लॉक डाउन का करे पूरी तरह पालन, आवश्यकता के सामानों को फोन पर मंगवा ले – अशोक कुमार (उपायुक्त, अम्बाला)

आँचल गौड़

अम्बाला. उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने कहा कि लॉक डाउन की स्थिति में सभी लोगों के सहयोग से इसकी पालना सुनिश्चित हो रही है। लोग घरों में रहकर प्रशासन का सहयोग करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए कोरोना चक्र को तोडऩे में भी अपनी आहूति डाल रहे हैं। जिला प्रशासन द्वारा  लॉक डाउन की स्थिति में प्रवासी श्रमिकों के रहने और खाने के प्रबन्ध के अलावा समाज सेवी संस्थाएं भी सेवा के इस कार्य में अहम भूमिका निभा रही हैं। डी.सी. ने लोगों से अपील की कि वे घरों से न निकलें बल्कि घरों में रहकर दर्शाए गए नम्बरों से सम्पर्क करके सूखा राशन इत्यादि मंगवा लें। सेवा के इस कार्य में हम सभी को साथ-साथ चलते की जरूरत है।

उपायुक्त ने बताया कि सोशल मीडिया, इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर, व्हाटसएप के माध्यम से जिला प्रशासन द्वारा लॉक डाउन की स्थिति में जनता के लिये किये जा रहे कार्यों का संदेश निरंतर जारी है। सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग के क्षेत्रीय अमले द्वारा शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर लॉक डाउन सम्बन्धित हिदायतों की जानकारी भी निरंतर दी जा रही है। प्रशासन द्वारा जरूरतमंद लोगों की सहायता के लिये पंचायत भवन को रिलीफ कैम्प के तौर पर तैयार करके जरूरतमंद लोगों को सूखा राशन प्रशासन की टीम के सहयोग से सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए निरंतर वितरित करने का काम भी किया जा रहा है। इस संकट की घड़ी में धार्मिक, सामाजिक व अन्य संस्थाओं ने भी कंधे से कंधा मिलाकर जिला प्रशासन का सहयोग कर अपने कर्तव्य को भी निभाने का काम किया है।

     उपायुक्त ने कहा कि इस समय जहंा मानव जीवन के लिये कार्य किये जा रहे हैं, वहीं जो बेसहारा पशुओं को भी नगर निगम व  नगर परिषद के साथ-साथ सम्बन्धित एजेंसी के सहयोग से पकड़ कर नंदीशालाओं में पंहुचाने का काम किया जा रहा है ताकि ये बेसहारा पशु भूख से प्रभावित न हों। नंदीशालाओं के संचालन के लिये जिला प्रशासन द्वारा अनुदान भी दिया गया है ताकि यहां पर चारे, तूड़ी  की व्यापक व्यवस्था रह सके। इसके साथ-साथ नगर निगम व गैर सरकारी संस्थाओं के सहयोग से गलियों में रहने वाले डॉग के लिये रोटी की व्यवस्था करते हुए उन्हें रोटी भी वितरित की जा रही है।

     उपायुक्त ने यह भी कहा कि जिला प्रशासन द्वारा कानून व्यवस्था के दृष्टिगत भी सभी प्रबन्ध करते हुए कार्य किये जा रहे हैं। जो  लोग नियमों की अवहेलना कर रहे हैं, उन पर शिकंजा कसा जा रहा है। क्वारनटाइन किये गये लोगों द्वारा भी यदि अवहेलना पाई गई है तो उन पर भी कानूनी कार्रवाई अमल में लाई गई है। उन्होंने जिला वासियों से अपील की कि जिस तरह वे लॉक डाउन की हिदायतों की पालना कर रहे हैं, उसी प्रकार वह निर्धारित समय तक ऐसे ही पालना करें ताकि कोरोना वायरस को खत्म किया जा सके।

     उपायुक्त ने कहा है कि जो व्यक्ति विदेश से लौटे हैं वे एड्रस सहित अपनी सही स्थिति बताएं व घबराएं नहीं बल्कि प्रशासन का सहयोग करें। उन्होंने बताया कि ऐसे व्यक्ति अपनी वास्तविक स्थिति स्वास्थ्य विभाग के एसएमओ डा0 राजेन्द्र राय के मोबाईल नम्बर 9416394750, डीएमओ कार्यालय मलेरिया के दूरभाष नम्बर 0171-2556157, कोरोना डिस्ट्रीक कम्लेटंस के मोबाईल नम्बर 8929087040 व सीएमओ कार्यालय के स्टैनो के दूरभाष नम्बर 0171-2557473 पर इसकी सूचना दे सकते हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *