सड़कों पर सांसों की डोर तोड़ रहे ओवरलोड वाहन

ओवरलोड वाहन सड़कें ही नहीं तोड़ रहे, हादसों का भी सबब बन रहे

फ़ारुख हुसैन

मोहम्मदी खीरी-क्षेत्र में ओवरलोड वाहन धड़ल्ले से दौड़ रहे हैं। इन पर अंकुश लगाने के लिए न तो एआरटीओ विभाग के पास कोई प्लान है।और न ही पुलिस विभाग के पास कोई योजना। इसलिए ओवरलोड वाहनों में खुलेआम गन्ना ,लकड़ी,रोड़ी,सरिया व सीमेंट आदि भरे जा रहे हैं। पकड़े भी जाते हैं, तो एआटीओ कार्यालय में पफीलगुड होने के कारण छूट जाते हैं। कुछ दिन बंद रहने के बाद से यह ध्ंध जोर-शोर से शुरू हो जाता है। अब सर्दी का मौसम है। इसलिए सड़कों पर ट्रैक्टर-ट्रॉलों में गन्ना भी ओवरलोड मिल जाएगा। यह किसान का गन्ना नहीं होता, बल्कि गन्ने का कारोबार करने वाले लोगों का होता है। ओवरलोड वाहन सड़कें ही नहीं तोड़ रहे, हादसों का भी सबब बन रहे हैं,जिससे लोगों की जान जा रही है।

मोहम्मदी निवासी समाजसेवी शिवम राठौर ने कुछ दिन पहले लखनऊ में परिवहन निदेशक के यहां पर एक शिकायत दी थी। इसके अलावा प्रमुख सचिव गृह को भी शिकायत करके बताया था कि जनपद लखीमपुर खीरी जिले के नेशनल हाईवे पर ओवरलोड वाहन दौड़ रहे हैं और स्थानीय विभाग कार्रवाई नहीं कर रहा है, जिस कारण मोहम्मदी क्षेत्र के लोगों को अपने खेतों में जाने में भी डर लगता है। अब शिकायत करने वाले व्यक्ति का दावा है। कि लखनऊ से आदेश आया है। कि एडीएम प्रशासन इन पर रोक लगाने के लिए नियुक्त कर दिए हैं। वह एक टीम बनाएंगे और कार्रवाई करेंगे। हालांकि एडीएम प्रशासन बीडी वर्मा का कहना है। कि अभी उनके पास आदेश नहीं आया है। मार्ग पर हादसे तो हो रहे हैं बनवाने के लिए कई बार विभाग को नोटिस दी जा चुकी है। इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई थी। इसी तरह से राष्ट्रीय राजमार्ग हाईवे पर भी एक ओवरलोड ट्रक ने कैंटर को टक्कर मारी, जिसमें दो युवकों की मौत हो गई और तीन लोग घायल हो गए थे। ओवरलोड वाहनों से कई बड़ी दुर्घटनाएं जिले में हुई, लेकिन ओवरलोड वाहनों पर शिकंजा नहीं कसा जा रहा है। यातायात इंस्पेक्टर के अनुसार जनवरी से लेकर अब तक कुल 107 हादसे हुए हैं, जिसमें ओवरलोड वाहनों को लेकर 50 से अध्कि हादसे हुए हैं। इन हादसों में 24 मौत हुई है। वहीं 70 से अधिक लोग घायल हुए है। नगर के गोला मार्ग से लेकर शाहजहांपुर मार्ग एक ऐसा वाक्या देखने को मिला कि एक ओवरलोड डीसीएम शक्ति गैस एजेंसी से होते हुए बर्बर रोड पर निकल गई, लेकिन किसी ने भी उसे रोका नहीं। उसके कारण बैरियर के निकट पर जाम भी लगा। हैरत की बात यह है कि डीसीएम पुलिस के सामने ही निकल गई। इस संबंध में उपजिलाधिकारी अधिकारी से जानकारी चाही तो बताया जल्द ही आरटीओ व पुलिस विभाग की टीम बनाकर अभियान चलाया जाएगा ओवरलोडिंग करने वाले को किसी भी तरीके से बक्सा नहीं जाएगा।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *