पहली जून से वाराणसी के इन स्टेशनो से चलेगी ये ट्रेने, जाने क्या होगा नियम

ए जावेद

वाराणसी। आम मुसाफिरों के लिए ट्रेनों के चक्के दुबारा चलने की तैयारी में है। रेलवे अपनी पूरी तैयारियों में है। पहली जून से चलने वाली ट्रेनों की कड़ी में वाराणसी को 5 यात्री ट्रेने मिली है। जिसमे से मंडुआडीह से एक और चार ट्रेने कैंट से चलेंगी। मंडुआडीह से शिवगंगा और कैंट से से कामायनी, महानगरी, महामना और साबरमती ट्रेनों का संचालन होगा। इन सभी ट्रेनों में एसी और नॉन एसी कोच होंगे। ट्रेनों में सीट आरक्षण को लेकर 22 मई से काउंटर टिकट बुकिंग शुरू हो चुकी है। सभी में आरक्षण अनिवार्य होगा। ट्रेन में सफर के लिए रेलवे ने गाइड लाइन भी जारी की है। साथ ही साथ बिना कन्फर्म टिकट के सफ़र मुमकिन नही होगा।

यात्रा के 90 मिनट पहले सभी कन्फर्म यात्रियों को स्टेशन पहुचना होगा और इसके बाद सभी यात्रियों की स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग किया जायेगा। इसके बाद केवल लक्षण न पाए जाने वाले यात्रियों को ही यात्रा करने की अनुमति होगी। लक्षण पाए जाने वाले यात्री का टिकट निरस्त कर पूरा रिफंड मिलेगा। यात्रियों को खुद घर से भोजन और तकिया, चादर लेकर आना होगा।

कैंट और मंडुवाडीह रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों का प्रवेश और निकास अलग-अलग द्वार से होगा। स्टेशनों एवं ट्रेनों में समाजिक दूरी और रक्षा, सुरक्षा और स्वच्छता प्रोटोकाल का पालन किया जाएगा। यात्रा में सभी यात्री मास्क व गमछा रखेंगे। ट्रेन की वातानुकूलित कोच में तापमान नियंत्रित रखा जाएगा।

नियमित ट्रेनों में स्वीकृत सभी कोटे की अनुमति दी जाएगी। ट्रेन खुलने के कम से कम 4 घंटे पहले पहला चार्ट तैयार किया जाएगा। ट्रेन में कोई भी अनारक्षित कोच नहीं होगा। वहीं मौजूदा नियमों के तहत आरएसी व प्रतीक्षा सूची के यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी। ट्रेनों में स्वीकृत सभी कोटे की अनुमति दी जाएगी और दिव्यांगजन की केवल 4 श्रेणियों एवं रोगियों की 11 श्रेणियों में रियायत दी जाएगी।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *