देश को कुपोषण से दूर रखने में आगनबाडी कार्यकर्तियो व आशाओ की महत्वपूर्ण भूमिका – दिनेश गुप्ता

अरविन्द यादव

बेल्थरा रोड (बलिया) ब्लाक मुख्य के प्रागण में आदर्श नगर पंचायत के चेयरमैन दिनेश गुप्ता ने कहा कि इस देश से कुपोषण जैसे बिमारी  को दूर करने में आशा व आंगनबाड़ी कार्यकत्री की अहम भूमिका है। कुपोषण से जंग को विभिन्न योजना के तहत सरकार हर तरह की योजना बनाकर इस से मुक्त होने के लिए ग्रामीण क्षेत्र से लेकर शहर तक अब इस अभियान से जुड़ी कार्यकत्री अगर ये ठान लें तो गांव-गांव से कुपोषण का नामोनिशान मिट जायेगा।

शनिवार को सीयर ब्लाक पर महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार के निर्देश पर पोषण त्योहार से व्यवहार कार्यक्रम के तहत पोषण जागरुकता अभियान में बोल रहे थे। जहां नपं चेयरमैन दिनेश गुप्ता ने सीडीपीओ सरस्वती साक्या, भाजपा नेता कैलाश बिहारी सिंह व डा. दयानंद वर्मा के साथ 21 महिलाओं की गोदभराई व नवजात शिशुओं का अन्न प्रासन कराया। सलेमपुर सांसद प्रतिनिधि के रुप में कार्यक्रम में शिरकत कर रहे भाजपा नेता कैलाश बिहारी सिंह व बतौर विधायक प्रतिनिधि डा. दयानंद वर्मा ने आशा कार्यकत्री व आंगनबाड़ी के हर समस्याओं के निराकरण हेतु उनकी आवाज सीधे शासन तक पहुंचाने का भरोसा दिलाया।

साथ ही कार्यकत्रियों से अपनी जिम्मेदारी को ईमानदारी से निभाने की अपील की। सीडीपीओ सरस्वती साक्या ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि आशा कार्यकत्री व आंगनबाड़ी द्वारा ईमानदारी से जमीनी स्तर पर किए जा रहे कार्य के बदौलत ही कुपोषण के खिलाफ चल रहे विभागीय जंग में जनपद के 17 ब्लाकों में सीयर ब्लाक दूसरे स्थान पर है। गोदभराई के तहत फल व अन्य श्रृंगार का सामान पाकर गर्भवती महिलाओं में खुशी की लहर रही।

वहीं अन्नप्रासन के तहत 21 बच्चों को खीर खिलाया गया। इस दौरान बीडीओ विनय कुमार वर्मा, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी श्रवण कुमार, बेल्थरा बजार प्रधान सतीश गुप्ता अमित जायसवाल अशोक कुमार मौर्य बाबूराम वर्मा, संतोष श्रीवास्तव, चंदन सुशील मौर्य समेत सैकड़ों की संख्या में आशा बहु व आंगनबाड़ी कार्यकत्री मौजूद थी। क्रार्यक्रम का अध्यक्षता सीडीपीओ सरस्वती साक्या व संचालन परशुराम मौर्य ने किया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *