बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे: बारिश से सड़क पर चार जगह और आई दरारे, दो पुलिया धंसी

तारिक़ खान

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे सड़क पर बारिश के कारण चार और जगह दरारे आ गई है तथा दो पुलिया धंस गई है। बताते चले कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की लम्बाई लगभग 79 किलोमीटर है। 20 से ज्यादा जगह कगार की मिट्टी कटकर बह गई। जिस लेन पर दरारें आई हैं, उसे रोककर दूसरी ओर से वाहनों को निकाला जा रहा है। एक्सप्रेसवे के जगह जगह खराब होने से गुणवत्ता पर सवाल उठने लगे हैं।मवई गांव से चित्रकूट की तरफ जाने पर एक्सप्रेसवे के किलोमीटर संख्या 41.6 पर स्थित पुलिया शनिवार को धंसी मिली। इससे एक्सप्रेसवे की दोनों तरफ सड़क पर दरारें आ गईं। लगभग तीन मीटर लंबाई में आधा फीट सड़क फटी है। इसी तरह 46.3 किलोमीटर पर बारिश से हाईवे किनारे की मिट्टी बह गई। इससे गहरे गड्ढे हो गए हैं।

चित्रकूट के भरतकूप से 10 किलोमीटर दूर बदौसा क्षेत्र से जिले की सीमा शुरू होकर महोबा के कबरई में समाप्त होती है। मवई से कबरई की ओर किलोमीटर संख्या 40 पर कगार की मिट्टी बहने से पुलिया क्षतिग्रस्त हो गई। सड़क भी धंस गई। एक्सप्रेसवे फेज-1 के सिविल इंजीनियर मोहितदीन का कहना है कि बारिश अधिक हो जाने से एक्सप्रेस-वे की पुलिया क्षतिग्रस्त हुई है और सड़क भी धंसी है। इसकी मरम्मत कराई जा रही है। एक्सप्रेसवे की मरम्मत का काम तेजी से चल रहा है। दो से तीन  दिन में मरम्मत का काम पूरा कर लिया जाएगा। मवई और हथौरा गांव के पास शाम होते ही अन्ना व पालतू मवेशियों का बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर विचरण शुरू हो जाता है। इन्हें रोकने की व्यवस्था नहीं है।

कार्यदायी संस्था के अधिकारियों का कहना है कि आसपास के गांवों के लोग मवेशी चरने के लिए छोड़ देते हैं, वही सड़क पर आ जाते हैं। तेज बारिश की वजह से जगह जगह धंसे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे की मरम्मत कराने के लिए यूपीडा ने 500 से अधिक मजदूर लगाए हैं। ये मजदूर कटान और सड़क के धंसे हिस्सों को ठीक करने में जुटे हैं। शनिवार देर शाम डीएम अवनीश राय और एसएसपी जयप्रकाश सिंह ने भी मरम्मत कार्य का जायजा लिया। 16 जुलाई को बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का लोकार्पण हुआ था। बृहस्पतिवार रात से हुई तेज बारिश से एक्सप्रेसवे पर किलोमीटर संख्या 288 से 296 तक आठ किलोमीटर की दूरी में छह जगह कटान हो गया। किलोमीटर संख्या 284 पर एक जगह और किलोमीटर संख्या 286.5 से 286.7 तक 200 मीटर दूरी में चार बड़े कटान हुए थे। किलोमीटर संख्या 290 पर भी एक कटान हुआ है। किलोमीटर संख्या 288 पर सड़क भी धंस गई।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *