बलिया बिचला पोखरा रामलीला: श्रवण लीला का हुआ मंचन, भावविभोर हुवे श्रद्धालु

उमेश गुप्ता

बिल्थरारोड(बलिया): स्थानीय नगर पंचायत के बिचला पोखरा रामलीला मैदान में रामलीला समिति की ओर से रामलीला कराई जा रही है। शुक्रवार की देर रात रामलीला में श्रवण की लीला का मंचन किया गया। श्रवण कुमार के माता-पिता का रोना देखकर लोगों के आंखों से आंसू आ गए। लीला में राजा दशरथ का तीर लगने से श्रवण कुमार की मृत्यु के पूर्व विलाप करते श्रवण कुमार का मंच देख लोगों ने जमकर तालियां बजाई। श्रवण को बाण लगते ही विलाप करने लगे रामलीला समिति द्वारा श्रवण कुमार की लीला का मंचन किया गया। राजा दशरथ आखेट के लिए जब जंगल में गए थे तो उसी समय श्रवण कुमार अपने माता पिता को एक पेड़ के नीचे बैठा कर उनके लिए पानी लाने नदी के पास पहुंचते है।

कमंडल में पानी भरते समय हुई आवाज को सुनकर राजा दशरथ को लगा कि कोई जानवर नदी का पानी पी रहा है। उन्होंने बिना विचार किए शब्दभेदी बाण चला दी। बाण लगते ही श्रवण कुमार घायल होकर विलाप करने लगते है। राजा दशरथ जब वहां पहुंचे तो श्रवण कुमार को देख स्तब्ध रह जाते हैं। श्रवण कुमार का विलाप देख उनकी आंखों से भी आंसू बहने लगता है। श्रवण कुमार अपनी मृत्यु से पूर्व राजा दशरथ से माता-पिता के लिए पानी ले जाने की बात कहते हैं।

राजा दशरथ जब उनके अंधे माता पिता के लिए पानी लेकर पहुंचते हैं तो उनके माता-पिता श्रवण कुमार के बारे में पूछते हैं। राजा दशरथ द्वारा जब उन्हें सच्चाई बता दी इस पर पुत्र वियोग में उन्होंने अपनी प्राण त्याग दिए। वहीं दूसरी और राम जन्म की लीला का भी मंचन हुआ। राम का जन्म होते ही देवता भी आकाश से फूलो की वर्षा करते हैं। रामलीला के मंचन के दौरान सुरक्षा के मद्देनजर देखते हुए उभांव थाना के प्रभारी निरीक्षक अविनाश कुमार सिंह सीनियर पुलिस चौकी के प्रभारी निरीक्षक मदनलाल बदल बल के साथ रामलीला मैदान में भ्रमण करते नजर आए।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *