मां दुर्गा की शान में चारों तरफ गुणगान

सरताज खान

गाजियाबाद। लोनी नवरात्रो के धार्मिक अवसर पर श्रद्धालु भक्तों के बीच क्षेत्र में चारों ओर मां के गुणगान की गूंज है। प्रथम नवरात्रि के साथ आस्थावान भक्तों ने मां के चरणों में अपना मत्था टेका और न कि अपने घरों बल्कि अपनी श्रद्धानुसार मंदिरों में भी शुभ मुहूर्त में विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना करते हुए कलश स्थापना की। मां के भक्तों में किसी ने पूरे 9 दिनों के उपवास का संकल्प लिया तो किसी ने प्रथम व अंतिम नवरात्र व्रत का संकल्प लेते हुए शक्ति मां का दर्शन कर पूजन शुरू किया है।

सभी व्रतधारी भक्त जहां प्रातः से ही पान, सुपारी, नारियल, पुष्पमाला, जल व प्रसाद आदि एक थाली में सजाकर अपने घरों में मां के नाम की अखंड ज्योत प्रज्वलित कर श्रद्धा भक्ति के साथ देवी के गुणगान कर रहे हैं। वहीं मंदिरों में भी अपनी पूरी आस्था के साथ पूजा-अर्चना करते हुए वह दुर्गा मां के जयकारे लगाते नजर आ रहे हैं जहां भजन-कीर्तन मंडली द्वारा धार्मिक भजनों की प्रस्तुति सुनकर श्रद्धालु भक्त मन मुग्ध  होकर वहा झूमते नजर आते है।

सजे मां के भव्य दरबार

नवरात्रि के धार्मिक अवसर पर श्रद्धालुओं ने अपने-अपने घरों में स्थित पूजा स्थल पर बनाए मां के दरबार को इस तरह सजाया है कि वह देखते ही बनते हैं।  श्रद्धालु ने अपने सामर्थ्यनुसार विभिन्न प्रकार की साज-सज्जा व फूल-मालाओं के बीच मां की प्रतिमा इस तरह स्थापित कर रखी है कि उनके श्रद्धा भाव को देखकर लगता है मानो मां साक्षात उनके यहां आकर विराजमान हो गई हो। वही मंदिरों में भी विभिन्न प्रकार की रंग-बिरंगी लाइटों आदि के साथ सजाकर उन्हें एक अलग ही अंदाज में लुक दिया गया है। जहां शुरू हुई भक्तों की चहल-पहल व मां के गुणगान अब लगातार पूरे नवरात्रों में देखने व सुनने को मिलेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *