151 किलो मीटर की पदयात्रा हुई शुरू

विकास राय

गाजीपुर. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर सत्यदेव ग्रुप आफ कालेजेज गाधीपुरम् बोरसिया गाजीपुर के चेयरमैन डाक्टर सानन्द सिंह के द्वारा शहीदों के सम्मान व पर्यावरण बचाने को लेकर151 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली पदयात्रा के तृतीय चरण की पदयात्रा मुहम्महदाबाद नगर के शहनिन्दा से प्रारम्भ की गयी।

इस दौरान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व गाजीपुर के मालवीय कर्मवीर स्व० सत्यदेव सिंह के चित्र पर माल्यार्पण कर हाथों में तिरंगा लेकर भारत माता की जयकारा लगाते हुए पदयात्रा का शुभारम्भ किया गया।भारी हुजूम के साथ चल रहे इस यात्रा का जगह जगह लोगो ने जोरदार ढंग से स्वागत किया ।

पखनपुरा पहुचकर डॉ सिंह ने कारगिल शहीद इस्तियाक खा के मजार पर चादरपोशी कर श्रद्धांजलि अर्पित किया ।तथा परिवार को सदस्यों को अंगवस्त्रम व स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया।पखनपुरा में हजारों की संख्या में लोग उपस्थित रहे और इस पदयात्रा का स्वागत किये।डाक्टर सानन्द सिंह ने शहीद इस्तियाक खां के भतीजों के शिक्षा के लिए हर सम्भव सहयोग करने का भरोसा दिया।शहीद इस्तियाक की शहादत के बाद पहली बार इतनी भारी संख्या में लोगो में शहीद की शहादत को सम्मान दिया गया।पखनपुरा के लोगों ने डाक्टर सानन्द सिंह के प्रयास की सराहना की और आगे के कार्यक्रम में भी हर संभव सहयोग करने का भरोसा जताया।

पखनपुरा से यह पद यात्रा पण्डितपुरा पहुँची।वहा कारगिल शहीद जयप्रकाश यादव् के चित्र पर माल्यार्पण कर डा सानन्द सिंह ने श्रदांजलि अर्पित की तथा शहीद की माता ललिता यादव पिता विजय शंकर यादव को अंगवस्त्रम व स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया।डा सानंद सिंह ने कहा कि देश की रक्षा करते हुए अपने जान को न्योछावर करने वाले वीर सपूतो का सम्मान करना हम सबका परम कर्तब्य है।इसी उद्देश्य से यह पदयात्रा आयोजित की गयी है।यह पदयात्रा आगे हर शहीदों के घर एवम गांव तक जायेगी और उनके परिवार के सदस्यों से मिलकर नमन करेगी।शहीदों के सम्मान से ही देश का सम्मान बढेगा।डाक्टर सानन्द सिंह ने कहा की पर्यावरण को लेकर आज पूरा विश्व चिंतित है।

पर्यावरण के संरक्षण के लिए एक लाख पौधों को लगाया जाएगा एवं उसकी सुरक्षा भी की जायेगी।संकल्प बडा है लेकिन आप सभी के सहयोग से इसे पूरा किया जायेगा।पखनपुरा में एवम पंडितपुरा में पौधारोपण भी किया गया।डाक्टर सानंद सिंह ने पंडितपुरा में कारगिल शहीद जयप्रकाश यादव की प्रतिमा लगाये जाने के सम्बंध में शिघ्र जिलाधिकारी से मिल कर उनका ध्यान इसकी तरफ आकृष्ट कराने की बात कही।डाक्टर सानन्द सिंह ने पखनपुरा की माटी का तिलक लगाने के साथ शहीद जय प्रकाश यादव के माता पिता का चरण स्पर्श कर उनसे आशिर्वाद लिया।

इस मौके पर दिग्विज्जय उपाध्याय, विवेक सिंह सौरभ, अमित सिंह झब्बू ,कृष्णा यादव. सुनील राय. श्री भगवान यादव. पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष राजेंद्र यादव, अरविन्द यादव, गया शंकर यादव, अवधेश सिंह यादव, अमित रघुवंशी, सतेन्द्र सिंह, प्रेमनाथ गुप्ता, दिनेश वर्मा, रामजी गिरी, शेषनाथ राय, ओमप्रकाश गिरी, फिरदौस खान, नदीम सिद्धिकी, विजय शंकर यादव, ललिता यादव, अवधेश यादव, शिवकुमार यादव मामा, राधेश्याम यादव, सुरेश मिश्रा, जुबैर खान, अकबर अंसारी, मुंन्ना यादव, शहबाज समेत हजारों की संख्या में लोग मौजूद रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *