जौनपुर : अन्तर्जनपदीय लूटेरों का सरगना पचास हज़ार का इनामिया बदमाश मुठभेड़ में चढ़ा पुलिस के हत्थे, आदमपुर प्रभारी रहे राजीव सिंह के हाथ लगी सफलता

अनुपम राज

शाहगंज/ सरपतहाँ. दिनांक 13.03.2019 को खुटहन थाना क्षेत्रान्तर्गत गायत्री नगर कस्बा स्थित स्वर्ण व्यवसायी श्याम अग्रहरि  के स्वर्ण आभूषण की दूकान में नाजायज असलहो से लैस  अज्ञात बदमाशो ने घुसकर सोने चांदी के काफी जेवरात लूट लिया था तथा व्यवसायी के शोर मचाने पर अपने को भीड़ से  घिरा हुआ देख कर बदमाशों ने अपने –अपने पास के नाजायज असलहो से अन्धाधुंध फायरिंग कर कई लोगों को घायल कर दिया था। इलाज के दौरान घायल आटो चालक विपिन यादव की मौत हो गयी थी ।

इस घटना के सम्बन्ध में थाना खुटहन पर मु0अ0स0 61/19 धारा 396/412 भादवि का अभियोग पंजीकृत कर विवेचना की जा रही थी कि इस घटना में सम्मिलित अन्य अभियुक्त गण जनपद आजमगंढ़ में भी अन्य लूट की घटनाओं को अन्जाम दिए थे जिसमें आजमगढ़ पुलिस व क्राइम ब्राच की टीम ने घटना का अनावरण करते हुए घटना में शामिल अन्य अभियुक्तों को लूट के जेवरातों सहित गिरफ्तार कर लिया था जबकि गिरोह का सरगना शातिर लूटेरा शैलेन्द्र यादव उर्फ शैलेन्द्र प्रताप यादव पुत्र हरिश्चन्द्र यादव पुलिस बल पर जान मारने की नियत से फायरिंग करते हुए भाग निकला था।

इस अभियुक्त की जिन्दा या मुर्दा गिरफ्तारी पर पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ द्वारा 25 हजार रुपये  का पुरस्कार  घोषित किया गया था तथा पुलिस अधीक्षक जौनपुर द्वारा भी अपने स्तर से 25 हजार रुपये का पुरस्कार घोषित किया गया था। इस सनसनीखेज घटना के वांछित व इनामिया अभियुक्त शैलेन्द्र यादव उपरोक्त की गिरफ्तारी हेतु पुलिस अधीक्षक जौनपुर द्वारा  अपर  पुलिस अधीक्षक नगर एवं क्षेत्राधिकारी शाहगंज के निर्देशन में टीम गठित कर कार्यवाही करने हेतु आदेशित किया गया था।

उक्त आदेश के क्रम में क्राइम ब्रांच अतुल नारायण स्वाट प्रभारी राजीव सिंह जौनपुर एवं थानाध्यक्ष सरपतहाँ द्वारा मुखबिरों का संजाल फैलाकर धरातलीय अभिसूचना संकलन की कार्यवाही की जा रही थी कि दिनांक 29.03.2019 को क्राइम ब्रांच व थानाध्यक्ष सरपतहा की संयुक्त टीम को जरिए मुखबिर खास सूचना मिली कि उक्त अभियुक्त अपने एक अन्य साथी अभियुक्त राहुल यादव के साथ मोटरसाइकिल पर सवार होकर किसी लूट की घटना को अंजाम देने की नियत से सरायमोहिउद्दीनपुर की तरफ से गुडगुडी चौराहे की तरफ आने वाला है, इस सूचना पर उभय टीम द्वारा बडौत नहर पुलिया के पास गाडाबंदी किया गया कि कुछ देर बाद मोहिउद्दीनपुर की तरफ से एक मोटरसाइकिल पर सवार दो व्यक्तियों को पुलिया की तरफ आता देख पुलिस टीम द्वारा आड से निकलकर उनकी घेराबन्दी की गयी तो बदमाश अपने को पुलिस से घिरता देख अपने-अपने पास के नाजायज असलहों से पुलिस टीम को लक्ष्य कर जान मारने की नियत से फायर कर मोटरसाइकिल मोड कर भागना चाहे कि उनकी मोटरसाइकिल असंतुलित होकर गिर पडी।

गाड़ी गिरने के बाद बदमाश मोटरसाइकिल छोडकर पैदल ही खेतों की तरफ भागने लगे। पुलिस बल द्वारा पीछा कर फिल्ड टेक्टिस का इस्तेमाल करते हुए भाग रहे बदमाशों में से एक बदमाश शैलेन्द्र यादव उर्फ शैलन्द्र प्रताप यादव निवासी ग्राम कटका थाना सरपतहाँ जनपद जौनपुर को एक अदद तमंचा कन्ट्री मेड 315 बोर व 02 अदद जिन्दा कारतूस 315 बोर व 01 अदद खोखा करातूस के साथ समय 20.40 बजे गिरफ्तार कर लिया गया तथा दूसरा बदमाश अंघेरा का लाभ उठा कर गेहू व अरहर की फसल की आड लेकर भागने में सफल रहा।

बचपन से लगी थी अपराध की लत

पुछताछ पर गिरफ्तार अभियुक्त ने पूछताछ में बताया कि जब वह हाईस्कूल का छात्र था तो उसकी मुलाकात अपने ही स्कूल में पढने वाले छात्र आसिफ से हुई और उसके साथ मिलकर शुरुआती दिनों में उसने 7-8 मोबाइल छिनैती की घटनाओं को अंजाम दिया था। उसकी इसी गलत आदत के चलते आजिज आकर उसके पिता ने उसे बाम्बे भेज दिया था किन्तु वहाँ उसका मन नही लगा तब वह अपने गाँव लौट आया और पुनः आसिफ के साथ रहने लगा और सर्वप्रथम एक कट्टा कारतूस व चोरी की बाईक के साथ थाना सरपतहाँ से 2018 में जेल गया। जमानत में छुटने के उपरान्त वह पुनः बाम्बे चला गया, उसका साथी आसिफ अन्य मुकदमें में जेल में निरुद्द है। कुछ दिन बाम्बे में रहने के बाद वह पुनः वापस घर आ गया एवं एक नया गिरोह संगठित कर लूट की घटनाओं को अंजाम देने लगा।

बताया कि इसी क्रम में दिनांक 10.12.2018 को थाना मेहनगर आजमगढ के रामपुर बगौना में  शराब लेने के चक्कर में सैल्स मैन को डरा धमका कर अपने साथी दिग्विजय सिंह उर्फ भोलू , दीपक उर्फ अर्पित तिवारी, मनीष पाठक,राजेन्द्र यादव, अजय यादव के साथ मिलकर सेल्स मैन को गोली मारकर भाग गये थे। उसने यह भी बताया कि दिनांक 11.03.2019 को दिन में करीब 1.30 बजे अपने साथी दीपक तिवारी व मनीष पाठक के साथ मिलकर थाना क्षेत्र गम्भीरपुर आजमगढ में ओजस्वी फिलिंग स्टेशन नंन्दाव के कर्मियों से 33 हजार रुपये लूट कर भाग लिये थे तथा दिनांक 11.03.2019 को खुटहन थाना क्षेत्र के गायत्री नगर में एक स्वर्ण व्यवसायी की दुकान में घुस कर भारी मात्रा में सोने चाँदी की जेवरात लूट लिये थे, व्यवसाय़ी के शोर मचाने पर एकत्रित भीड से घिरता देखकर अंधाधुन फायरिंग करते हुए कई लोगों को घायल करते हुए पल्सर एवं सुपर स्पलेण्डर मोटरसाइकिल से भाग निकले थे । इस घटना से पूर्व उसी दिन में करीब 12.00 बजे थाना क्षेत्र बदलापुर में उसके साथियों ने ग्राहक सेवा केन्द्र में घुसकर रुपये एवं सोने की चेन असलहें के बल पर लूट लिये थे। उपरोक्त घटनाओं में शामिल उसके अन्य साथी पूर्व में गिरफ्तार होकर जेल में है।

गिरफ्तार अभियुक्त शैलेन्द्र यादव उर्फ शैलेन्द्र प्रताप यादव पुत्र हरिश्चन्द्र यादव निवासी ग्राम कटका थाना सरपतहाँ जौनपुर का रहने वाला है उसके पास से पुलिस को 01 तमंचा 315 बोर, 02 जिन्दा कारतूस 315 बोर, 01 अदद खोखा कारतूस, 01 अदद हीरो होण्डा स्पलेंडर प्लस मोटरसाइकिल बरामद हुई है, गिरफ्तार बदमाश पर पहले से कई मुक़दमे दर्ज है जिसमे मु0अ0सं0 22/19 धारा 392/411 भादवि थाना मेहनगर आजमगढ, मु0अ0सं0 44/19 धारा 394 भादवि थाना गम्भीरपुर आजमगढ, मु0अ0सं0 29/19 धारा 392 भादवि थाना अतरौलिया आजमगढ, मु0अ0सं0 190/18 धारा 41/411 भादवि थाना सरपतहाँ जौनपुर, मु0अ0सं0 188/18  धारा 3/25 आर्म्स एक्ट थाना सरपतहाँ जौनपुर प्रकाश में आये है अन्य अपराधिक इतिहास की जानकारी इकठ्ठा किया जा रहा है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *