फ्रेंचाइजी दिलाने के नाम पर बनाते थे निशाना, पुलिस व क्राइम ब्रांच ने किया शिकार, नगदी सहित सिम, मोबाइल व फर्जी कागज बरामद

प्रदीप दुबे विक्की

भदोही। पुलिस अधीक्षक राम बदन सिंह द्वारा जनपद में हो रहे साइबर अपराधों की रोकथाम व अपराधियों की गिरफ्तारी के दिये गए आदेश के अनुपालन में गुरूवार को भदोही पुलिस व क्राइम ब्रांच ने बड़ी सफलता प्राप्त की। पुलिस ने रेलवे स्टेशन के सार्वजनिक शौचालय के पास से आठ साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया। इस दौरान टीम ने उनके पास से लगभग तीन लाख रूपये नगद सहित 20 मोबाइल, 28 एटीएम, 22 नया सिम, तीन पासबुक, 17 कॉपी, दो लैपटॉप, एक वाईफाई कनेक्टर, आधार कार्ड, पैन कार्ड, दो डीएल, एक मेट्रो कार्ड, दो रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, एक सेंट्रल बैंक कार्ड बरामद किया। जालसाज डामिनोज पिज्जा आदि का फ्रेंचाइजी दिलाने के नाम पर लोगों को ठगने का काम करते थे।

प्रेसवार्ता के दौरान एसपी ने बताया कि पूछताछ में आरोपियों ने कुबूल किया है कि आरोपियों के पास एक संगठित ऑनलाइन ठगी साइबर अपराध का गिरोह है। जिसमें डोमिनोज पिज्जा, बजाज फाइनेंस ,एमआरएफ टायर, हल्दीराम आज कंपनियों का लोगो बनाकर लैपटॉप, मोबाइल से इंटरनेट के माध्यम से गूगल पर विज्ञापन करते हैं। विज्ञापन में फर्जी कस्टमर केयर का मोबाइल नंबर भी देते थे। जब कोई व्यक्ति इनसे संपर्क करता था तो उसे समझा कर विश्वास में ले लेते थे।

इसके बाद फ्रेंचाइजी लेने व लोन लेने की बात बता कर उसमें किस्तों में अपने दिए गए फर्जी खाते में पैसा डलवा लेते थे। अपने पास से फर्जी एटीएम कार्ड से पैसा निकाल लेते थे। फर्जी सिमो को उस दिन प्रयोग करने के बाद फेंक देते थे। आरोपियों के पास से सिम कार्ड भी बरामद हुए हैं। अभियुक्तों ने बताया कि भदोही कोतवाली क्षेत्र के मर्यादपट्टी गांव के लालजी जायसवाल नामक व्यक्ति को डामिनोज पिज्ज़ा का फ्रेंचाइजी के नाम पर कई किस्तों में पन्द्रह लाख रुपया ले लिया था। जिसके इस सम्बन्ध में भदोही पुलिस ने पिछले अक्टूबर माह में ही मुकदमा दर्ज कर छानबीन कर रही थी। आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि इनका गिरोह पूरे देश में ठगने का काम करता है। जहां भी यह लोग जाते हैं अपना आईडी बदल लेते हैं। फ्लैट लेकर रहते थे, दो-तीन महीने के बाद लोकेशन बदल देते थे।

आरोपियों के अनुसार भदोही शहर बहुत संपन्न था। इन लोगों ने प्लान बनाया था कि एक भी काम ढंग से हो गया, तो सबकी जिंदगी संवर जाएगी। इसलिए आरोपी भदोही को देखने और समझने के लिए आए थे औऱ पकड़ लिए गए। ठगी के उपरांत जो पैसा आता था उसे निकाल लेते थे। गिरफ्तार अभियुक्तों में निक्कू पटेल, चंदन पटेल, सनी पटेल, अमित कुमार पटेल, सुजीत कुमार पटेल, राहुल यादव, मनीष कुमार कहार जीतू पटेल सभी बिहार के निवासी हैं। इनके पास से 292700 नगद, 20 मोबाइल, 28 एटीएम, 22 नया सिम, तीन पासबुक, 17 कॉपी, दो लैपटॉप, एक वाईफाई कनेक्टर, आधार, पैन, दो डीएल, एक मेट्रो कार्ड, दो रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, एक सेंट्रल बैंक कार्ड बरामद हुआ।

गिरप्तारी करने वाली टीम में प्रभारी निरीक्षक भदोही श्रीकांत राय, उप निरीक्षक संतोष यादव, कांस्टेबल फिरोज अहमद, राधेश्याम कुशवाहा, मनोज शुक्ला, अरविंद यादव, क्राइम ब्रांच प्रभारी अजय सिंह, सचिन झा, नरेंद्र सिंह, सुनील कनौजिया आदि शामिल रहे। आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। एसपी ने गिरफ्तारी करने वाली टीम को पुरस्कार देने घोषणा की हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *