बांसडीह केआपूर्ति कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है।

बलिया :अपर जिलाधिकारी मनोजकुमार ने बताया कि जिला विधिकसेवा प्राधिकरण बलिया के तत्वावधान में14 अप्रैल शनिवार को दीवानी न्यायालय प्रांगण बलिया में 10 बजे से राष्ट्रीयलोक अदालत का आयोजन किया जाएगा ।राष्ट्रीय लोक अदालत में दीवानी फौजदारीराजस्व भूमि अध्याप्ति वादो  किरायेदारी वादोंउपभोक्ता फोरम ,किशोर न्याय बोर्ड के मामलेमोटर दुर्घटना प्रतिकर वाद नगर पालिका टैक्सवसूली मामलो, पंजीयन एवं  स्टाम्प मामलेमोबाइल फोन एवं केबल नेटवर्क  मामले,दाखिल खारिज मामलों पर्यावरण प्रदूषण सेसंबंधित मामलों अध्यापकों को वेतन भुगतान सेसंबंधित मामलों जाति आय प्रमाण पत्र सेसंबंधित मामलों ,सेवा विवाद पुलिस अधिनियमके अंतर्गत चालान मोटर यान अधिनियम केअधीन पुलिस तथा एआरटी ओ द्वारा किए गएचालान मनोरंजन कर आदि अन्य छोटे-छोटेविवादों का निस्तारण सुलह -समझौता द्वाराकिया जाएगा ।

 इस सम्बन्ध मे उन्होने सभीसम्बन्धित अधिकारियों पीठासीन अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह  अपने अपने विभागन्यायालय  से सम्बन्धित अधिक  से अधिकवादो/मामलो को चिन्हित कर लोक अदालत में निस्तारण

बलिया : जनपद के बेरुआरबारी विकासखंड के ग्राम सभा  मैरीटार में आज खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड बलिया द्वारा एक दिवसीय उद्यमी जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया ।जिसमें वक्ताओं ने खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। जिला ग्रामोद्योग अधिकारी शिव कुमार ने मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना और प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम सहित अन्य योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को जानकारी देते हुए कहा कि ग्रामीण इन योजनाओं का लाभ उठाकर आर्थिक रूप से मजबूत हो और स्वावलंबी बने तथा स्वरोजगार अपनाकर अपनी आमदनी बढ़ाएं।शिव कुमार ने बताया की मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना में वर्ष 2017 -18 में अब तक 318 व्यक्तियों को रोजगार दिया गया है एवं प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत वर्ष 2017- 18 में 204 व्यक्तियों को रोजगार दिया गया है! इस अवसर पर प्रधान मैरीटार व अन्य लोगों ने अपने विचार प्रकट किए तथा जागरूकता कार्यक्रम में भारी संख्या में लोगों ने प्रतिभाग किया।

बगैर लाइसेंस की मीट मछली की दुकानों को बंद किया जाए

बलिया : दुबहर क्षेत्र में बिना लाइसेंस के चल रही मीट मछली की दुकानों को बंद करने की मांग जागरूक युवा मंच के कार्यकर्ताओं ने की है।
शनिवार के दिन पत्रकारों से बातचीत करते हुए जागरुक युवा मंच के अध्यक्ष संजोग प्रताप सिंह ने कहा कि जिस तरीके से राष्ट्रीय राजमार्ग पर कदम चौराहे से लेकर बैरिया तक विभिन्न चट्टीयों पर बगैर लाइसेंस के खुलेआम मीट मछली की दुकान खोल दी गई हैं। इससे चड्डी चौराहे पर जाने वाले आम शाकाहारी लोगों सहित राहगीरों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में जब सरकार ने मीट मछली काटने का लाइसेंस जारी ही नहीं किया।तो यह लोग गैरकानूनी तरीके से प्रत्येक चट्टी चौराहों पर मीट मछली बेचने का काम क्यों कर रहे हैं।कहा कि अगर इसे तत्काल बंद नहीं किया गया तो जागरूक युवा मंच के कार्यकर्ता जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौपेंगे।

आग लगी के पीड़ितों की मुआवजा राशि बढ़ाई जाए

दुबहर/बलिया :आये दिन आग से तबाह हो रहे परिवारों तथा उनके सपनों को फिर से संजोने के लिए सरकार को आग लगी के बाद मुआवजे की राशि को नुकसान के अनुपात में देने की मांग क्षेत्र के लोगों ने की है।
इस संबंध में पूर्व जिला पंचायत सदस्य अरुण सिंह ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखने का मन बनाया है उन्होंने कहा कि आए दिन आग लगी में लोगों के दैनिक उपयोग के सामान के साथ ही अनाज गहने तथा नगदी भी जलकर राख हो जा रहे हैं । ऐसे में सरकार द्वारा जो सहायता दी जा रही है वह ऊंट के मुंह में जीरा जैसा है।कहा कि कई लोगों के तो जीवन भर की कमाई तथा उनके बाल बच्चों की शादी आदि का सामान भी मिनटों में जलकर राख हो जाता है।ऐसे में उनके पास एक विकट समस्या उत्पन्न हो जाती है।स्थानीय लेखपाल तथा उसके ऊपर के अधिकारियों से हुवे नुकसान का आकलन कराकर उस के अनुपात में पीड़ित को सहायता राशि उपलब्ध कराई जाए तो लोगों की बहुत बड़ी मदद हो जाएगी तथा व्यक्ति जीवन से निराशा की ओर बढ़ने के बजाय एक सकारात्मकता की ओर बढेगा और फिर से नया जीवन जीने की तरफ अग्रसरित होगा।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *