मेनका गांधी और गठबंधन प्रत्याशी सोनू सिंह हुवे आमने सामने, जाने क्या थी वजह, जाने क्या स्थिति है सुल्तानपुर में प्रत्याशियों की

धनञ्जय सिंह

सुल्तानपुर. वरुण गांधी की सीट लेकर अपनी सीट वरुण गांधी को देने वाली मेनका गांधी ने जितनी आसान सुल्तानपुर से संसद कि राह को समझा था वह उतनी आसान नही होती दिखाई दे रही है। मेनका गांधी के सामने जहा कांग्रेस ने अपने पुराने कार्ड संजय सिंह को मौका देकर भाजपा के क्षत्रिय समाज का वोट सेंधमारी की तैयारी कर दिया वही दूसरी तरफ गठबंधन ने दो कदम आगे जाते हुवे सुल्तानपुर के बाहुबली सोनू सिंह, मोनू सिंह में से एक भाई सोनू सिंह को टिकट देकर वरुण गाँधी यूथ ब्रिगेड पर ही सेंधमारी कर दिया। क्योकि वरुण गाँधी यूथ ब्रिगेड नाम से बनी संस्था में अधिकतर कार्यकर्ता सोनू सिंह मोनू सिंह के समर्थको में से है। इस टिकट के बाद नामांकन के लिए निकले मोटरसायकल जुलूस में ही सोनू सिंह ने अपनी शक्ति का प्रदर्शन करते हुवे अन्य प्रत्याशियों को इसका अहसास करवा दिया था कि संसद की राह वह इतनी आसन नही करने वाले जितनी वरुण गाँधी के लिए हो गई थी,

आज सुबह पोलिंग शुरू होते के साथ ही बल्दीराय क्षेत्र में जिला पंचायत अध्यक्ष पति और भाजपा समर्थक शिव कुमार सिंह पर सोनू सिंह के कार्यकर्ताओ ने मतदाताओ को पैसे बाटने का आरोप लगाया। यहाँ से शुरू हुआ पहले विवाद थोड़ी देर में मारपीट में तब्दील होने लगा और गठबंधन कार्यकर्ताओ के साथ सोनू सिंह समर्थको ने शिवकुमार सिंह को दौड़ा लिया। इस बीच जमकर तोड़ फोड़ करने का प्रयास हुआ और शिवकुमार सिंह के गाड़ी का शीशा भी तोड़ दिया गया। बताया जाता है कि शिवकुमार सिंह की गाड़ी में बैठी एक महिला को भी इस बीच चोट आई था। यहाँ से शुरू विवाद के बीच जारी मतदान के दौरान एक बार फिर गर्मी गरमा का माहोल उत्पन्न हो गया जब सोनू सिंह अपने समर्थको के सन बूथ बूथ जा रहे थे, इस दौरान केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी का आमना सामना हो गया। इस आमना सामना में दोनों के समर्थक फिर एक बार आमने सामने होने की स्थिति में पहुच गए।

इस दौरान सोनू सिंह ने अपने समर्थको को नियंत्रित किया और उनको समझा बुझा कर अलग किया और शांत करवाया। इस दौरान भाजपा प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने सोनू सिंह पर आरोप लगाया कि वह मतदाताओ को धमका रहे है। इस दौरान मेनका गांधी ने सोनू सिंह से बात भी करा और उनको मतदाताओ को धमकाने के सम्बन्ध में चेतावनी देने का प्रयास किया तब तक वापस सोनू सिंह के समर्थक उत्तेजित होने लगे और सोनू सिंह के पक्ष में नारे लगाने लगे। सोनू सिंह ने इसके बाद अपने समर्थको को समझाते हुवे आगे बढ़ गए। इस बीच बहसबाजी की खबर भी आ रही है। समाचार एजेंसी एएनआई ने एक वीडियो जारी किया है, जिसके मुताबिक, मेनका गांधी ने महागठबंधन के उम्मीदवार सोनू सिंह के समर्थकों पर वोटरों को धमकाने का आरोप लगाया है।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक जारी वीडियो में मेनका गांधी ने आरोप लगाया कि सोनू सिंह के समर्थक वोटर को धमका रहे थे। इस वीडियो में सोनू सिंह के समर्थक उग्र नजर आ रहे हैं, जिन्हें सोनू सिंह समझाने की कोशिश करते दिख रहे हैं। पहले तो मेनका गांधी सोनू सिंह से बात करती नजर आती हैं, उसके बाद सोनू सिंह अपने समर्थकों को हटाने और समझाने की कोशिश में लग जाते हैं। जिसकी वजह से माहौल नहीं बिगड़ता है।

इस सबके बीच सुल्तानपुर में शांतिपूर्वक मतदान जारी है। यहाँ त्रिकोणीय मुकाबले में काटे की टक्कर दिखाई दे रही है। जहा एक तरफ सोनू सिंह और उनके समर्थक अपनी जीत के लिए आश्वस्त है वही सोनू सिंह के समर्थको द्वारा अपना गठबंधन प्रत्याशी को वोट डालता हुआ फोटो तक सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है जिससे प्रचार को और बल मिल सके। वही दुसरे तरफ कांग्रेस प्रत्याशी दो लोगो की लड़ाई में बीच से अपनी सीट को सुरक्षित मान कर चल रहे है। वही मेनका गांधी के चुनावों में नुकसान उनके बयानों से भी पंहुचा है। सूत्रों की माने तो इसमें आग में घी का काम वरुण गांधी के उस बयान ने कर दिया जिसमे उन्होंने “ऐसे लोगो (सोनू सिंह) से अपने जूते उतरवाने की बात कही थी” इस बयान को गठबंधन प्रत्याशी सोनू सिंह समर्थको ने पुरे क्षत्रिय पर किया गया हमला बता कर इसको वायरल किया था वही दूसरी तरफ शांति से संजय सिंह द्वारा अपने कोर वोटरों को सुरक्षित रखने का प्रयास किया गया है।

अब जब मतदान अपने अंतिम घटे में जा रहा है और प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद होने में चंद मिनट ही बचे है तो किसकी बाज़ी बीस रही और कौन बनेगा मुकद्दर का सिकंदर यह तो 23 मई को ही पता चल पायेगा  मगर इस सबके बीच यह बात तो साफ़ है कि मुकाबला त्रिकोणीय और कांटे का सुल्तानपुर में होना है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *