दिल्ली अनाज मंडी स्थित फक्ट्री में लगी आग से 43 की मौत, केजरीवाल द्वारा मृतकों के परिजनों को दस-दस लाख का मुआवजा, देखे मौके की तस्वीरे

आदिल अहमद

नई दिल्ली: आज सुबह जब नींद की आगोश में अंगड़ाईया ले रही थी, तभी एक खबर ने दिल्ली को हिला कर रख दिया। आज सुबह दिल्ली के अनाज मंडी के पास एक फ़ैक्टरी में आग लगने से 43 लोगों की मौत हो गई। कई लोगों अब भी अस्पताल में भर्ती हैं। दमकल की 25 गाड़ियों ने मौके पर पहुंच पर आग पर काबू पाया और सर्च ऑपरेशन भी खत्म हो गया है।

प्राप्त समाचारों के अनुसार ये आग एक-दूसरे से जुड़ी 3 इमारतों की चौथी और पांचवी मंजिल में लगी थी। फ़ैक्टरी के मालिक का नाम रेहान है जो सदर बाज़ार इलाके में रहता है। उसे गिरफ़्तार करने के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है। फिलहाल पुलिस ने फ़ैक्टरी के मालिक के भाई को हिरासत में लिया है। समाचार लिखे जाने तक फैक्ट्री मालिक तक पुलिस नही पहुच पाई है और वह पुलिस गिरफ्त से अभी भी बाहर है। वहीं एनडीआरऍफ़ की टीम भी मौक़े पर जांच पड़ताल कर रही है।

बताया जा रहा है कि 600 गज़ में बनी इस इमारत की चारो मंज़िलों पर कपड़े का बैग, प्लास्टिक का काम और बाइंडिंग का काम होता है।  घटनास्थल पर पहुंचे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हादसे पर खेद जताते हुए कहा कि इस मामले में न्यायिक जांच के आदेश दे दिए गए हैं। साथ ही उन्होंने मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख मुआवज़ा और घायलों के 1-1 लाख मदद और मुफ़्त इलाज देने का ऐलान किया। वहीं बीजेपी ने मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये और घायलों को 25-25 हज़ार रुपये मदद देने का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से भी मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख और गंभीर घायलों को 50-50 हजार रुपये मदद का ऐलान किया है।

दिल्ली फायर सर्विस के चीफ अतुल गर्ग ने कहा है कि बिल्डिंग को डीएसएफ की ओर से फायर क्लीयरेंस नहीं दिया गया था।। इमारत में आग से बचाव के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले किसी भी तरह के उपकरण नहीं मिले हैं। अतुल गर्ग ने अनाज मंडी के पास हुई इस घटना को लेकर समाचार एजेंसी एएनआई को यह बयान दिया है। आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा है कि अगर कोई फैक्ट्री किसी घर में अवैध रूप से चल रही थी, तो उसे बंद करने की जिम्मेदारी दिल्ली नगर निगम की थी। एमसीडी ने फैक्ट्री को कैसे चलने दिया ?

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *