वाराणसी: महमूद आलम उर्फ़ “बब्लू कोरेक्स” की संदिग्ध मौत में क्या कुख्यात अपराधी भन्टू और सलमान मज्झा का है कोई कनेक्शन ?

तारिक़ आज़मी

वाराणसी। वाराणसी के चेतगंज थाना क्षेत्र स्थित पानदरीबा चौकी से सम्बंधित बकरामंडी के पास बगीचे में रहने वाले युवक महमूद आलम उर्फ़ बब्लू की बीती रात संदिग्ध परिस्थितयो में मौत हो गई। बब्लू नशेबाज़ किस्म का युवक था और नशे की सामग्री के साथ कई बार पकड़ा भी गया था। बब्लू का नाम बब्लू कोरेक्स उसके कफ सिरप नशे की लत के कारण पड़ा था। बुद्धवार की रात महमूद आलम उर्फ़ “बब्लू कोरेक्स” की संदिग्ध मौत में पुलिस ने जब सुचना पर परिजनों से बात किया तो परिजनों ने हार्ट अटैक से मौत होने का कारण बताया। जबकि हमारे सूत्रों का कहना है कि मौत पूरी तरह संदिग्ध है।

सूत्रों से इस घटना के सम्बन्ध में मिल रही जानकारी के अनुसार बब्लू कोरेक्स की मौत पूरी तरह संदिग्ध थी। बब्लू को बीती बुद्धवार की रात दो युवक रिक्शे पर लाद कर उसके आवास के बाहर छोड़ कर चले गए थे। एक अन्य सूत्र ने हमसे बताया कि बुद्धवार की दोपहर बब्लू काफी परेशान था और उसने कई लोगो से कहा था कि उसको बचा ले, भान्टू और सलमान मज्झा उसकी जान मार डालेगे। हमारे एक अन्य सूत्र ने हमको वताया कि उसने अपनी आँखों से देखा है कि बब्लू के साथ रहने वाला उसका एक दोस्त जो ब्लू कलर की गाडी से चलता है औरंगाबाद में वह आगे आगे था और सलमान मज्झा बब्लू को पकड़ते हुवे रिक्शे से लेकर नई सड़क की तरफ आ रहे थे। उस समय बब्लू के मुह से झाग निकल रहा था और वह छटपटा रहा था। प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि परिजन उसे लेकर मंडलीय चिकित्सालय कबीर चौरा गए। मगर वहा से चिकित्सको ने गंभीर स्थिति होने के कारण बीएचयु रिफर कर दिया। परिजन उसको लेकर बीचयु न जाकर मकबूल आलम रोड स्थित एक निजी चिकित्सालय गए, जहा चिकित्सको ने उसको मृत घोषित कर दिया। परिजनों ने घर आकर आनन फानन में मृतक बब्लू का अंतिम संस्कार भी कर दिया। किसी ने इस संदिग्ध मौत की जानकारी पुलिस को दिया। सूत्र बताते है कि जब पुलिस ने परिजनों से बात किया तो परिजनों ने पुलिस को हार्ट अटैक से मौत होना बताया।

छोड़ चूका था नशे की लत

महमूद आलम उर्फ़ बब्लू अपनी नशे की लत छोड़ चूका था। नशे की आदत छोड़ने के लिए उसने खुद काफी प्रयास किया था। सूत्रों की माने तो महमूद आलम उर्फ़ बब्लू अब एक आम ज़िन्दगी जीने लगा था। इस दरमियान सलमान मज्झा और भन्टू उसको काफी परेशान भी किसी बात को लेकर करने लगे थे। एक सूत्र का कहना है कि सलमान मज्झा जो अवैध असलहो का भी कारोबार करता है और चौक पुलिस के द्वारा गिरफ्तार भी किया गया था बब्लू के नशे की लत का फायदा उठा कर उसके पास अपने अवैध असलहे रखवाता था। इस दरमियान जब से बब्लू ने नशे की लत छोड़ी है तब से वह सलमान मज्झा और भन्टू से दूर रहने लगा था। मगर ये दोनों उसको किसी अज्ञात मामले में धमकी दिया करते थे। अब जब सूत्रों द्वारा प्रदान सभी कडियों को एक साथ जोड़ कर देखते है तो फिर इस बात को काफी बल मिलता है कि बब्लू का डर सही था और सलमान मज्झा तथा भन्टू किसी बड़ी घटना को अंजाम दे चुके है। घटना स्थल शायद सोनिया बियरबार हो सकता है अथवा फिर औरंगाबाद में पड़ने वाली भय्यु चाय की दूकान जो अपराधियों की शरण स्थल बनी हुई है।

कौन है कुख्यात अपराधी भन्टू

भन्टू का पारिवारिक इतिहास अपराध जगत से सम्बंधित है। खुद भन्टू भी कई मामलो में जेल जा चूका है। आखरी बार वह क्राइम ब्रांच और कैंट पुलिस मुठभेड़ में पकड़ा गया था। कहने को तो भन्टू ने खुद की फुटपाथ पर एक दूकान खोल रखा है। इस दूकान पर भन्टू खुद नही रहता है बल्कि उसकी पत्नी रहती है। भन्टू को तलाशने जब भी पुलिस जाती है तो उसकी पत्नी सामने खडी होकर अभद्रता पर उतारू हो जाती है। अपनी इज्ज़त अपने हाथ के तर्ज पर पुलिस भी इस अपराधी को नही छेड़ती है। सूत्र बताते है कि जेल में रहने के दरमियान इसकी जान पहचान कई कुख्यातो से हो गई। जेल से बाहर आने के बाद भी इसकी गतिविधियाँ जारी है ऐसा हमारे सूत्र हमको बताते है। सूत्र तो यह भी बताते है कि भन्टू की वसूली इसी बब्लू कोरेक्स के माध्यम से होती थी।

कौन है सलमान मज्झा, और क्यों है ये खतरनाक ?

सलमान मज्झा एक मनबढ़ अपराधिक सोच का युवक है। इसकी पारिवारिक पृष्ठभूमि में काफी गरीबी है, मगर सलमान मज्झा अपनी माँ का पारिवारिक कामो में हाथ बटाने के बजाये अपराधिक गतिविधियों में लिप्त रहता है। सलमान इसके पूर्व असलहा सप्लाई में चौक पुलिस के हत्थे भी चढ़ चूका है। सूत्र बताते है कि कुछ अन्य मामलो में भी सलमान मज्झा जेल जा चूका है। सूत्रों की माने तो गांजे के नशे की खातिर ये छोटे मोटे अपराध आज भी करता रहता है, चेन स्नेचिंग से लेकर महिलाओं का पर्स स्नेच करना इसका वर्त्तमान में काम है। मगर अभी तक पुलिस के हत्थे इन मामलो में ये नही पड़ा है। सलमान मज्झा के सम्बन्ध में चर्चाओं के अनुसार एक पुडिया गांजा देकर इससे कुछ भी करवाया जा सकता है। कई घटनाओं को सिर्फ इसने अपनी गांजे के नशे की लत के कारण ही अंजाम दिया था।

क्या है कारण जो परिजनों ने नही किया पुलिस का सहयोग

सूत्रों की माने तो मृतक बब्लू के परिजन काफी सीधे है। सूत्रों के अनुसार वह लोग भन्टू और सलमान मज्झा जैसे अपराधिक प्रवित्ति के युवको से दुश्मनी नही लेना चाहते है। एक सामाजिक सोच के कारण पोस्टमार्टम से लोग खौफ खाते है। उनके डर को स्थानीय कुछ तथाकथितो ने और भी बढ़ा दिया और पोस्टमार्टम “गुनाह” है जैसे शब्द कानो में भर दिए गए। सूत्रों की माने तो परिवार को डराने के लिए क्षेत्र के निवासी अपना नाम भी ढंग से न लिख पाने वाले और खुद को पत्रकार कहने वाले एक सज्जन ने परिवार को काफी खौफजदा कर दिया। “ऊ सब गुण्डा है, तू लोग सीधे साधे हो।” जैसे शब्दों से परिवार के अन्दर डर जो पैदा किया गया वह डर ऐसी बैठी है कि परिवार अब बात करने को ही तैयार नही है। उसके दिमाग का डर इस अपराध को कब्र में दफ्ना चूका है।

क्या पुलिस पहुच पाएगी तह तक

परिजनों के द्वारा मृतक का अंतिम संस्कार किया जा चूका है। कल शाम को क्या हुआ था ये तो अब सिर्फ सलमान मज्झा और भन्टू ही बता सकते है। मगर सूत्र बताते है कि दोनों अभी फरार है। एक नशेबाज़ की मौत हो चुकी है। पुलिस मौके पर जाकर भी खाली हाथ है। साथ हो पुलिस को अभी तक कोई शिकायत भी नही मिली है। वही भन्टू और सलमान मज्झा अपराध के इतने मझे हुवे अपराधी है कि आसानी से सुराग नही मिल पायेगा। अब देखना होगा कि कैसे पुलिस सुराग तलाशती है। इनमे सलमान मज्झा ही सही जानकारी पुलिस को दे सकता है। मगर सलमान मज्झा को तलाशना भी पुलिस के लिए टेढ़ी खीर रहती है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *