वाराणसी – बिन बिजली सब सुन, गायब है लाइट 16 घंटो से, जनता उतरी सड़क पर, जाने कब आयेगी इन इलाको में बिजली

तारिक आज़मी

वाराणसी. वाराणसी के आदमपुर थाना क्षेत्र के मछोदरी फीडर से सम्बंधित मुहल्लों के नागरिक अंततोगत्वा सड़क पर उतर कर प्रदर्शन करने के लिए बाध्य हो गए। सुबह 9 बजे से गई लाइट समाचार लिखे जाने तक यानी 2 बजे मध्य रात्रि तक नही आई है। लाइट के कारण से पानी की भी त्राहि त्राहि हो गई। वही विभाग में जवाब देने वाला कोई नहीं रहने से परेशान आम जनता आखिर रात्रि 11 बजे सडको पर उतर कर प्रदर्शन करने को बाध्य हो गई।

सुबह से गायब लाइट के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त करते करते परेशान मछोदरी फीडर के लगभग एक दर्जन से अधिक मुहल्लों के नागरिको ने मछोदरी चौराहे पर प्रदर्शन करते हुवे सड़क जाम कर डाला। जाम कर रहे नागरिको का कहना था कि सुबह 9 बजे से गई लाइट के सम्बन्ध में कोई जानकारी प्राप्त नही हो रही है। स्थानीय जेई और एसडीओ मोबाइल बंद करके बैठे है। फीडर पर तैनात कर्मचारी मौके पर नहीं है और न ही वह फ़ोन उठा रहा है। सुबह से लाइट न आने के कारण हर घर में पेयजल की समस्या उत्पन्न हो चुकी है।

जाम की सुचना मिलते ही मौके पर थाना प्रभारी आदमपुर आशुतोष ओझा, थाना प्रभारी कोतवाली राजीव रंजन सहित क्षेत्राधिकारी कोतवाली बृजनंदन राय मौके पर पहुचे और जनता को समझा बुझा कर जाम समाप्त करवाया। जनता की मांग थी कि मौके पर बिजली विभाग का कोई अधिकारी आये और आश्वासन दे। प्रभारी निरीक्षक आशुतोष ओझा ने जनता को समझा बुझा कर मामले को शांत करवाया और जाम छुड्वाया, वही प्रकरण में अधिशासी अभियंता आरके सिंह से जब हमने बात किया तो उन्होंने कहा कि कही अंडरग्राउंड फाल्ट है और मौके पर मैं खुद उसके निस्तारण में लगा हु। सप्लाई सुचारू रूप से कब तक चालु हो सकती है इसका अभी मैं कोई आश्वासन नही दे सकता हु।

लापरवाह है स्थानीय जेई

क्षेत्रीय जेई की लापरवाही क्षेत्र में हमेशा चर्चा का विषय बनी रहती है। इस बार भी इनकी लापरवाही सामने आई। अपने अधिकारियो तक का फोन न उठाने के लिए मशहूर या फिर कहे बदनाम हो चुके जेई साहब बिना पहचाने नंबर का फोन नहीं उठाते है। उनके मोबाइल पर कई बार फोन करने के बावजूद भी उन्होंने फोन नहीं उठाना था तो नहीं उठाया। वही ऐसी स्थिति में एसडीओ का फोन बंद रहना भी क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है। ऐसा नही है कि ऐसा लम्बा फाल्ट पहली बार आया होगा, मगर क्षेत्रीय जेई द्वारा जनता के सवालो का लगातार जवाब कम से कम फोन पर मिलने से जनता आश्वस्त रहती है। मगर वर्तमान जेई साहब शायद किसी गुमान में रहते है और उनका फोन मिलना एक सपने जैसा ही हो चूका है। काफी देर तक सरकारी नंबर पर काल वेटिंग जाने के बाद जब घटी बजती है तो साहब का फोन न उठाना आदत में शुमार है। जेई साहब इतनी बार फोन नहीं उठाते है मगर एक बात उनके समझ से शायद बाहर है कि किसी मौके बेमौके अगर उनके उच्चाधिकारियों ने सिर्फ एक बार फोन नहीं उठाया तो उसका क्या परिणाम होगा ?

बूंद बूंद पेयजल को तरसे लोग, मस्जिदों से हुआ पानी न रहने का एलान

लाइट न आने से इसका सबसे अधिक प्रभाव पेयजल पर पड़ा। शिद्दत की गर्मी में पानी सुबह से न मिल पाने के कारण अधिकतर घरो में पेयजल संकट सामने आने लगा। मुहल्लों में लगे शो पीस के तरह हैण्डपम्प खुद अपनी प्यास नही बुझा पाते है। क्षेत्र की अधिकतर मस्जिदों के टंकियो से पानी ख़त्म होने पर मगरिब की अज़ान के वक्त साथ में मस्जिद में पानी न होने का भी एलान हुआ और घरो से वजू करके आने को कहा गया।

कई मोहल्ले है प्रभावित

इस बिजली के संकट में क्षेत्र के कई मोहल्ले प्रभावित है। जिसमे गायघाट, मछोदरी, सक्का घाट, मुकीमगंज, सलेमपूरा, अलामपुरा, हसनपुरा, छित्तनपूरा, कोइला बाज़ार, नाचनी कुआ आदि एक दर्जन से अधिक मुहल्लों पर प्रभाव पड़ा है।

समाचार लिखे जाने तक प्राप्त सुचना के अनुसार बिजली का फाल्ट पकड़  में नहीं आया है। तलाश जारी है, जवाब देने के लिए किसी अधिकारी का फोन नही उठ रहा है। जहा फाल्ट मिलने की बात थी सूत्र बताते है वहा विभाग के लोग फाल्ट नहीं तलाश पाए है। वही सूत्रों से प्राप्त समाचारों के अनुसार कोतवाली क्षेत्राधिकारी बृजनंदन राय और थाना प्रभारी आदमपुर आशुतोष ओझा द्वारा जनता के पानी की समस्या को देखते हुवे अहले सुबह कुछ पानी के टैंकरों की क्षेत्र में व्यवस्था करवाया है

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *