नमो घाट पर नगर निगम प्रवर्तन दल के गार्ड और घाट पर मौजूद स्मार्ट सिटी के गार्डो द्वारा दाना बेचने वाले युवक की बेरहमी से पिटाई, पुलिस लेकर गई अस्पताल

ए0 जावेद

वाराणसी: अभी कुछ ही दिन गुज़रा है नमो घाट पर सुरक्षा हेतु तैनात महिला गार्ड के द्वारा एक युवती से मारपीट का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। वीडियो वायरल होने के बाद स्मार्ट सिटी की जमकर आलोचना भी हुई थी। अभी लोग इसको भूल भी नही पाए है कि आज बुद्धवार की शाम एक बार फिर नमो घाट सुरक्षा हेतु तैनात गार्डो और नगर निगम प्रवर्तन दल के गार्डो द्वारा मारपीट का गवाह बन गया है। इस बार एक दाना बेच कर अपना जीवन यापन करने वाले युवक को गार्डो ने बुरी तरह से मारपीट कर घायल कर दिया है। घायल युवक को मानवता के नाते आदमपुर पुलिस इलाज हेतु लेकर गई है।

घटना के सम्बन्ध में मिली जानकारी के अनुसार बिहार के भभुआ का रहने वाला युवक सोनू साव राजघाट क्षेत्र में किराया का मकान लेकर रहता है और दाना बेच कर अपना परिवार चलाता है। नमो घाट पर होने वाली भीड़ के कारण कई परिवार का इस भीड़ में अपने सामान बेच कर पेट पलता है। कोई पानी तो कोई दाना यहाँ बेचता है। सोनू साव भी इन्हों में से एक था। आज भी सोनू साव दाना बेच रहा था तभी रात्रि लगभग 9 बजे नगर निगम के प्रवर्तन दल के गार्ड और नमो घाट पर तैनात गार्ड उसके पास आते है और उस पर गन्दगी फैलाने का आरोप लगा कर उसको हड्काने और धमकाने लगते है।

स्थानीय प्रत्यक्षदर्शियो का आरोप है कि इस दरमियान गार्डो द्वारा सोनू को भद्दी भद्दी गालियाँ दिया जाता है जिसका विरोध करने पर प्रवर्तन दल के गार्डो और स्थानीय सुरक्षा में तैनात गार्डो द्वारा सोनू की लात घुसो से बेरहमी से इस कदर पिटाई कर दिया जाता है कि सोनू अर्ध मूर्छित अवस्था में पहुच जाता है। गार्डो की ये दबंगई और बेरहम तरीका देख कर आसपास की जनता एकत्रित होने लगती है तो सभी गार्ड तितर बितर हो जाते है। जिसके बाद किसी ने इसकी सुचना आदमपुर पुलिस को दिया।

सुचना पाकर मौके पर पहुची आदमपुर पुलिस ने घायल होकर पड़े सोनू को इलाज हेतु अस्पताल भेजा है। पुलिस को इस दरमियान स्थानीय नागरिको के रोष का भी सामना करना पड़ा है। सवाल ये उठता है कि नगर निगम का प्रवर्तन दल तो वैसे भी मनमानी करने के लिए पहले से ही बहुत नाम कमा चूका है। वही अब नमो घाट पर तैनात गार्डो ने भी यही रास्ता अपना चूका है। सवाल ये उठता है कि गार्डो को मारपीट करने का अधिकार आखिर किसने दे दिया है? यह कोई पहला वाकया नही है जिसमे गार्डो के द्वारा किसी की पिटाई किया गया है। इलाके में चर्चाओं को आधार माने तो नमो घाट पर तैनात गार्डो से कई सभ्य नागरिक भी अक्सर अपनी इज्ज़त तार तार करवा लेते है।

थाना प्रभारी आदमपुर ने इस सम्बन्ध में हमसे फोन पर बात करते हुवे कहा कि किसी प्रकार की कोई तहरीर नही प्राप्त हुई है। यदि कोई शिकायत इस मामले में आती है तो हम जाँच करेगे। वही घटना के समय अपर नगर आयुक्त राजीव राय के मौके पर मौजूद रहने की जानकारी हासिल हो रही है। जब इस सम्बन्ध में हमने अपर नगर आयुक्त से संपर्क करने का प्रयास किया तो उन्होंने फोन नही उठाया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *