निःशुल्क सात दिवसीय राष्ट्रीय संगीत ई कार्यशाला का हो रहा आयोजन, यहाँ कराएं पंजीकरण

करिश्मा अग्रवाल

मेरठ। कनोहर लाल स्नातकोत्तर महिला महाविद्यालय, मेरठ के संगीत तबला विभाग द्वारा सप्त दिवसीय ऑनलाइन राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है।यह कार्यशाला दिनांक 07/06/2020 से दिनांक- 13/06/2020 तक प्रतिदिन सायं 4:30 पर होगी।इस कार्यक्रम का आयोजन महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ किरण प्रदीप की प्रेरणा एवं मार्गदर्शन से संयोजिका डॉ वेणु वनिता द्वारा किया जा रहा है।इस कार्यक्रम में देश के विभिन्न प्रदेशों के विश्वविद्यालयों से संगीत गुरु एवं प्रवक्ता अपने प्रदर्शनात्मक व्याख्यान प्रस्तुत करेंगे।रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक द्वारा अपना पंजीकरण कराया जा सकता है-

https://forms.gle/7NPY6rEmYuHQHGPz5

राजा मानसिंह तोमर संगीत विश्वविद्यालय की पूर्व कुलपति प्रोफेसर स्वतंत्र शर्मा भी इसमें अपना व्याख्यान प्रस्तुत करेंगी । साथ ही प्रथम दिवस 07/06/20 को पंजाब विश्वविद्यालय चंडीगढ़ से प्रतिष्ठित संगीतज्ञा प्रोफेसर पंकज माला शर्मा एवं काशी हिंदू विश्वविद्यालय वाराणसी से प्रोफ़ेसर के शशि कुमार उद्घाटन सत्र में अपना संगीत परंपरा पर व्याख्यान प्रस्तुत करेंगे। द्वितीय दिवस संगीत चिकित्सा और संगीत के मनोवैज्ञानिक प्रभाव के बारे में काशी हिंदू विश्वविद्यालय में गायन विभागाध्यक्षा प्रोफेसर संगीता पंडित एवं सुभारती विश्वविद्यालय मेरठ से प्रोफेसर (डॉ ) राहुल बंसल जी बताएंगे।
तृतीय दिवस 09/06/2020
तृतीय दिवस में आगरा से तबला वादन में प्रोफेसर नीलू शर्मा एवं नासिक से प्रोफेसर अविराज तायडे संगीत गायन एवं वादन में अभ्यास के बारे में बताएंगे।
चतुर्थ दिवस 10/06/2020
कोलकाता से डॉ अमित वर्मा संगीत शिक्षा पर अपने विचार रखेंगे ।
पंचम दिवस 11/06/2020
पंचम दिवस में प्रयागराज से स्पिक मैके की प्रांतीय समन्वयक तथा व्यंजना आर्ट एन्ड कल्चरल सोसाइटी की सचिव डॉ मधुरानी शुक्ला एवं काशी हिंदू विश्वविद्यालय वाराणसी से कत्थक नृत्य की प्रोफेसर विधि नागर संगीत और सौंदर्य पर व्याख्यान प्रस्तुत करेंगी ।
छठा दिवस- 12/06/2020
छठे दिवस में तबला वादन एवं संगीत गायन की शैलीगत बहुरूपता विषय पर प्रयागराज से डॉक्टर रेनू जौहरी जी एवं काशी हिंदू विश्वविद्यालय वाराणसी से डॉक्टर के अंबरीश चंचल जी शिरकत करेंगे।
सप्तम एवं विश्राम दिवस 13/06/2020
सप्तम दिवस में केंद्रीय विश्वविद्यालय रांची से डॉ जया शाही संगीत में ध्वनि तकनीक पर एवं आर्य महिला पी जी कॉलेज वाराणसी से डॉ रुचि मिश्रा संचार माध्यमों द्वारा कला का विस्तार पर अपना व्याख्यान प्रस्तुत करेंगी। भारतीय शास्त्रीय संगीत में समाहित सभी प्रमुख तत्वों पर प्रदर्शनात्मक व्याख्यानों द्वारा जानकारी दी जाएगी । इस कार्यक्रम के तकनीकी पक्ष को महाविद्यालय के श्री दीपक राठी(आईटी विभाग) संपादित करेंगे । इसका लाइव प्रसारण यूट्यूब पर भी होगा।

 

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *