मध्य प्रदेश उपचुनाव – भाजपा को 19 तो कांग्रेस के खाते में आई 9 सीट, बसपा को हुआ नुक्सान

तारिक खान

भोपाल। मध्यप्रदेश में 28 विधानसभा सीट के लिए आज मतगणना हुई। आज मंगलवार को इन सीटों पर समाचार लिखे जाने तक मतगणना जारी है। रुझान लगभग स्पष्ट हो चुके हैं। आखरी नतीजे जल्द ही आ जायेगे, लेकिन एक बात जो है वो स्पष्ट है कि इन उपचुनावों ने पूर्व कांग्रेसी और अब बीजेपी से राज्यसभा के सांसद बन चुके ज्योतिरादित्य सिंधिया का कद और ऊंचा कर दिया है। वही सचिन पायलेट ने जिस जिस विधानसभा क्षेत्रो जनसभा किया था वह सभी 9 सीट कांग्रेस के खाते में जा चुकी है।

गौरतलब है कि सिंधिया ने मार्च में 22 कांग्रेसी विधायकों के साथ अपने पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद कमलनाथ की सरकार गिर गई थी। ऐसे में इस बार वो अपने उन साथियों की जीत चाहते थे, जो मार्च में उनके साथ बीजेपी में शामिल हुए थे। बीजेपी को यहां पर अपनी सरकार बचाने के लिए महज नौ सीटों पर जीत हासिल करनी थी, लेकिन 19 सीटों पर बढ़त बनाकर चल रही बीजेपी के लिए यह मुश्किल नहीं था।

वहीं, कांग्रेस यहां बस अपना वोट मार्जिन ही बढ़ाने की उम्मीद कर सकती थी क्योंकि बीजेपी को चैलेंज करने के लिए उसे कुल 28 सीटों पर जीत हासिल करनी पड़ती। इस जद्दोजहद में कांग्रेस के खाते में कुल 9 सीट आई है। इस प्रकार से शिवराज की सरकार पूरी तरह से सुरक्षित है। साथ ही कांग्रेस भी एक बड़ी विपक्ष की भूमिका में सदन के अन्दर रहेगी। वही बसपा की प्रत्याशी को हार का मुह देखना पड़ा है और बसपा को एक सीट का नुक्सान हुआ है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *