अब फिर गूंजेगी मैलानी रेल ट्रैक पर “यात्रीगण कृपया ध्यान दे” की आवाज़े

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी= यात्रीगण कृपया ध्यान दें हाईकोर्ट के आदेश का हवाला देकर बंद की गई रेल सेवा फिर से बहाल कर दी गई है. अब यात्री एक बार फिर मैलानी से 8 बजकर 30 मिनट से निकलकर दुधवा पलिया नानपारा होते हुए बहराइच की यात्रा कर सकेगे। वही बहराइच से मैलानी के लिए भी यह ट्रेन 8 बजकर 30 पर ही छूटेगी। यात्रियों से अनुरोध है कि कृपया समय से स्टेशन पहुंच कर यात्रा का आनंद ले सकते हैं. न्यूनतम किराए में बढ़ोतरी के साथ एक बार भारतीय रेल की छोटी लाइन आपकी सेवा में तत्पर। फिलहाल एक ही ट्रेन चलाई जा रही है आगे आने वाले समय में अन्य रेलगाड़ियों का विस्तार किया जाएगा।

जी हां हम बात कर रहे हैं लखीमपुर खीरी जिले के तराई से गुजरी छोटी लाइन की जिसमें 15000 यात्री रोजाना मैलानी से बहराइच तक का सफर छोटी लाइन के सहारे करते थे लेकिन कोर्ट का हवाला देकर अचानक रोकी गयी इस सेवा को करीब 2 साल गुजर जाने के बाद इस ट्रेन पर यात्रा करने वाले हजारों लोगों ने इस ट्रेन के बंद किए जाने का पुरजोर विरोध किया था। क्षेत्रवासियों की नाराजगी और मांग के चलते न सिर्फ इलाकाई सांसद ने बल्कि जिला प्रशासन ने भी पलिया तिकुनिया नानपारा बहराइच की यात्रा करने वाले लोगों को जल्द सेवा शुरू करने का आश्वासन दिया था। आखिरकार 1 जोड़ी ट्रेन शुरू होने के साथ ही इलाकाई लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई है

पहली ट्रेन के पलिया स्टेशन पर आते ही पहले से रेलवे स्टेशन पर मौजूद सैकड़ों लोगों ने ट्रेन को ट्रेन वापस ट्रैक पर लाने के लिए संघर्षरत लोगों का स्वागत किया लोगों की माने तो पहले उन्हें डग्गामार वाहन का सहारा लेना पड़ता था जिससे उनको ना सिर्फ जान का जोखिम बना रहता था बल्कि लागत भी ज्यादा देनी पड़ती थी। ट्रेनों के संचालन शुरू होने के बाद लोगों मैं बहुत खुशी है सब अपने तरीके से मैलानी बहराइच रेल सेवा बाल होने का क्रेडिट देने में लगे हैं कुल मिलाकर कुछ भी हो एक फिर से 10 को पुराने इस ट्रैक पर ट्रेन की सीटी सुनाई पड़ेगी और सालों से सन्नाटे में पड़े रेलवे स्टेशन फिर से गुलजार हो गए हैं। जहां कल तक ट्रेन के आवागमन ना होने के चलते हैं सारे स्टेशन बंद से हो गए अब एक बार फिर से ट्रेन के संचालन सुरु होने से लोगों में नई ऊर्जा का संचार होता नजर आ रहा है। इस बार न्यूनतम किराए में इजाफा किया गया है।

वहीं पलिया स्टेशन के स्टेशन मास्टर की माने तो फिलहाल एक ट्रेन अप और एक डाउन का संचालन किया जा रहा है जिसमें कोविड-19 प्रोटो कॉल को पूरी तरह फॉलो करने के लिए यात्रियों को कहा गया है। इस ट्रेन में मेल एक्सप्रेस का किराया लिया जा रहा है जो न्यूनतम  30 का होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *