एसडीएम ने बाल श्रम अधिकारी के साथ की कार्यवाही में दुकानों पर काम करते मिले नाबालिग बच्चे

वरुण जैन

स्वार। जॉइन्ट मजिस्ट्रेट द्वारा बाल श्रमिकों से श्रम कराने में भट्टा संचालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के साथ ही बच्चों को मुक्त कराने का असर क्षेत्र में भी बखूबी दिखाई दिया। उपजिलाधिकारी ने भी क्षेत्र ने अभियान चला कर बाल श्रमिकों को मुक्त कराने के साथ श्रम कराने वालों को भी हिरासत में लिया है।

गौरतलब हो कि शनिवार को जॉइन्ट मजिस्ट्रेट एसडीएम टाण्डा गौरव कुमार ने सैदनगर में संचालित ईट के भट्टों पर 50 बाल श्रमिकों से बंधुआ मजदूरी से मुक्त कराया था। इसके साथ ही बाल श्रमिकों से बंधुआ मजदूरी कराने पर ईट भट्टा संचालक के खिलाफ कार्यवाही की थी। जिस पर रविवार को जिलाधिकारी आंजनेय कुमार सिंह ने ट्वीटर पर इस कार्य के लिए जॉइन्ट मजिस्ट्रेट गौरव कुमार की सराहना भी की। अपने पर्सनल ट्वीट में जिलाधिकारी आंजनेय कुमार सिंह ने कहा कि एसडीएम टांडा ज्वाइंट मजिस्ट्रेट गौरव कुमार की कार्यवाही सराहनीय है। इन बच्चों को शिक्षा व खेल कूद की आवश्यकता है। समाज को भी हमारे बच्चों की सुरक्षा के लिए सहयोग करना होगा।

जॉइन्ट मजिस्ट्रेट की इस कार्यवाही का असर क्षेत्र में बखूबी दिखाई दिया। उपजिलाधिकारी राकेश गुप्ता ने भी क्षेत्र के स्वार मार्किट व मसवासी के मुख्य बाजार सहित अन्य बाजारों में छापेमारी अभियान चलाया। इस दौरान 25 बाल श्रमिकों दुकानों पर काम करते हुए पकड़ लिया। जिससे क्षेत्र में हड़कंप मच गया। उपजिलाधिकारी राकेश गुप्ता ने बताया कि अभियान में 25 बाल मजदूरों को दुकानों पर काम करते पकड़ा गया था । जिसमे 3 बच्चे प्रमाण पत्रों में बालिग पाए गए जिस उनपर कोई कार्यवाही नहीं कि जा सकती। 5 बच्चे 14 बर्ष से कम पाए गए जिन्हें स्वास्थ्य परीक्षण के लिए जिला अस्पताल भेजा है ।

जिसके बाद उन बच्चों को बाल कल्याण समिति रामपुर को भेजा जाएगा । जहाँ पर समिति के अनुसार बच्चों को परिजनों को सुपुर्द किया जायेगा। 17 बच्चे 14 से 18 उम्र के बीच के थे। जिनको बाल श्रम अधिकारी अभिषेक गुप्ता की अनुपस्थिति में परिजनों के अंडरटेकिंग कर उनके खिलाफ नोटिस जारी किया गया है। इसके साथ ही बाल श्रमिकों से मजदूरी कराने पर दुकानदारों व परिजनों के खिलाफ परिवाद दायर कर कार्यवाही की जायेगी। इस दौरान नायाब तहसीलदार राजेश शर्मा सहित भारी पुलिस बल तैनात रहा।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *