नॉक द डोर के तहत घर घर जाकर मतदान हेतु प्रेरित किया जाएगा : जिलाधिकारी

गौरव जैन

रामपुर. जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह ने सभी प्रभारी एवं अपर प्रभारी अधिकारियों को निर्देश दिए कि आदर्श आचार संहिता को गम्भीरता से लागू कराना प्रत्येक अधिकारी की प्राथमिक जिम्मेदारी होनी चाहिए। 14 मार्च 2019 को प्रत्येक मतदेय स्थल पर मतदाता सूची में नाम सम्मिलित कराने एवं संशोधन के लिए सम्बन्धित बी0एल0ओ0 अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे। इसके लिए मानीटरिंग की व्यवस्था भी की गई है जिसमें बी0एल0ओ0 प्रातः 10ः00 बजे मतदेय स्थल पर पहॅुचने एवं सायं 04ः00 बजे अपनी लोकेशन सम्बन्धित तहसील के अधिकारियों के समक्ष दर्ज करायेंगे।

अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत/अपर प्रभारी अधिकारी वीडियो ग्राफी सुशील कुमार, जी0एम0 जिला उद्योग केन्द्र/प्रभारी अधिकारी निर्वाचन कंट्रोल रूम एस0के0 शर्मा एवं सहायक बचत अधिकारी/अपर प्रभारी अधिकारी निर्वाचन कंट्रोल रूम सुश्री निवेदिता द्वारा बैठक में अनुपस्थित रहने पर जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए उपस्थित न होने के कारणों सहित लिखित स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है साथ ही कहा कि यदि ससमय स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने में लापरवाही की गई तो निर्वाचन की सुसंगत धाराओं के तहत कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

स्वीप कार्यक्रम के सम्बन्ध में उन्होंने कहा कि जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐसी योजना बनाएं, जिससे भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप लोगों को मतदान के महत्व तथा उनकी सहभागिता सुनिश्चित कराने के लिए जागरूक किया जा सके।

महिला, वृद्धजन, दिव्यांगों को विशेष रूप से जागरूक करें। सेक्टर वार जागरूकता टीमों का गठन किया जायेगा साथ ही ’’नॉक द डोर’’ के तहत घर-घर जाकर मतदान हेतु प्रेरित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान प्रतिशत में बढ़ोत्तरी सर्वोच्च प्राथमिकता है, इसके लिए मानव श्रृंखला एवं नुक्कड नाटक सहित विभिन्न जागरूकता सम्बन्धी कार्यक्रम आयोजित कराएं जायेंगे।

प्रत्येक मतदान केन्द्र पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति के साथ ही दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए रैम्प की भी व्यवस्था होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि मॉडल बूथों का भी चिन्हांकन किया जायेगा साथ ही स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए भी निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अनुपालन भी सुनिश्चित होना चाहिए। उन्होंने मतदान एवं मतगणना, कार्मिक प्रबन्धन, ई0वी0एम0 व्यवस्था, वीडियो ग्राफी, निर्वाचन व्यय लेखा की जांच, शान्ति व्यवस्था सहित विभिन्न बिन्दुओं पर सम्बन्धित प्रभारी अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी शिवेन्द्र कुमार सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी/ अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राम भरत तिवारी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन जगदम्बा प्रसाद गुप्ता, अपर पुलिस अधीक्षक अरूण कुमार सिंह सहित प्रभारी एवं अपर प्रभारी अधिकारीगण उपस्थित रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *