अब लगा आज़म खान पर किताबे चोरी करने का आरोप, जौहर यूनिवर्सिटी पर पड़ा पुलिस का छापा

हर्मेश भाटिया

लखनऊ: आज़म खान की मुश्किलें कम होने का नाम ही नही ले रही है। एक तरफ न आज़म खान की मुश्किलें कम हो रही है वही दूसरी तरफ उनके ड्रीम प्रोजेक्ट जौहर यूनिवर्सिटी पर भी लगातार उंगलिया उठाई जा रही है। इसी कड़ी में अब सपा के कद्दावर नेता आजम खान पर अब किताब चोरी का इल्ज़ाम लगा है। रामपुर में पुलिस ने आज उनकी जौहर यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी पर ज़बरदस्त छापेमारी किया है। इस दौरान पुलिस काफी किताबें अपने साथ ले गई और चार लोगों को हिरासत में भी ले लिया है। रामपुर में मदरसा आलिया नाम का नवाबों के जमाने का मदरसा था। इस मदरसे की इमारत आजम खान ने जौहर ट्रस्ट के नाम एलाट करा ली थी और मदरसा बंद करा दिया था। मदरसे के प्रिंसिपल ज़ुबेर खान ने 16 जून को मदरसे की दुर्लभ किताबों और पुरानी मेन्युस्क्रिप्ट्स (पांडुलिपियां) की चोरी का मुकदमा लिखवाया था।

आजम खान के ड्रीम प्रोजेक्ट मोहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी पर आज अचानक भारी पुलिस बल के साथ छापा मारा गया। पीएसी के ट्रक और लगभग आधा दर्जन वाहनों में सवार पुलिस कर्मी सीधे यूनिवर्सिटी के अंदर मुमताज सेंट्रल लाइब्रेरी पहुंचे और लाइब्रेरी में तलाशी शुरू कर दिया। लाइब्रेरी में पुलिस को लगभग 200 दुर्लभ पुस्तकें मिलीं।

पुलिस को जानकारी मिली थी कि चोरी हुईं सैकड़ों साल पुरानी दुर्लभ किताबें मोहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी की सेंट्रल लाइब्रेरी में होने की आशंका है। पुलिस अधीक्षक अजय पाल शर्मा ने बताया कि मदरसा आलिया से चोरी गई काफी पुस्तकें यहां बरामद हुई हैं। उन्होंने बताया कि जौहर यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी में रखे गए रजिस्टर और रिकॉर्ड में कहीं भी इन पुस्तकों का उल्लेख नहीं मिल रहा है।

इसी मुक़दमे के सम्बन्ध में आज रामपुर के एसपी डॉ अजय पाल शर्मा ने जौहर यूनिवर्सिटी की मुमताज लाइब्रेरी से 100 से ज़्यादा चोरी की पुरानी किताबें और मेन्युस्क्रिप्ट्स बरामद करने का दावा किया है। उन्होंने बताया कि जो किताबें बरामद की गई हैं उन पर पुराने जमाने की मोहरें और मदरसा आलिया की निशानियां मौजूद हैं। वही इस सम्बन्ध में जौहर यूनिवर्सिटी के फैकल्टी डॉ गुलरेज़ निज़ामी ने इल्ज़ाम लगाया कि आज पुलिस यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन को बताए बिना यूनिवर्सिटी में घुस गई और लाइब्रेरी को अंदर से बंद कर लिया। इस दौरान किसी को भी यूनिवर्सिटी में जाने की इजाजत नहीं दी गई। बाद में पुलिस काफी सारी किताबें अपने साथ उठा ले गई।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *