मऊ के प्रमुख समाचारों पर एक नज़र संजय ठाकुर के संग

जिले में युवाओं के स्वास्थ्य को लेकर सजा किशोर स्वास्थ्य मंच युवावस्था में मानसिक एवं शारीरिक बदलाव व स्वास्थ्य पर हुई चर्चा

मऊ- जनपद के सभी ब्लाकों व नगर में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत प्रथम किशोर स्वास्थ्य मंच का आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य युवाओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है।

जिलाधिकारी ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी ने प्रथम किशोर स्वास्थ्य मंच का उद्घाटन ब्लॉक बड़राव के बाबा थानीदास इंटर कालेज, अमिला से किया। जिलाधिकारी ने छात्र-छात्राओं को स्वास्थ्य जागरूकता के लिये आवश्यक जानकारी दी। उन्होने कहा किशोर-किशोरियों को युवावस्था में मानसिक एवं शारीरिक बदलाव के दौर से गुजरना होता है उनको मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना चाहिए। युवाओं में आयरन की कमी को पूरा करने पर घरेलू खानपान पर विशेष ध्यान दें, साफ-सफाई और आपस में भेदभाव की भावना न आने दें इत्यादि के बारे में बताया गया।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ सतीश चन्द्र सिंह ने स्वास्थ्य जागरूकता पर बल दिया तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए जा रहे ‘साप्ताहिक आयरन फोलिक संपूरक’ को विशेष रूप से विद्यालयों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में लागू करने के लिए कहा। उन्होने बताया सरकार द्वारा किशोरियों को स्वास्थ्य और स्वच्छता  के लिये निःशुल्क सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित किया गया है।

इसके अलावा नगर के सोनिधापा इंटर कालेज में प्रथम किशोर स्वास्थ्य मंच का आयोजन हुआ।सभी कालेजों में युवाओं को स्वास्थ्य जागरूकता हेतु विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिता क्रमशः पेंटिंग, खेल कूद, वाद-विवाद, प्रश्नोत्तरी, सामान्यज्ञान प्रतियोगिता इत्यादि का आयोजन कर विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। वहीं बैनर, पोस्टर, पैंपलेट इत्यादि द्वारा किशोर-किशोरियों को जागरूक किया गया। स्वास्थ्य विभाग की टीम, समस्त ब्लॉक के चिकित्साधिकारी,आरबीएसके टीम व अन्य स्टाफ द्वारा आयरन की गोली, सेनेटरी नैपकिन एवं अन्य दवाओं का निःशुल्क वितरण किया गया। आईसीडीएस विभाग द्वारा जागरूकता के उद्देश्य से समस्त आयोजन स्थल पर पौष्टिक आहार की प्रदर्शनी लगाई गई। इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य, शिक्षा एवं आईसीडीएस विभाग के सदस्यों ने मिलकर कार्य किया और कार्यक्रम को सफल बनाया।

स्वास्थ्य मंच का वनदेवी इण्टर कालेज में हुआ आयोजन

मऊ-स्वास्थ्य केन्द्र परदहां के द्वारा राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य मंच का आयोजन वनदेवी इण्टर कालेज में किया गया। स्वास्थ्य मंच की अध्यक्षता प्रभारी चिकित्साधिकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र परदहां डा0 डी0के0 सिंह ने किया। कार्यक्रम का संचालन आर0बी0एस0के0 टीम की चिकित्सक डा0 मधु राय ने किया कार्यक्रम के अन्तर्गत किशोरियो को चिकित्सकी एवं दैनिक समस्याओं के निदान हेतु जानकारी दी गयी तथा जाॅचोपरान्त आयरन, कैल्शियन की गोली एवं सिनेटरी एवं नैपकिट का वितरण किया गया कार्यक्रम के दौरान चित्रकला एवं निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया एवं पुरस्कार वितरण किया गया। कार्यक्रम के दौरान आर0बी0एस0 के टीम परदहां के डा0 राहुल गुप्ता, डा0 रामदास, डा0 राजेश यादव, समस्त कर्मचारी उपस्थित रहे। समापन के बाद प्रधानाचार्य ने समस्त अधिकारियो, कर्मचारियो का अभार व्यक्त किया।

राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य मंच का हुआ आयोजन

मऊ- ज़िलाधिकारी ज्ञान प्राकश त्रिपाठी की अध्यक्षता में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य मंच का आयोजन बाबा थानीदास ग्रामीण विद्यापीठ इण्टर कालेज सोनाडीह अमिला में किया गया। जिलाधिकारी उद्घाटन जिलाधिकारी द्वारा माॅ सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी द्वारा राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य के बारे में बताया गया कि आम तौर पर 10 से 18 वर्ष में एक मानव शरीर में यौवन शुरू होता है यह एक बच्चे की परिपक्व होने की क्रमिक प्रक्रिया है प्रत्येक व्यक्ति में समय-समय पर परिवर्तन होते रहते है। शरीर, व्यवहार और जीवन शैली में परिवर्तन उनमें से कुछ है। यहां शरीर की अच्छी तरह से देख-भाल करने के लिए एक वयस्क जब युवा होता है, तो उसे अधिक पसीना आना शुरू हो सकता है इसलिए नियमित रूप से स्नान द्वारा त्वचा साफ और शरी की गंध को दूर रखना आवश्यक है। किशोरावस्था मनुष्य के जीवन का एक ऐसा समय है जिसमें अवैध पदार्थ, तम्बाकू और शराब, स्वस्थ्य विकास की स्थिति के लिए बड़ी बाधा साबित हो सकते है इसलिए अवैध पदार्थ का सेवन बिल्कुल न करे इससे आपके स्वस्थ्य जीवन में बहुत सारी समस्याये आती है।

जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि कई मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं देर से बचपन और किशोरावस्था में उभर सकती है, किन्तु प्रयास होना चाहिए कि सामाजिक कौशल, समस्याएं सुलझाने के कौशल और आत्मविश्वास में बढ़ोत्तरी से इसका समाधान निकालना चाहिए। इस तरह के आचरण, विकास, चिंता, अवसाद के साथ ही यौन व्यवहार में परिवर्तन का कारक हो सकते है, इसलिए सामाजिक कौशल एवं आत्मविश्वास के रूप में मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को राकने में मदद कर सकते है।

उक्त अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा गर्भवती महिलाओं को पुष्टाहार देकर गोदभराई, बच्चों को खीर खिलाकर अन्न प्राशन, बच्चियो को आयरन की गोली एवं सिनेटरी एवं नैपकिट का वितरण किया गया इसके उपरान्त जिलाधिकारी द्वारा संस्कार एवं सहजन पोषाहार निर्मित व्यंजन का स्वाद चखा गया।

उक्त अवसर जिलाधिकारी ज्ञान प्राकश त्रिपाठी द्वारा बाबा थानीदास ग्रामीण विद्यापीठ इण्टर कालेज सोनाडीह अमिला के प्रागंण में वृक्षारोपण किया गया तथा बताया गया कि भारत के प्रत्येक नागरिक को एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए वृक्ष के बिना मनुष्य का कल्याण नही है वृक्ष समस्त प्राणी जगत का उत्तम साथी है वृक्षो का समूह जो कि वन कहलाता है हमारे जीवन के आधार है वृक्षों की वजह से ही हमारी धरती हरी-भरी है वन, उपवन, बाग-बगीचे पृथ्वी पर जीवन और सौन्दर्य के साकार रूप है। इनकी रक्षा के लिए प्रयत्न करना आवश्यक है तथा बताया गया कि मानव जो कार्बन डाइआॅक्साइड छोड़ता है वह हानिकारक होती है। इस हानिकारक कार्बन डाइआॅक्साइड को पौधे ग्रहण करते है और बदले में आक्सिजन छोड़ते है। जो सांस लेने के लिए महत्वपूर्ण होती है। बिना आक्सिजन के जीवन सम्भवन नही है।

जिलाधिकारी ने किया सामुदायिक स्वास्थ केंद्र घोसी का औचक निरिक्षण

मऊ-जिलाधिकारी ज्ञान प्राकश त्रिपाठी द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र घोसी का औचक निरीक्षण किया गया। जिसमें चिकित्सक कक्ष, प्रसव कक्ष, औषधि वितरण कक्ष, महिला वार्ड, एक्स-रे विभाग सहित सभी सम्बन्धित विभागो का देखा गया। जिसमें औषधि वितरण कक्ष में कोई फार्मासिस्ट के नही रहने पर जिलाधिकारी द्वारा नाराजगी व्यक्त की गयी तथा फार्मासिस्ट की उपस्थिति रखने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी द्वारा मरिजो से दवा मिलने के बारे में पूछा गया तथा डाक्टरो को किसी भी मरिज को बाहर से दवा न लिखने के सख्त निर्देश दिये अगर किसी डाक्टर द्वारा बाहर से दवा लिखा पाये जाने पर उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही करने एवं सभी दवाओं की उपलब्धता सामुदायिक स्वास्थ्य के में उपलब्ध करने के निर्देश दिये। इसमें उपरान्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के कैम्पस में कुड़ा-कचरा देख जिलाधिकारी द्वारा नराजगी व्यक्त की गयी तथा साफ-सफाई का विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये।

उक्त अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सतीश सिंह, उप जिलाधिकारी घोसी उपस्थित रहें।

अवैध असलहे संग तस्कर हिरासत में

मऊ। थाना घोसी पुलिस द्वारा दिनांक 07.08.19 को देखभाल क्षेत्र व चेंकिग के दौरान जरिये मुखबिर की सूचना पर ताजपुर मोड़ से दीपक सोनकर पुत्र दीपेश्वरी सोनकर निवासी कस्बा खास थाना घोसी के कब्जे से एक नाजायज तमंचा व एक जिन्दा कारतूस 12 बोर बरामद कर गिरफ्तार किया गया।

इस सम्बन्ध में थाना स्थानीय पर उक्त अभियुक्त के विरूध्द मु0अ0सं0 312/19 धारा 3/25 आयुध्द अधिनियम का अभियोग पंजीकृत कर चालान न्यायालय किया गया।

आगामी त्योहारों के मद्देनज़र एसपी ने लिया अधिनस्थो संग बैठक, दिया आवश्यक निर्देश

मऊ-आगामी अन्तिम श्रावण सोमवार व बकरीद त्यौहार के परिपेक्ष्य में पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य द्वारा उक्त त्यौहारों को सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जनपद के समस्त क्षेत्राधिकारी/प्रभारी निरीक्षक/थानाध्यक्षों को निम्नलिखित दिशा-निर्देश दिये गये हैं-

  1. शिवमंदिर एवं कांवण मार्ग पर पड़ने वाले ईदगाह/मस्जिद का भ्रमण कर कम से कम 10 लोगों की समिति बनाकर त्यौहार को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु गोष्ठी किये जाने हेतु निर्देशित किया गया।
  2. यूपी 100 पर प्राप्त सांम्प्रदायिक झगड़ों की सूचना में संलिप्त व्यक्तियों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्यवाही हेतु करने हेतु निर्देशित किया गया।
  3. थानाध्यक्ष अपने थाना क्षेत्रों में साम्प्रदायिक गुण्डों, असामाजिक तत्वों के विरुद्ध समुचित निरोधात्मक कार्यवाही करें।
  4. पिछले 10 वर्षों में त्यौहार के दौरान घटित घटनाओं के सम्बन्ध में त्यौहार रजिस्टर का अवलोकन कर घटना में संलिप्त व्यक्तियों/असामाजिक तत्वों के विरुद्ध कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया।
  5. बकरीद त्यौहार के मौके पर सड़क पर नमाज अदा किये जाने वाले स्थलों को चिन्हित कर वहां के मौलवियों से समन्वय स्थापित कर सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया गया।
  6. त्यौहार के दौरान सुअर पालकों से संपर्क स्थापित कर उनको खुला न घूमने व बाड़े में रखने हेतु निर्देशित किया गया।
  7. त्यौहार को सकुशल सम्पन्न करानें में शांति एवं व्यवस्थाओं को प्रभावित करने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध 107/16 सीआरपीसी की कार्यवाही कर पाबंद कराने हेतु निर्देशित किया गया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *