मऊ के प्रमुख समाचारों पर एक नज़र संजय ठाकुर के संग

त्योहारो के मद्देनज़र पुलिस अधीक्षक ने लिया अधिनस्थो संग बैठक

मऊ-पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य द्वारा दिनांक 10.08.19 को थाना हलधरपुर व क्षेत्राधिकारी नगर कार्यालय में त्यौहार/अपराध समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें क्रमशः सर्किल मधुबन व नगर के समस्त प्रभारी निरीक्षकों ने प्रतिभाग किया जिसमें पुलिस अधीक्षक द्वारा थाना परिसर में घूम-फिर कर निरीक्षण के दौरान मेस तथा परिसर की साफ-सफाई संतोषजनक न पाये जाने, आरक्षी बैरिको में पंखे चालू हालत में न पाये जाने पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये प्रभारी निरीक्षक को ठीक कराने हेतु निर्देशित किया गया तथा सम्मन/वारंटो के समय से तामीला न कराये जाने को लेकर फटकार लगायी।

आगामी अन्तिम श्रावण सोमवार, बकरीद त्यौहार, रक्षाबंधन व 15 अगस्त के अवसर पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर गहन चर्चा के दौरान त्यौहारों के दौरान विशेष पुलिस अधिकारी व पुलिस मित्रों की ड्यूटी पुलिस कर्मचारियों के साथ लगाये जाने एवं मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में लगातार पेट्रोलिंग करने हेतु निर्देशित किया गया। मुख्य मार्गों पर खराब वाहन त्यौहार के दौरान यातायात में व्यवधान उत्पन्न कर सकते हैं जिसको लेकर क्रेन चालकों से संपर्क उनका मोबाइल नम्बर अपने पास रखने हेतु निर्देशित किया गया तथा थाना क्षेत्रों के हर छोटी-छोटी प्रतिकूल बात पर सतर्क दृष्टि रखने हेतु सख्त रुप से निर्देशित किया गया।

विगत त्यौहार व सांम्प्रदायिक रजिस्टर में पिछले 10 वर्षों की अंकित प्रविष्टियों का अध्ययन करते हुये असामाजिक तत्वों के विरुद्ध 107/16 (3) निरोधात्मक कार्यवाही करने का निर्देश दिया गया। साथ ही साथ समस्त थाना प्रभारियों व साथ चल रहे हमराहियों को आपात/बलवा की स्थिति को समय रहते निपटने के लिये क्या-क्या कार्यवाहियां की जानी चाहिये, के सम्बन्ध डेमो देते हुये विस्तारपूर्वक दिशा-निर्देश दिये गये।

श्रवण दिव्यांगों के लिए छः लाख रूपये की निःशुल्क लगाई जाएगी सुनाई देने की मशीन

मऊ- जिला चिकित्सालय पर जन्म से 5 वर्ष के लिए ऐसे बच्चे जिन्हें कान से सुनाई नहीं देता है ऐसे बच्चों का ऑपरेशन के माध्यम से उच्च तकनीक की सुनने वाली मशीन जिसकी कीमत सामान्य बाजार में रुपये छः लाख है उसे उन लाभार्थियों को निःशुल्क लगाने के लिए 10 अगस्त शनिवार को एक दिवसीय परीक्षण शिविर का आयोजन चिकित्सा विभाग मऊ के सहयोग से किया जा रहा है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सतीशचन्द्र सिंह ने बताया कि श्रवण बाधित बच्चे कई कारणों से अपनी सुनने की योग्यता को खो सकते है। इसमें सामान्यतः जन्मजात कारण और बाद के समय में होने वाले अन्य कारण भी शामिल है। श्रवण बाधित बच्चे देखने में सभी आम बच्चों की तरह ही होते है। उनके साथ रहने पर भी आप कोई खास अंतर नहीं बता सकते है। जब तक की श्रवण बाधित बच्चा आपसे बातचीत न करें। क्योंकि बातचीत के समय श्रवण बाधित बच्चों के द्वारा बात को ठीक प्रकार से न समझना, आपसे दोबारा या अपनी बात को ऊंचा बोलने के लिए कहना जैसे लक्षण इस तथ्य की ओर संकेत करते है की बच्चा श्रवण बधिरता से पीड़ित है। जिनके फलस्वरूप कोई बच्चा अपने आस पास की आवाजों की ठीक प्रकार से नहीं सुन सकता है और श्रवण क्षमता में कुछ कमी का अनुभव करता है।

आरबीएसके के डीआईईसी मैनेजर अरविंद वर्मा ने बताया कि इस कैंप में आयुष्मान कार्ड धारकों के लिए भी चिकित्सा सुविधा की व्यवस्था की गई है। इसके लिए कैंप कार्ड के साथ उपस्थित होना अनिवार्य है। यह सुबह 9:00 बजे से शाम के 5:00 बजे तक चिकित्सकों के देखरेख में चलेगा इस योजना को डॉ एस. एन. मल्होत्रा मेमोरियल ईएनटी फाउंडेशन कानपुर द्वारा सहयोग दिया जा रहा है। दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग उत्तर प्रदेश लखनऊ द्वारा संचालित होगा।

थाना मधुबन क्षेत्रान्तर्गत 15 लीटर अवैध कच्ची शराब के साथ एक व्यक्ति गिरफ्तार-

मऊ-अवैध शराब कारोबार/कारोबारियों के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान के क्रम में थाना मधुबन पुलिस द्वारा दिनांक 10.08.19 को देखभाल क्षेत्र व चेंकिग के दौरान बावला पुल से जितेन्द्र मल्ल पुत्र अत्रीमुनी मल्ल निवासी खिरीकोठा थाना मधुबन मऊ के कब्जे 15 लीटर अवैध कच्ची शराब बरामद कर गिरफ्तार किया गया। इस सम्बन्ध में थाना स्थानीय पर उक्त अभियुक्त के विरूध्द मु0अ0सं0 371/19 धारा 60 आबकारी अधिनियम का अभियोग पंजीकृत कर चालान न्यायालय किया गया।

शातिर बदमाश गिरफ्तार, कब्जे से अवैध तमंचा-कारतूस बरामद-

मऊ पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य के निर्देशन में अपराध/अपराधियों पर अंकुश लगाये जाने हेतु चलाये जा रहे अभियान के क्रम में थाना सरायलखन्सी पुलिस द्वारा दिनांक 09.08.19 सायंकाल देखभाल क्षेत्र व चेंकिग के दौरान जरिये मुखबिर की सूचना पर फतिमा मोड़ से गोलू यादव पुत्र सुमिश यादव निवासी सरवां थाना सरायलखन्सी मऊ के कब्जे से एक नाजायज तमंचा व 03 जिन्दा कारतूस 12 बोर बरामद कर गिरफ्तार किया गया। इस सम्बन्ध में थाना स्थानीय पर उक्त अभियुक्त के विरूध्द मु0अ0सं0 353/19 धारा 3/25 आयुध्द अधिनियम का अभियोग पंजीकृत कर चालान न्यायालय किया गया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *