राफेल डील के दस्तावेज़ केंद्र ने सील बंद लिफाफे में सौपा सुप्रीम कोर्ट को

अनीला आज़मी.

नई दिल्ली। आखिर तमाम कोशिशो के बावजूद भी केंद्र को राफेल डील की जानकारी सुप्रीम कोर्ट को सौपना पड़ा। राफेल डील मामले में केंद्र सरकार की ओर से सुप्रीम कोर्ट में सीलबंद रिपोर्ट दाखिल की गई है। सूत्रों के मुताबिक इस रिपोर्ट में कीमतों की भी जानकारी दी गई है। इसके अलावा राफेल डील की प्रक्रिया और दसॉल्ट  कंपनी के भारतीय ऑफसेट पार्टनर के चुनाव पर भी कागजात सौंपे गए हैं।

केंद्र ने कहा है कि राफेल सौदा प्रक्रिया के तहत ही किया गया है और भारतीय ऑफसेट पार्टनर चुनने में उसकी कोई भूमिका नहीं है। ये ऑरिजनल इक्विपमेंट मैनुफैक्चरर यानी दसॉल्ट एविएशन का फैसला था। आफसेट पार्टनर का चुनाव दो निजी कंपनियों का फैसला था।  इसके अलावा केंद्र सरकार की ओर से कहा गया है कि अभी तक भारतीय ऑफसेट पार्टनर को कोई रकम नहीं दी गई है। कांट्रेक्ट के मुताबिक भारतीय ऑफसेट पार्टनर का दायित्व अक्तूबर 2019 से शुरू होगा इसमें दसॉल्ट एविएशन का ऑफसेट शेयर 19.9% और एमबीडीए का 6.27% शेयर होगा। फिलहाल मामले की सुनवाई अब 14 नवंबर को होगी।

सुप्रीम कोर्ट ने क्या पूछा था केंद्र सरकार से

  • क्या है राफेल की कीमत और फायदे
  • दस दिन में सीलकवर में ब्योरा दें
  • ऑफसेट पार्टनर का ब्यौरा भी मांगा
  • कहा या तो याचिकाकर्ताओं को दे सकते हैं
  • अगर गोपनीय है तो कोर्ट को दे सकते हैं

गौरतलब है कि राफेल डील पर मोदी सरकार पर कांग्रेस सहित विपक्षी दलों ने घोटाले का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि उस सौदे में मुकेश अंबानी को फायदा पहुंचाया गया है और ज्यादा कीमत में विमान खरीदे गए हैं इससे देश के खजाने को नुकसान पहुंचा है। अब देखना होगा कि केंद्र द्वारा सौपे गए दस्तावेजों के आधार पर क्या निकल कर सामने आता है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *