बनवासी समुदाय व बासफोर समाज हेतु सरकारी लाभकारी योजनाओ के प्रचार प्रसार हेतु हुई बैठक

विकास राय

गाजीपुर के मुख्य विकास अधिकारी हरिकेश चौरसिया की अध्यक्षता मे शनिवार को जिला पंचायत गाजीपुर के सभागार मे जनपद के बनवासी समुदाय एवं बासफोर समाज के लोगो को शासन की लाभकारी योजनाओं से लाभान्वित करने के उद्वेश्य एवं उनके जीवन के उत्थान के सम्बन्ध मे जनपद के ग्राम प्रधान, सचिव, खण्ड विकास अधिकारी एवं जनपद स्तरीय अधिकारियों की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक मे मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि सरकार की प्राथमिकता सबका साथ सबका विकास को चरितार्थ करने हेतु यह बैठक आयोजित की जा रही है।

उन्होने कहा कि स्वस्थ राष्ट्र की परिकल्पना तब तक नही की जा सकती जब तक समाज के नीचले पायदान पर रहने वाले लोगो का आर्थिक, सामाजिक उत्थान न हो। सामाजिक विषमता को तोड़ने का हथियार आर्थिक सम्पन्नता है। सरकारी योजनाओं का लाभ नीचले पायदान पर रहने वाले लोगो मे पहुचाना होगा तभी उनका विकास सम्भव है। उन्होने समस्त जनपद स्तरीय अधिकारियेां, ग्राम प्रधान एवं सचिव को निर्देश दिया कि बनवासी समाज के बस्ती मे सड़क, पीने का पानी, पेंशन, विजली की उपलव्धता सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। सरकार का उद्वेश्य है कि प्रत्येक जरूरतमंदों को जरूरी सुविधाएं उपलव्ध हो। बैठक के दौरान सभी जिला स्तरीय अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग की कल्याणकारी योजनाओं के बारे मे विस्तार से जानकारी दी।

जिला पंचायत राज अधिकारी ने अपने सभी अधिनस्थ कर्मचारियों को निर्देश दिया कि वे अपने-अपने ग्राम पंचायतों मे शौचालय प्रत्येक दशा मे पूर्ण करायें। आदिवासी बस्तियों मे 150 की आबादी मे एक हैण्ड पम्प अवश्य सुनिश्चित कराये। यदि इन बस्तियों मे कोई हैण्ड पम्प खराब या गन्दा पानी दे रहा हो तो उसे रिबोर करायें। इसके अतिरिक्त जिला पंचायत राज अधिकारी ने अपने अधिनस्थ कर्मचारियों को निर्देश दिया कि बनवासी बस्तियों मे अभियान चलाकर सफाई कर्मियों को लगाकर साफ-सफाई एवं बस्ती को मुख्य सड़क से जोड़ने हेतु सड़क की कार्ययोजना बनाकर 15 दिन के अन्दर प्रस्तुत करें। प्रधानमंत्री/मुख्यमंत्री आवास के लाभार्थियों का शौचालय प्रत्येक दशा मे सुनिश्चित कराया जाय।

जिला पूर्ति अधिकारी ने अपने विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के बारे मे विस्तार से जानकारी दी। बैठक मे मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि राशन कार्ड बनाने की कोई सीमा नही है प्रत्येक जरूरत मंदो को नियमानुसार राशन कार्ड जारी किया जाय। पेंशन योजना की समीक्षा मे बताया गया कि इन बस्तियों मे कोई भी विकलांग, विधवा, वृ़द्वा पेंशन से वंचित न होने पाये। उन्होने सचिव को निर्देश दिया कि अभियान के दौरान यदि किसी का पेंशन आदि से वंचित हो गया हो तो उसे सचिव स्वयं सहयोग देकर उनका आनलाईन फार्म भरवाकर उनको उनका लाभ दिलवायें।

इसी कार्यक्रम के मध्य में करीमुद्दीनपुर थाना क्षेत्र के ग्राम सभा करकटपुर के ग्राम प्रधान हिमांशु राय के द्वारा मुख्य विकास अधिकारी गाजीपुर हरिकेश चौरसिया को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत ग्राम सभा करकटपुर(ब्लाक बाराचवर) के वनवासी बस्ती में बने पूर्ण आवास का स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।मुख्य विकास अधिकारी हरिकेश चौरसिया ने युवा ग्राम प्रधान हिमांशु राय की मुक्त कंठ से सराहना की।इस अवसर पर खण्ड विकास अधिकारी बाराचवर सुशील सिंहग्राम पंचायत अधिकारी नवीन सिंह और अन्य लोग उपस्थित रहे। ज्ञात हो की करकट पुर ग्राम सभा में ग्राम प्रधान हिमांशु राय के द्वारा बनवासियों के लिए आजादी के बाद पहली बार बहुत ही सुन्दर सभी सुबिधाओं विजली पेयजल से सुसज्जित आवास का निर्माण किया गया है। निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद तत्कालीन सांसद भरत सिंह के द्वारा जनपद के अधिकारियों की उपस्थिति में इन भवनों का उद्घाटन किया गया था।

इस बैठक मे समस्त जिला स्तरीय अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, संजीव कुमार गुप्ता बनवासी कल्याण संस्थान के प्रदेश मंत्री, ग्राम प्रधान एवं सचिव तथा बनवासी समाज के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *