मऊ के प्रमुख समाचारों पर एक नज़र संजय ठाकुर के संग

एसपी ने किया खुद खड़े होकर वाहन चेकिंग

मऊ-पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य द्वारा चलाये जा रहे संदिग्ध व्यक्तियों के चेकिंग अभियान के क्रम में स्वयं चेकिंग की स्थिति जानने के लिये पुलिस अधीक्षक कार्यालय से निकलकर जनपद गाजीपुर की सीमाओं के मार्गों पर लगाये गये पिकेट/बैरियर स्थानों की चेकिंग की गयी।

इस दौरान रणवीरपुर, पीपरीडीह थाना सरायलखंसी, काझा थाना रानीपुर एवं सरसेना थाना चिरैयाकोट के बार्डर के महत्वपूर्ण वाले स्थानों पर संदिग्ध व्यक्तियों/वाहनों की प्रभावी व सघन चेकिंग कराये जाने हेतु उक्त समस्त प्रभारी निरीक्षक/थानाध्यक्षों को कड़े दिशा-निर्देश जारी किये गये। साथ ही साथ एसपी द्वारा रक्षाबंधन व स्वतन्त्रता दिवस 15 अगस्त के दृष्टिगत थाना चिरैयाकोट क्षेत्रार्न्तगत क्यूआरटी टीम व पुलिस बल के साथ फुट पेट्रोलिंग की गयी तथा सम्बन्धित को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।

जिलाधिकारी ने लिया जनपद स्तरीय टास्क फ़ोर्स की बैठक

मऊ-जनपद स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक जिलाधिकारी ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में कलेक्टेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी द्वारा बैठक में विकास खण्ड बड़राव में मध्यान भोजन बनने की समीक्षा की गयी जिसमें मध्यान भोजन न बनने पर जिलाधिकारी द्वारा नाराजगी व्यक्त की गयी तथा खण्ड शिक्षा अधिकारी बड़राव को मध्यान का भोजन बनवाने के सख्त निर्देश दिये।

जिलाधिकारी द्वारा जिस विद्यालय में मध्यान का भोजन नही बनता उसके खिलाफ नोटिस जारी कर कार्यवाही करने के निर्देश दिये तथा समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि मध्यान में जो भोजन बनता है उसकी सही रिपोर्ट अवश्य दे इसमे किसी भी प्रकार की गड़बडी नही होनी चाहिए किसी भी प्रकार की गड़बडी मिलने पर सम्बन्धित के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जायेगी। विकास खण्ड कोपागंज एवं फतेहपुर मण्डाव में मध्यान भोजन के सम्बन्ध में समीक्षा की गयी जिसमें कई विद्यालयों में लापरवाही मिली जिस पर खण्ड विकास अधिकारी द्वारा खाद्यान सामग्री न मिलने की समस्या बतायी गयी जिस पर जिलाधिकारी द्वारा जिला पूर्ति अधिकारी को खाद्यान से सम्बन्धित समस्या का निस्तारण करने के निर्देश दिये।

इसीक्रम में विकास खण्ड घोसी में प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की गयी जिसमें कुछ विद्यालयो की प्रगति रिपोर्ट नही मिल पायी थी, खण्ड विकास अधिकारी द्वारा बताया गया कि दो अध्यापक का स्थानान्तरण हो जाने से रिपोर्ट उपलब्ध नही हो पायी है जिस पर जिलाधिकारी द्वारा समस्त खण्ड विकास अधिकारी को प्रत्येक दशा में माह की प्रगति रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी द्वारा समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि समस्त विद्यालयो पर मध्यान का भोजन अवश्य बनना चाहिए तथा उसकी रिपोर्ट अवश्य उपलब्ध कराये इसमें जो भी अधिकारी, कर्मचारी लापवाही करेगा निश्चित रूप से उसके खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि प्रत्येक विद्यालयो पर रसोईयों का चयन करना होता है जिस विद्यालय पर अभी तक चयन नही हुआ है वो जल्द से जल्द रसोईयो का चयन करा लें तथा बताया गया कि पहले रसोईयो को चेक के माध्यम से भुगतान किया जाता था अब इसके खाते में पैसा उपलब्ध कराया जायेगा अतः इनके खाते का विवरण अवश्य उपलब्ध करा ले ताकि इनके भुगतान में किसी प्रकार की समस्या न उत्पन्न हो।

जिलाधिकारी द्वारा जिला पंचायत राज अधिकारी को समस्त विद्यालयो में गैस चुल्हा उपलब्ध कराने के निर्देश दिये तथा बेसिक शिक्षा अधिकारी को इसकी जाॅच करने के निर्देश दिये कि किस विद्यालय में गैस चुल्हा उपलब्ध कराया गया है क्योकि गैस चुल्ह के लिए पैसे उपलब्ध करा दिये गये है इसलिए प्रत्येक दशा में विद्यालयो में गैस चुल्हे पर मध्यान का भोजन बनना चाहिए इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही मिलने पर सम्बन्धित के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया जायेगा। जिलाधिकारी द्वारा समस्त विद्यालयो में किचन गार्डेन एवं विद्यालय के प्रांगण में वृक्षारोपण कराने के निर्देश दिये।

उक्त अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आलोक कुमार, बेसिक शिक्षा अधिकारी ओ0पी0 त्रिपाठी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला विकास अधिकारी विजय शंकर राय, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सतीश सिंह, परियोजना निदेशक, जिला पूर्ति अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

रसद विभाग है जनसुनवाई के शिकायतों पर सबसे उदासीन, मंडलायुक्त ने लिया क्लास दिया निर्देश

मऊ-आयुक्त आजमगढ़ मण्डल आजमगढ़ द्वारा जन सुनवाई पोर्टल की समीक्षा में यह पाया गया है कि जनपद बलिया में जन सुनवाई पोर्टल पर खाद्य एवं रसद विभाग (जिला पूर्ति अधिकारी) के स्तर पर सबसे ज्यादा प्रकरण लम्बित हैं। इस प्रकरणों के निस्तारण के सम्बन्ध में आयुक्त के निर्देश पर आयुक्त कार्यालय के जन सुनवाई सहायक केके सिंह द्वारा जनपद बलिया के व्हाट्सअप ग्रुप में डिफाल्टर प्रकरणों के निस्तारण 03 दिन में कराकर अवगत कराये जाने का संदेश प्रसारित किया था, परन्तु अत्यन्त खेद का विषय है कि जिला पूर्ति अधिकारी बलिया द्वारा न तो ग्रुप पर कोई संदेश दिया गया और न ही किसी प्रकार की सूचना उपलब्ध करायी गयी। इससे यह स्पष्ट है कि जिला पूर्ति अधिकारी बलिया द्वारा जन सुनवाई जैसे महत्वपूर्ण प्रकरण पर प्राप्त प्रार्थना पत्रों के निस्तारण में कोई रूचि नही ली जा रही है। सूच्य है कि जन सुनवाई (मुख्यमंत्री हेल्प लाईन) पोर्टल की समीक्षा मुख्यमंत्री द्वारा स्वयं की जा रही है।

उन्होने जिला पूर्ति अधिकारी बलिया/मऊ को निर्देशित किया है कि जन सुनवाई पोर्टल पर प्रदर्शित डिफाल्टर प्रकरणों को अविलम्ब निस्तारित करायें एवं भविष्य में व्हाट्सअप ग्रुप में प्रसारित सूचना का तत्काल संज्ञान ग्रहण करें एवं ग्रुप पर उससे संज्ञानित होने की सूचना अवश्य उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

डीएम ने लिया जनपद स्तरीय अन्र्तविभागिय समन्वय बैठक

मऊ- राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस अगस्त,2019 एवं    जनपद स्तरीय अन्र्तविभागिय समन्वय बैठक जिलाधिकारी ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में कलेक्टेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि 1 से 19 साल के सभी बच्चो को आंत के कृमि संक्रमण का खतरा रहता है कृमि मनुष्य की आंत में रहते है और जीवित रहने के लिए, मानव शरीर के जरूरी पोषण तत्व खाते है ऐ कृमि संक्रमण अस्वच्छता के कारण फैलते है, सवंमित मिट्टी के संपर्क द्वारा कृमि संक्रमण संचारित होता है, कृमि की जितनी अधिक मात्रा होगी, संक्रमित व्यक्ति के लक्षण उतमने अधिक होंगे इससे बचने के लिए कृमि नियंत्रण की दवाई अवश्य खायें।

उक्त अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि 29 अगस्त 2019 को स्कूलो और आंगनवाड़ी केन्द्रों पर 1 से 19 साल के सभी बच्चो को कृमि नियंत्रण की दवाई खिलाई जाए, सभी स्कूलो में सभी नामांकित बच्चो को टीचर द्वारा दवाई खिलाई जाए, आंगनवाडी केन्द्र में 1- से 6 साल के सभी पंजीकृत एवं गैर-पंजीकृत बच्चो और 6 से 19 साल के स्कूल न जाने वाले बच्चो को आंगनवाडी कार्यकर्ता के द्वारा कृमि नियंत्रण दवा खिलाये। जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि गैर-पंजीकृत तथा स्कूल न जाने वाले बच्चो को आशा नजदीकी आंगनवाडी केन्द्र पर दवा खिलाने के लिए बुला कर लाये तथा जो बच्चे बीमार है या कोई अन्य दवा ले रहें है।

उन्हे एल्बेडाजाल दवाई नही खिलाये, जब वह बच्चे ठीक हो जाये तब उन्हे एल्बेंडाजाॅल दवा खिलाये। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि जो बच्चे राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर दवा से वंचित रह जायेंगे।उन्हे 30, 31 अगस्त, 2, 3,4 सितम्बर,2019 को दवा खिलायी जायेगी। जिलाधिकारी द्वारा यह भी बताया गया कि कृमि पोषण ऊतको से भोजन लेते है, जैसे रक्त, जिससे खून की कमी हो जाती है, कुपोषण में वृद्धि और शारीरिक विकास पर खास असर पड़ता है, कृमि बच्चो के शरीर के लिए महत्वपूर्ण पोषण तत्वो को खा लेते है, इससे खून की कमी, कुपोषण और वृद्धि में रूकावट आ जाती है, राउड कृमि आंत में विटामिन-ए को अवशोषित कर लेते है।

उक्त अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सतीश सिंह,आयुष्मान डिस्ट्रीक्ट प्रोजेक्ट मैनेजर, जिला कार्यक्रम अधिकारी, डाक्टर सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

अवैध असलहे संग एक हिरासत में

मऊ-पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में अपराध/अपराधियों पर अंकुश लगाये जाने हेतु चलाये जा रहे अभियान के क्रम में थाना घोसी पुलिस द्वारा दिनांक 13.08.19 सायंकाल देखभाल क्षेत्र व चेंकिग के दौरान जरिये मुखबिर की सूचना पर जयहिन्द का ईट भट्टा से शिवकुमार पुत्र बिट्टू राजभर निवासी सरायपड़ी थाना घोसी मऊ के कब्जे से अवैध देशी बन्दूक (एसबीबीएल) व एक जिन्दा कारतूस 12 बोर बरामद कर गिरफ्तार किया गया। इस सम्बन्ध में थाना स्थानीय पर उक्त अभियुक्त के विरूध्द मु0अ0सं0 323/19 धारा 3/25 आयुध्द अधिनियम का अभियोग पंजीकृत कर चालान न्यायालय किया गया।

नजायज़ चाक़ू के संग एक हिरासत में

मऊ-थाना घोसी पुलिस द्वारा दिनांक 14.08.19 को देखभाल क्षेत्र व चेंकिग के दौरान जरिये मुखबिर की सूचना पर कारीसाथ से नथुनी सोनकर पुत्र कन्हैया सोनकर निवासी कस्बा घोसी थाना घोसी मऊ के कब्जे से नाजायज चाकू बरामद कर गिरफ्तार किया गया।

इस सम्बन्ध में थाना स्थानीय पर उक्त अभियुक्त के विरुद्ध मु0अ0सं0 325/19 धारा 4/25 आयुध्द अधिनियम का अभियोग पंजीकृत कर चालान न्यायालय किया गया।

थाना रानीपुर क्षेत्रान्तर्गत 10 लीटर अवैध कच्ची शराब के साथ एक व्यक्ति गिरफ्तार

मऊ- अवैध शराब कारोबार/कारोबारियों के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान के क्रम में थाना रानीपुर पुलिस द्वारा दिनांक 14.08.19 को देखभाल क्षेत्र व चेंकिग के दौरान भुसुवां मोड़ से अजय उर्फ रोशन चौहान पुत्र रामरवि चौहान निवासी मंडुसरा थाना रानीपुर मऊ के कब्जे 10 लीटर अवैध कच्ची शराब व मिलावटी सामग्री बरामद कर गिरफ्तार किया गया। इस सम्बन्ध में थाना स्थानीय पर उक्त अभियुक्त के विरुद्ध मु0अ0सं0 143/19 धारा 60 आबकारी अधिनियम का अभियोग पंजीकृत कर चालान न्यायालय किया गया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *