डॉ जनक सिंह सोशियो कल्चरल एजुकेशनल सोसायटी के तत्वाधान में सात दिवसीय संकाय संवर्द्धन कार्यक्रम का हुआ समापन

करिश्मा अग्रवाल

JSSCES सोसायटी, बरेली के तत्वाधान में आयोजित online सात दिवसीय शिक्षक संवर्धन कार्यक्रम का समापन हो गया।समापन दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि महात्मा गांधी सेंट्रल विश्वविद्यालय मोतीहारी बिहार के कुलपति प्रोफ़ेसर संजीव शर्मा ने कहा कि संकट के इस समय में हम सभी विभिन्न शैक्षिक प्रोग्राम के द्वारा इस समय का सदुपयोग किया जा रहा है

उन्होंने कहा कि ऑनलाइन शिक्षण को एक साधन या माध्यम के रूप में लेना चाहिए ना कि विकल्प के रूप में क्योंकि शिक्षक एवं शिक्षार्थी भीअंतःक्रिया अति आवश्यक है। शिक्षक में साहचर्य द्वारा ही शिक्षार्थी का चहुमुखी विकास संभव है इसके साथ ही हमें ऑनलाइन माध्यम के लिए भारतीय प्लेटफार्म विकसित करने होंगे जिससे हमारी व्यक्तिगत जानकारियां का दुरुपयोग ना हो सके।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि वैज्ञानिक डिप्टी डायरेक्टर लखनऊ सुशील कुमार ने कहा कि प्रकृति से यदि आपको संरक्षण चाहिए तो आपको भी प्रकृति की रक्षा करनी होगी संकट के इस दौर में हमें प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग बहुत सावधानी से करना होगा। विशिष्ट अतिथि के रुप में पधारे प्रोफेसर जुबेर उल इस्लाम इथोपिया ने कहा कि रिसर्च और आईसीटी एक सिक्के के दो पहलू हैं आईसीटी द्वारा हम सरलता से अपने कठिन तम कार्य करने में सफल हुए हैं आज के से 20 वर्ष पहले कोई भी मैप बनाना मुश्किल कार्य था लेकिन आज गूगल अर्थ द्वारा हम विश्व में कहीं भी किसी का भी मैप आसानी से घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं, यूट्यूब द्वारा विभिन्न विषयों का ज्ञान आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

आज के कार्यक्रम के मुख्य पैटर्न के रुप प्रोफेसर ए.के मिश्रा एसएस कॉलेज शाहजहांपुर प्राचार्य उपस्थित रहे।  कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही प्राचीन इतिहास एवं संस्कृति विभाग गुरुकुल कांगड़ी महिला परिषद देहरादून की प्रो रेनू शुक्ला उपस्थित रहीं। कार्यक्रम की सफलता में मुख्य रूप से सहयोग करने वाले डॉ आदित्य सिंह, डॉ शालीन कुमार, सिंह, डॉ रमेश चंद्रा, डॉ सीमा गौतम, डॉ मीना शर्मा, डॉ प्रभात शुक्ला, डॉ धीरज रस्तोगी, डॉ शिव ओम सिंह, डॉ विनम् सक्सेना, श्री अवनीश चौहान का विशेष रूप से सहयोग रहा। और कार्यक्रम के अंत में डॉ दीपक सिंह ऑर्गेनाइजिंग सेक्रेट्री जनक सिंह सोशियो कल्चर एजुकेशन सोसाइटी के द्वारा पूरे भारतवर्ष से जुड़े सभी प्रतिभागी गण अतिथि गण सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *