सोशल एक्टिविस्ट दानिश खान ने युवक को आत्महत्या करने पर मजबूर करने वालो के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाने के लिये एसपी को लिखा पत्र

गौरव जैन

रामपुर। 28-05-2020 की रात को ज्वालानगर के कृष्णा विहार कालोनी के रहने वाले सुभाष सक्सेना ने अपने घर मे फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। आत्महत्या करने से पहले युवक ने अपना एक वीडियो और सुसाइड नोट सोशल मीडिया पर वायरल किया था जिसमे युवक ने उन लड़कों का नाम लिया था जिसकी बजह से उसे आत्महत्या जैसा कदम उठाना पड़ा था। युवक के परिजनों की तरफ से थाना सिविल लाइंस में कोई शिकायत दर्ज नही कराई गई थी। जिसकी बजह से युवक को आत्महत्या करने पर मजबूर करने वाले लोग खुलेआम आराम से घूम रहे थे । शोशल एक्टिविस्ट एवं आरटीआई कार्यकर्ता एडवोकेट दानिश खान को जब ये पता चला तो उन्होंने पुलिस अधीक्षक को पत्र भेज कर इस मामले में मुकदमा दर्ज करने की मांग की ।

पत्र में दानिश खान ने लिखा है कि कृष्णा विहार कॉलोनी में जय अम्बे मेडिकल स्टोर के स्वामी सुभाष सक्सेना नामक व्यक्ति ने कुछ लोगो के प्रताड़ित की वज़ह से फाँसी लगा कर आत्म हत्या कर ली थी। घटना का वक़्त रात्रि घटना दिनांक 28/05/2020 समय लगभग रात्रि 9:00 बजे का ज्ञात हुआ है। लेकिन पुलिस उक्त प्रकरण में कोई रिपोर्ट दर्ज नही की है जबकि मृतक ने आत्महत्या से पहले एक वीडियो जोकि 11 मिनट 17 सेकण्ड है उक्त वीडियो में खुलासा किया है कि उसको पहले बुरी तरह पीटा गया जिससे उसको काफ़ी चोटें उसकी किसी ने एक नही सुनी उसके द्वारा एक सुसाइड नोट भी लिखा गया था लेकिन आश्चर्यजनक बात यह है कि न तो इस मामले में पुलिस द्वारा कोई संज्ञान लिया गया और न ही मृतक के परिजनों की ओर से कोई प्रार्थना पत्र दिया गया हैं।

उन लोगो को मृतक ने सार्वजनिक स्थान पर खुलेआम सिगरेट न पीने तथा मास्क लगा कर रहने के लिये बोला था जिसको लेकर उन लोगो ने उसको जमकर मारा पीटा उसी मार पीट से आहत होकर उसने आत्महत्या जैसा कदम उठाया जोकि एक जघन्य अपराध के श्रेणी में आता हैं। मृतक के परिजनों ने थाना सिविल लाइंस में कोई भी एफआईआर दर्ज नही करवाई है लेकिन उन लोगो को सज़ा ज़रूर मिलनी चाहिये जिसकी वजह से एक व्यक्ति ने मजबूर होकर आत्महत्या की है।अतः आपसे निवेदन है कि एक जिम्मेदार नागरिक एवं सामाजिक कार्यकर्ता होने की हैसियत से यह मेरे द्वारा प्रार्थना पत्र प्रेषित किया जा रहा हैं उक्त लोगो के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर सख्त सख्त कार्यवाही करने की करें।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *