नदियों के कटान से खौफज़दा हुआ लखीमपुर खीरी, जारी हुआ शारदा का कहर

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी = लखीमपुर खीरी में लगातार बाढ़ का कहर जारी है बैराज से लगातार छोड़े जा रहे पानी की वजह से नेपाल की मुहाना नदी हो या फिर शारदा लोगों के लिए बड़ी मुसीबत बनकर सामने आ रही है. क्योंकि जहां नदियों ने भीषण तबाही मचाई थी तो वहीं अब नदियों ने कटान भी करना शुरू कर दिया है. वहीं प्रशासन के द्वारा लाखों रुपए की लागत से बनाए गए क्रास पिलर और तटबंध भी फेल साबित हो रहे हैं।

गौर तलब है कि लखीमपुर खीरी के ब्लॉक बिजुआ भीरा थाना क्षेत्र में भी शारदा ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। शारदा नदी ने सुरजपुर जंगल नम्बर सात गांव की ओर शारदा नदी को बढ़ते देख प्रशासन ने क्रास पिलर व तटबंध लगाकर कटान रोकने का प्रयास किया था लेकिन नदी में पानी बढ़ने के साथ शुरू हुए कटान ने क्रास पिलरों व तटबंध को अपने में समाना शुरू कर दिया है और लगातार नदी गांव की ओर बढ़ रही है।जिससे ग्रामीणों में काफी दहशत दिखाई देने लगी है देखा जाये तो बारिश के सीजन में हर साल शारदा नदी में आने वाली बाढ़ से दर्जनों गांव जहां बाढ़ की चपेट में आ जाते हैं वहीं शारदा के कटान से कई गांवों का नामोनिशान तक खत्म हो चुका है। बारिश के सीजन में हर साल शारदा नदी में उफान आने के बाद आने वाली बाढ़ से दर्जनों गांव जलमग्न हो जाते हैं।

इतना ही नहीं घटते जलस्तर के साथ नदी कटान शुरू कर देती है जिससे बड़ी संख्या में ग्रामीण बेघर होते हुए सड़क पर आ पहुंचते हैं। हर साल शारदा का कटान ग्राम पंचायत सुरजपुर की ओर बढ़ रहा है। गांवो को कटान से बचाने के लिए प्रशासन ने क्रास पिलर व तटबंध लगवाए थे, जो अभी से नदी में पानी बढ़ने  बाद शुरु हुए कटान में समाने लगे हैं। बता दे कि हर साल बारिश के सीजन में शारदा का जलस्तर काफी बढ़ जाता है जिसके चलते उफनाई शारदा नदी की बाढ़ का पानी कई गांवों में घुसकर तांडव मचाता है। वहीं ग्राम पंचायत सूरजपुर जंगल नम्बर सात मे आने वाले गांव भी कटान के मुहाने पर आकर खड़ा हो जाता है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *