एएनएम को मिल रहा टैबलेट, दर्ज करेंगी सारे आंकड़े

आसिफ रिज़वी

मऊ, 14 जून 2019  राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत अधिकृत एएनएम को टैबलेट बांटने की शुरुआत की गयी है जिसको ‘अनमोल’ योजना नाम दिया गया है। अभी हाल ही में मिशन निदेशक पंकज कुमार ने सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों को पत्र लिखकर इस बारे में निर्देश दिया था। इसके तहत गत दिवस जनपद के परदहा ब्लाक अंतर्गत एनएचएम कार्यालय में जिला कार्यक्रम प्रबन्धक (डीपीएम) रवीन्द्रनाथ ने एएनएम को टैबलेट वितरित किया।
डीसीपीएम संतोष सिंह ने बताया कि जिले के एएनएम, डीसीपीएम, सीएचओ (कमुनिटी हेल्थ ऑफिसर) को देने के लिये नेशनल हेल्थ मिशन सहयोग से शासन द्वारा जनपद को अनमोल एप से लोड टैबलेट मुहैया कराये गये हैं जिसमें कुल 225 टैबलेट वितरित किए जाने हेतु उपलब्ध किए जा चुके हैं। इनमें से 24 टैबलेट शहरी एएनएम को दिया गया, 1 टैबलेट डीसीपीएम को दिया गया जो सभी को ऑनलाइन रखने का कार्य करेगा और जरूरत पड़ने पर तुरंत ही स्वास्थ्य विभाग को पूरा डाटा मुहैया कराएगा।
टैबलेट डिवाइस का प्रयोग केवल राज्य स्तर के निर्देशन कार्यकर्ता कर्मचारियों द्वारा ही किया जाना है। इसके अतिरिक्त किसी भी अन्य व्यक्ति द्वारा पहले डिवाइस का प्रयोग करना वर्जित होगा। टैबलेट डिवाइस का दुरुपयोग होने पर इसकी पूरी जिम्मेदारी संबंधित प्राप्तकर्ता कर्मचारी की होगी। टैबलेट डिवाइस के टूटने फूटने एवं किसी प्रकार की क्षति पहुंचने की दशा में कर्मचारी की पूर्ण जिम्मेदारी होगी। इसकी जानकारी नोडल अधिकारी को समय से दी जाएगी।


टैबलेट में 3 सॉफ्टवेयर
एएनएम को दिये जाने वाले टैबलेट में 3 एप्लिकेशन पहले से हैं जिसमें अनमोल, एनसीडी तथा आईडीएसपी शामिल हैं। अनमोल सॉफ्टवेयर में गांव की गर्भवती माताओं तथा बच्चों का विवरण भरा जायेगा। वहीं एनसीडी सॉफ्टवेयर में कैंसर, ब्लडप्रेशर, मधुमेह, मानसिक रोगी तथा हाइपरटेंशन आदि का विवरण होगा, जबकि आईडीएसपी सॉफ्टवेयर में कुष्ठ रोगी, मलेरिया, टाइफाइड, डेंगू, डायरिया आदि रोगों का, विवरण उपलब्ध है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *