सो रहे वाराणसी विकास प्राधिकरण के आदमपुर ज़ोन अधिकारी. तन रही है बहुमंजिला बिल्डिंगे

निलोफर बानो.

वाराणसी. प्रदेश के नॉएडा और गाज़ियाबाद के निर्माणाधीन भवन गिरने और लोगो के मरने के बाद हर जगह का विकास प्राधिकरण अपने शहर में नज़र गडाए हुवे है कि कही कोई अवैध निर्माण न हो अथवा नियमो का उलंघन न हो मगर बनारस जैसे शहर में वाराणसी विकास प्राधिकरण आज भी कान में शायद तेल डाल कर सो रहा है और उसको एचऍफ़एल के अंतर्गत हो रहे निर्माण नहीं दिखाई दे रहे है या फिर कहा जाये कि हरी नीली पत्तियों के आगे आँखे बंद कर लेना का नियम शायद आपको वाराणसी विकास प्राधिकरण में दिखाई दे जाये.

अभी कुछ ही महीने पहले की बाद है की वाराणसी के दालमंडी क्षेत्र में प्राधिकरण के अधिकारियो के मिली भगत से एक बहुमंजिला काम्प्लेक्स बनकर तैयार हो गया था मगर ऊपर बैठे अधिकारियो की नज़र जब इसके ऊपर पड़ी तो भवन सील हुआ. प्राधिकरण के क्षेत्रीय कर्मियों को सस्पेंड किया गया. प्राधिकरण के द्वारा मुकदमा दर्ज हुआ और पुलिस ने भी 7 सीआरपीसी के तहत मुक़दमा दर्ज किया. इसमें सबसे बड़ी बात यह उभर कर सामने आई की इस मुक़दमे में प्राधिकरण के क्षेत्र के कर्मी भी आरोपी है. फिर डिमोलाईजेशन का प्रोसीजर चला मगर इस भवन को तोड़ पाना संभव प्रतीत नहीं हो रहा है और फाइल ठन्डे बसते में जाते हुवे दिखाई दे रही है.

इस बीच सबसे अधिक अवैध निर्माण वाराणसी के आदमपुर जोन के अन्दर हो रहा है. जिसमे सभी नियम कानून ताख पर रख प्राधिकरण के आँखों में धुल झोक कर अवैध निर्माण चल रहा है और क्षेत्र में प्राधिकरण के कर्मी सब कुछ ख़ामोशी से देख रहे है. या फिर चर्चाओ को आधार माना जाये तो इन कर्मियों के ज़बान और कलम को शायद हरे पत्ते के जोर पर ज़बान बंद है. उदहारण देखना है तो आदमपुर जोन के रेड जोन में आने वाले भदऊ चुंगी पर मुख्य मार्ग का निर्माण देख ले. ये तो सड़क का हाल है आप सोचो गलियों में क्या स्थिति होगी. इसी क्षेत्र के सलेमपुरा स्थित जुमा मस्जिद के आगे गली में हुवे 6 मंजिला भवन का निर्माण, पास ही सलेमपुरा के डफाली गली में हो रहा 6 मंजिला मकान हो अथवा मस्जिद ढाई कंगूरे के पास होता 5 मंजिला भवन का निर्माण हो अथवा पथानीतोला स्थित उल्लाह खान के मकान के सामने गली में हो रहा 7 मंजिला भवन का निर्माण हो.

ये सभी निर्माण नियमो को ताख पर रखकर एचऍफ़एल में निर्माण होना कही न खी लोगो के दिमाग में प्राधिकरण की छवि ही नहीं ख़राब कर रहा है बल्कि प्राधिकरण का डर भी खत्म कर दिया है और आस पास के मकानों को असुरक्षित कर रहा है और किसी बड़े खतरे को दावत दे रहा है.

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *