रमजान के चलते कहां गया स्वच्छता अभियान,नगर में जगह जगह लगें गंदगी के ढेर 

फारुख हुसैन

पलिया कलां खीरी। एक ओर जहां हमारे आधिशाषी अधिकारी नगर को पूरी तरह से स्वच्छ कहने का डंका पीटते नजर आते हैं और नगर में कभी रैली निकालकर दीवारों पर सवच्छता की लिखाई करवाकर नगर में जगह जगह डेस्टबीन रखवाकर बाहर जाकर सम्मानित होकर आते हैं साथ ही नगर पालिका पलिया को साफ सफाई में उच्च स्थान भी दिलवाते हैं और हमारे उच्च अधिकारी फूले नहीं समाते हैं कि पलिया नगर के जिम्मेदार नगर को पूरी तरह से सजाने सवारने की कोशिश में लगे हुए है देखा जाये तो इस वक्त रमजान का मुबारक महिना भी चल रहा है और गर नगर में सफाई की बात कहे तो बस खाना पूर्ती की जा रही है

हफ्तों बीत जाते हैं लेकिन कोई सफाई कर्मचारी उस कूड़े को उठाने ही नहीं आता और सड़को पर झाड़ू भी नहीं लगाई जाती ।  कहने को तो साफ सफाई के मामले में नगर पालिका को प्रदेश में पहला स्थान हासिल हुआ है। लेकिन स्थिति बेहद दयनीय है। इधर रमजान के महीने के चलते भी हालत यह है कि नगर के कई स्थानों पर कूड़ों के ढेर दिन भर लगे रहते हैं। यहां आवारा जानवर घूमते रहते हैं। यहां पड़ा कूड़ा आसपास बिखर जाता है। गंदगी के कारण मोहल्लों के लोग परेशान हैं। उन्होंने पालिका प्रशासन से प्रतिदिन कूड़ा उठवाने की मांग की है।कुछ दिनों पूर्व स्वच्छ भारत अभियान के तहत नगर पालिका क्षेत्र का स्वच्छता सर्वेक्षण किया गया था। इस दौरान पालिका के अधिकारी साफ सफाई के लिए मशक्कत करते दिखाई दे रहे थे।

लेकिन सर्वेक्षण पूरा होने के बाद सफाई अभियान धीमा पड़ गया है। सुबह के समय तो शायद ही कहीं कहीं नगर के मोहल्लों में साफ सफाई कराई जा रही है। लेकिन अब शाम के समय सफाई होना बंद हो गया है। पालिका की कचरा उठाने वाली गाड़ी नगर के उन स्थानों से तो कूड़ा उठा लाती है जो सड़क या खुले में हैं। इसके इधर गलियों व उन स्थानों पर यह कचरा गाड़ी नहीं जाती है, जहां गलियां सकरी हैं। इसके चलते दिन-दिन भर गलियों में कूड़े के ढेर लगे रहते हैं। जब सफाई कर्मचारियों से मोहल्ले वासी गली में कचरा गाड़ी लाने को बोलते हैं तो वह साफ मना कर देतें हैं तो मजबूरी में लोगों को घर के आस फास ही अपने घरों का कूड़ा डाल देते हैं ।शहर के मोहल्ला इकराम नगर माहीगिरान में तो गलियों और सड़को के किनारे गंदगी का अंबार लगा हुआ है।यही  हालत मोहल्ला बरमंडा की है।जहां से महीने बीतने के बाद भी कूड़ा नहीं उठाया जाता सफाई कर्मचारी आते हैं तो मोहल्ले वासी उनसे कहते हैं तो वो सीधे मना कर देतें हैं कि हम नहीं कर पायेगें सफाई जिससे शिकायत करनी है तो कर दो उनको केवल अपनी ड्यूटी करनी होती है इसलिये वह इधर उधर घूम टहलकर अपना समय बीताते हैं और जब इनकी शिकायत अधिकारियों से की जाती है तो वो गौर ही नहीं करते जिससे सफाई कर्मचारियों के बदतमीजी कुछ ज्यादा ही बढ़ गयी है।

इसके अलावा मोहल्ला रगरेजान,बंरबडा,मोहल्ला बाजार आदि स्थानों की हालत खासी खराब है।नगर में कई दिनों से कूड़ा न उठने के कारण अब उससे सड़ांध उठने लगी है। नाला सफाई का कार्य भी बेहद धीमी गति से चल रहा है। मानसून अपनी दस्तक दे चुका है। ऐसे में किसी भी दिन होने वाली भीषण बारिश से शहर के लोगों को जलभराव की समस्या से जूझना पड़ सकता है। जबकि पालिका नाला सफाई के कार्य को पूरा होने का दावा कर रही है। लेकिन शहर में गंदे पड़े नाले पालिका के अफसरों के इस दावे को खोखला साबित कर रहे हैं।इन बढ़ रहीं गंदगी की वजह से हैजा मलेरिया जैसी गंभीर बिमारियों ने अपने पांव पसारने शुरू कर दिये हैं जिससे पलिया सीएच सी में मरीजों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है ।

मजे की बात तो यह है कि तहसील परिसर जहां हर समय अधिकारियों की आवाजाही रहती हैं वहां भी महीने भर से पड़ा हुआ कुड़ा स्वच्छता अभियान का मखौल उड़ाता नजर आ रहा है ।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

शहर की साफ सफाई की स्थिति पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है। हर रोज सैकड़ों कर्मचारी शहर के मोहल्लों में झाड़ू व नाली सफाई का कार्य करते हैं। अगर कहीं से कूड़ा नहीं उठाया जा रहा है तो इसका निरीक्षण कर संबंधित कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी यह बात जिम्मेदार से आप अक्सर सुनते होगे पर यहां तो अधिकारी फोन ही नहीं उठाते तो आप किसके पास जायेगें – अधिशासी अधिकारी आर के भार्गव

पूरा पूरा वर्ष बीतने के बाद भी फागिंग नहीं करवाई जाती जिससे मच्छरों का भी प्रकोप बढ़ा है ।जिसके चलते गंभीर बिमारियों ने भी अपने पांव पसारने शुरू कर दिये हैं ।फिलहाल सोचनीय बात यह है कि इन सबका बजट आखिर जाता कहां है। रमजान के महिने में भी साफ सफाई का अभाव दिखाई देने ने नगर वासियों में खाशा आक्रोश दिखाई देने लगा है कि आखिर सफाई व्यवस्था पर क्यों ध्यान नहीं दिया जा रहा है ?यह सोचनीय विषय है ।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *