संशय खत्मः वाया गृह मंत्री अनिल विज सीएम तक पहुंचेगी सीआईडी की खुफिया रिपोर्ट

अब्दुल बासित मलक

चंडीगढ़:- हरियाणा में सीआईडी ने गृह मंत्री अनिल विज को रिपोर्ट देनी शुरू कर दी है। प्रदेश की खुफिया रिपोर्ट की जानकारी गृह मंत्री के पास पहुंच रही है। मंत्री के माध्यम से यह जानकारी मुख्यमंत्री मनोहर लाल तक जानी शुरू हो गई है। विज के गृह मंत्री बनने के बाद से यह कयास लगाए जा रहे थे कि सीआईडी की रिपोर्टिंग किस तरह से विज के पास पहुंचेगी।

चूंकि सीआईडी का हरियाणा सरकार में अहम रोल होता है। इसलिए भी इसे महत्वपूर्ण माना जा रहा था। उधर गृह मंत्री बनने के एक सप्ताह के अंदर ही विज ने उनके पास आने वाले शिकायतों के लिए नोडल अधिकारी तैनात कर दिया है। चूंकि स्वास्थ्य विभाग में भी विज के पास फील्ड से सीधे शिकायतें आती थीं। ऐसे में अब गृह मंत्री बनने के बाद भी जनता सीधे विज के पास पहुंच रही है। पुलिस और थानों संबंधी शिकायतों के लिए जनता सीधे अनिल विज के अंबाला आवास पर पहुंच रही है।

सरकार ने गृह मंत्री का प्रभार तो विज को दे दिया है। अब यह देखना होगा कि होम सेक्रेट्री के तौर पर किसकी डयूटी लगेगी। वर्तमान में नवराज संधू हरियाणा की गृह सचिव हैं, लेकिन वे सेवानिवृत्ति की लाइन में हैं। ऐसे में विजय वर्धन, संजीव कौशल और पीके दास की वरिष्ठता है। पीके दास जाट आरक्षण के दौरान गृह सचिव रह चुके हैं। अब सरकार इनमें से किसको गृह सचिव लगाएगी। यह देखने का विषय है।

जिलों में तैनात इंस्पेक्टर इधर से उधर किए इंस्पेक्टर जगबीर सिंह को पंचकूला से यमुनानगर, विकास को पंचकूला, सुरेंद्र कुमार को यमुनानगर से करनाल, करनाल में तैनात सुरेंद्र कुमार को रोहतक, जसविंदर सिंह को इंस्पेक्टर लगाया है। रोशनलाल को चंडीगढ़ का अतिरिक्त चार्ज, भिवानी में तैनात आजाद सिंह को झज्जर का अतिरिक्त प्रभार, प्रदीप कुमार को नारनौल से दादरी, विश्वजीत को नूंह से नारनौल, मान सिंह को हिसार से नूंह, जुगल किशोर को फतेहाबाद से हिसार और उमेद सिंह को हिसार से फतेहाबाद लगाया है।

एडीजीपी ला एंड आर्डर के पास पहुंचेगी शिकायतें

गृह मंत्री के पास आने वाली सभी शिकायतें अब एडीजीपी ला एंड आर्डर नवदीप सिंह विर्क के पास पहुंचेगी। विज के निवास और कार्यालय में आने वाली शिकायतों को रजिस्टर कर विर्क के पास भेजा जाएगा। आने वाले 15 दिनों में सभी शिकायतों का रिव्यू होगा जिसके आधार पर शिकायतों का निस्तारण तय होगा।

सीएम फ्लाइंग की तर्ज पर बन सकती है स्क्वायड

गृह मंत्रालय में सीएम फ्लाइंग की तर्ज पर एक फ्लाइंग स्क्वायड बनाने पर विचार चल रहा है। इस पर अभी अंतिम फैसला नहीं हुआ है, लेकिन यह विचार किया जा रहा है कि एक आईपीएस अधिकारी की तैनाती में कुछ डीएसपी और इंस्पेक्टर स्तर के अधिकारी नियुक्त किए जाएं। जो गृह मंत्री के पास आने वाले शिकायतों पर छापेमारी कर सकें।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *