बाली उमरिया शातिर दिमाग: किशोर ने अपने बालिग़ दोस्त के साथ मिल कर कपडा व्यवसाई से लिया 30 लाख रंगदारी, पुलिस कमिश्नर @SatishBharadwaj के निर्देश में मशक्कत के बाद दोनों चढ़े लक्सा पुलिस के हत्थे

ए0 जावेद

वाराणसी: कम उम्र में शातिर दिमाग के कई कारनामे आपने सुने होंगे। मगर इसको जानकर आप भी हैरत में पड़ जायेगे। रंगदारी के मामले में क्राइम ब्रांच और लक्सा पुलिस ने मिलकर एक बड़ी सफलता हासिल किया और कपडा व्यवसाई से अब तक 30 लाख वसूल चुके दो शातिरो को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार अभियुक्तों में 22 साल का सूरज है और उसका 17 साल का नाबालिग मास्टरमाइंड साथी है।

घटना कुछ इस प्रकार है कि एक कपडा व्यवसाई नरेन्द्र गुप्ता से कुछ लोगो ने सेलटैक्स अधिकारी राजेंद्र बनकर उसके माल को ज़ब्त करने की धमकी देते हुवे कारोबारी का परिवार सहित अपहरण करने की धमकी देते हुवे रंगदारी मांगी थी। धमकी से दहशत में आये व्यापारी ने इन धमकी देने वालो को कई किश्तों में 30 लाख रुपया दे भी दिया था, मगर रंगदारी मांगने वालो की मांग रुकने का नाम नही ले रही थी। जिससे आजिज़ होकर दहशतजदा कारोबारी ने लक्सा थाने पर संपर्क किया। जिसके बाद मामले की जानकारी पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश को हुई और उनके निर्देशन में लक्सा पुलिस और क्राइम ब्रांच ने इस मामले को हल करना शुरू किया।

मामला पेचीदा था क्योकि दोनों अभियुक्त नेट कलिंग का इस्तेमाल कर रहे थे। नेट कलिंग में भी सर्वर से सम्बन्धित समस्याओं को पुलिस के सामने लगातार खड़ा करना शुरू कर देते थे। जिसके बाद पुलिस ने उन उन इलाकों का डंप डेटा निकाला जहा जहा से रंगदारी लिया गया था। लाखो मोबाइल नंबर में उस नंबर की तलाश करना आसन नही था जो मोबाइल हर उस जगह मौजूद था जहा जहा से रंगदारी का पैसा लिया गया था। एक तरफ लक्सा थानाध्यक्ष अनिल कुमार साहू के निर्देशन में एसआई जयन्त कुमार दूबे, विनीत कुमार गौतम, का0 राकेश यादव, का0 जितेन्द्र यादव इस डंप डेटा पर काम कर रहे थे। तो वही क्राइम ब्रांच की टीम एसआई राजकुमार पाण्डेय के नेतृत्व में एसआई बृजेश मिश्रा, का0 मृत्यूजंय सिंह, आलोक मौर्या, आशीष कुमार सिंह, शक्तिधर पाण्डेय आदि मिल कर शहर के सम्बन्धित उन इलाको में सीसीटीवी फुटेज तलाश रहे थे।

आखिर मेहनत का फल मिला और संदिग्धों की शिनाख्त हो गई। बात गिरफ़्तारी की आई तो कल देर रात जब आधा शहर आराम करने अपने ख्वाबगाह में जा चूका था तब पुलिस टीम ने मुखबिर की सुचना पर दोनों अभियुक्तों को लालकुटी के निकट से मिसिर पोखरा निवासी सूरज प्रसाद गुप्ता के पुत्र 22 वर्षीय अनुभव गुप्ता सहित एक बाल अपचारी को हिरासत में ले लिया। दौरान पूछताछ अभियुक्तगणों ने बताया कि हम लोग विभिन्न तिथियों पर पहली बार दि0 10/02/22 को टाटा कन्सल्टेन्सी सर्विसेस कार्यालय के बगलवाले गली मे एक लाख रूपये तथा दूसरी बार दि0 16/03/22 को कबीर बाबा आश्रम लहरतारा के पास दो लाख रूपये तथा तीसरी बार दि0 13/04/22 को ब्राडवे होटल के पास दस लाख रूपये चौथी बार दि0 17/05/22 को पन्द्रह लाख रूपये मड़ौली पुलिस चौकी जाने वाले मार्ग पर तथा पांचवी बार 23/05/22 को पुनः ब्राडवे होटल के पास दो लाख रूपये रंगदारी के रूप मे वसूले थे।

दौरान पूछताछ अभियुक्तों ने बताया कि इस तरह हम दोनो  ने मिलकर कुल तीस लाख रूपये रंगदारी के रूप मे वसूले थे। पकडे गए आरोपियों  के जामा तलाशी लेने पर एक वीवो कम्पनी का काले रंग का मल्टीमीडिया एन्ड्रायड मोबाइल, एक एप्पल कम्पनी का आईफोन मोबाइल, एक अदद Itelकम्पनी का कीपैड मोबाइल व 6 लाख 60 हजार रूपय बरामद हुए। पुलिस ने अभियुक्तों को विधिक कार्यवाही करते हुवे अदालत में पेश किया जहा से बाल अपचारी को जुविनाईल कस्टर्डी में और बालिग़ अभियुक्त को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *