कुवैत में कमाई की थी चाहत, जालसाज़ के चक्कर में आकर वह आया था अफगानिस्तान से भारत ताकि पासपोर्ट बनवा कर जा सके कुवैत, चढ़ा वाराणसी पुलिस के हत्थे तो खुली पोल

तारिक आज़मी

वाराणसी। अपराधी और जालसाज़ अपने चंद पैसो के लालच में किसी की ज़िन्दगी बर्बाद कर सकते है। इसका जीता जागता उदहारण आज वाराणसी में देखने को मिला जब पुलिस ने एक संदिग्ध अफगानी नागरिक को हिरासत में लिया। उसने पूछताछ में जो कुछ बताया वह वाकई अपने तरीके का पहला मामला देश में होगा जब अफगानी नागरिक को भारतीय नागरिक बना कर उसको विदेश भेजने की तैयारी में था।

घटना के क्रम में प्राप्त जानकारी के अनुसार वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वाराणसी द्वारा चलाये जा रहे, अपराध एवं अपराधियों, व फर्जीवाड़ा के विरूद्ध अभियान के क्रम में पुलिस अधीक्षक नगर के कुशल निर्देशन में व क्षेत्राधिकारी भेलूपुर के निकट पर्यवेक्षण में प्र0नि0 थाना भेलूपुर के नेतृत्व में पुलिस टीम उ0नि0 प्रकाश सिंह चौकी प्रभारी दुर्गाकुण्ड, उ0नि0 मुकेश कुमार तिवारी चौकी प्रभारी अस्सी मय हमराह उ0नि0 राहुल यादव, का0 राजन पाण्डेय, का0 विनित सिंह  के द्वारा महमूरगंज स्थित पासपोर्ट कार्यालय के पास से मुखबिर की सूचना पर एक संदिग्ध अफगानी नागरिक को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार अफगानी नागरिक ने जब पुलिस पूछताछ में जो कुछ बताया वह निःसंदेह बड़े फर्जीवाड़े का इशारा कर रहा था। उसकी निशानदेही पर प्रकरण में उसके मास्टर माइण्ड साथी आजमगढ़ निवासी साहबे आलम को गिरफ्तार किया गया।

बाद गिरफ़्तारी पूछताछ करने पर संदिग्ध अफगानी नागरिक टूटी फूटी भाषा में अपना नाम आबिद अब्दुल्ला पुत्र अवल खान निवासी ग्राम सलामखेर, जिल एबदबा, गर्दिश, अफगानिस्तान उम्र करीब– 25 वर्ष बताया। चूकिं अफगानी नागरिक पास्तो भाषा जानता था, इसलिए इन्टरप्रेटर (पास्तो भाषा का जानकर) की मदद से अफगानी नागरिक से पूछताछ की गयी। पूछताछ के क्रम में उसने बताया कि मुझे साहबे आलम, जो आजमगढ़ का रहने वाला है ने भारत का पासपोर्ट बनवाने के लिए बुलवाया था, क्योंकि मुझे कुवैत जाना था और कुवैत देश ने अफगानिस्तान, पाकिस्तान, ईरान, इराक और सीरिया के नागरिकों को वीजा देने से बैन कर दिया है। इसलिए साहबे आलम ने कहा कि तुम भारत चले आओ मैं तुम्हारा पासपोर्ट बनवाकर तुम्हे कुवैत भेज दूंगा।

उसने बताया कि मैं भारत 11।01।2020 को आया और 5, 6 दिन दिल्ली में घूमा। दिनांक 16।01।2020 को साहबे आलम ने कहा कि तुम जनपद आजमगढ़, चले आओ क्योंकि तुम्हारा पासपोर्ट का काम आगे बढ़ाना है। इसलिए मैं दिनांक 17।01।2020 को आजमगढ़ आकर साहबे आलम के घर पर रूका। साहबे आलम ने भारत के पते पर जावेद के नाम से मेरा फर्जी वोटर कार्ड और आधार कार्ड बनवाया, जिस पर मेरा फोटो लगा है और आज मेरे साथ पासपोर्ट बनवाने के लिए वाराणसी आया था, लेकिन संदेह होने पर मुझे छोड़कर भाग गया। उसने बताया कि मैने भारत आने के लिए मेडिकल वीजा लिया था क्योंकि मुझे कुवैत जाना। इस काम के लिए मैने साहबे आलम को 20000/- रूपया दिया था और साहबे आलम ने मेरा मेडिकल जो अफगानिस्तान से बना था को फाड कर फेंक दिया था ताकि किसी को शक न हो। पुलिस टीम द्वारा अफगानी नागरिक की निशानदेही पर आजमगढ़ से उसके मास्टर माइण्ड साथी साहबे आलम पुत्र फैजान अहमद, निवासी ग्राम चमराडीह, थाना फूलपुर, आजमगढ को गिरफ्तार किया गया।

पुलिस से पूछताछ पर उसने बताया कि मैं वर्ष 2013 में कुवैत 02 वर्ष के लिए वर्किंग वीजा पर वेल्डिंग के काम के लिए गया था, वहाँ जाने पर मुझे पता चला कि मुझे वेल्डिंग का काम नहीं बकरी चराने का काम करना है, और मुझे 200 दिनार की जगह केवल 55 दिनार महिने के मिलेगें। जब मेरे वीजा की अवधी समाप्त होने वाली थी और मुझे लगा कि ये लोग मुझे वापस भारत भेज देगे तो मैं अपना सारा सामान अपने मालिक के पास छोड़कर वहाँ से भाग गया। उस दौरान मेरी मुलाकात एक अली नाम के व्यक्ति से हुई जो अफगानी था जिसके पास मैं वर्ष 2018 तक रहा और वेल्डिंग का काम किया।

उसने बताया कि उसी दौरान कुवैत की सरकार ने एक नियम निकाला जिसके तहत जो लोग अवैध तरीके से देश में रह रहे थे वो लोग वन टाइम आपाती आउटपास लेकर अपने-अपने देश लौट सकते थे। इसलिए मैं अली की मदद से आपाती आउटपास लेकर वहाँ से भारत आ गया। लौटने के समय अली ने मुझसे कहा कि अफगानिस्तान के बहुत सारे लोग हैं जो कुवैत आना चाहते हैं लेकिन कुवैत की सरकार उनको वीजा नहीं देती है, तुम भारत जाकर ऐसे लोग जो कुवैत आना चाहते हैं उनका फर्जी पासपोर्ट बनवा देना और उसके लिए तुम्हें बहुत सारे पैसे मिलेगे।

बताया कि मेरे घर की हालत ठीक नहीं थी और मेरे उपर कर्ज था, इसलिए मजबूरी में मैं इस काम में लग गया। इस तरह फर्जीवाडा करके मैने कई विदेशियों का फर्जी पासपोर्ट बनवाया लेकिन इस बार पकड़ा गया।

पुलिस ने उक्त गिरफ़्तारी के क्रम में मु0अ0सं0 0051/2020  धारा 419/420/467/468/471 भादवि व 14 विदेशी अधिनियम 1946 थाना भेलूपुर, वाराणसी में पंजीकृत कर गिरफ्तार अभियुक्तों को अदालत में पेश किया. गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम में प्र0नि0 राजीव रंजन उपाध्याय, उ0नि0 प्रकाश सिंह, चौ0 प्र0 दुर्गाकुण्ड, उ0नि0 मुकेश तिवारी चौ0प्र0 अस्सी, उ0नि0 राहुल यादव, का0 राजन पाण्डेय, का0 विनित सिंह थाना भेलूपुर वाराणसी थे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *