विश्व मधुमेह दिवस पर मशहूर नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ0 अनुराग टंडन ने बताया डायबिटीज़ के लक्षण और उपाय, कहा सावधान…!, डायबिटीज से जा सकती है आपकी आंखों की रोशनी

शाहीन बनारसी

आज दुनिया विश्व मधुमेह दिवस मना रही है। इस अवसर पर हमारी बातचीत मशहूर नेत्र विशेषज्ञ डॉ0 अनुराग टंडन से हुई। उन्होंने डायबिटीज़ के सम्बन्ध में खुल कर बात करते हुवे कहा कि डा‍यबिटीज के रोगियों की संख्‍या भारत में तेजी से बढ़ रही हैं। डायबिटीज को लेकर लोगों के मन में तरह-तरह के सवाल आते हैं। जैसे डायबिटीज का क्‍या कारण हैं, ये कैसे होता हैं इससे शरीर को क्‍या नुकसान होता है, तो आज हम आपको बताते हैं मधुमेह या डायबीटीज के बारे में।

उन्होंने बताया कि ये रोग एक मेटाबोलिक बीमारियों का एक समूह है, जिसमें व्यक्ति के खून में ग्लूकोज का लेवल नॉर्मल से अधिक हो जाता है। ऐसा तब होता है, जब शरीर में इंसुलिन ठीक से न बने या शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन के लिए ठीक से प्रतिक्रिया न दें। इस रोग की वजह से हमारे शरीर के कई अंग प्रभावित भी होते हैं जिसमें आंखें भी शामिल हैं।

डॉ टंडन ने बताया कि डायबीटीज के कारण हमारी आंखो की रेटिना को रक्त पहुंचाने वाली जो महीन नलिकाएं होती हैं वो क्षतिग्रस्त हो जाती हैं जिससे रेटिना पर वस्तुओं का चित्र सही से या बिल्कुल भी नहीं बन पाता है। इसी समस्या को डायबीटिक रेटिनोपैथी कहते हैं। अगर सही समय से इसका इलाज न किया जाए तो रोगी अंधेपन का शिकार हो सकता है। इसका खतरा 20 से 70 वर्ष के लोगों को ज्यादा होता है। शुरू-शुरू में इस बीमारी का पता नहीं चलता। जब आंखें इस बीमारी से 40 फीसदी तक ग्रस्त हो जाती हैं उसके बाद इसका प्रभाव दिखने लगता है। डायबीटीज जितने लंबे समय तक रहता है, डायबीटिक रेटिनोपैथी की संभावना भी उतनी ही बढ़ जाती है। लेजर तकनीक से इलाज के बाद अंधेपन को 60 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

रक्त नलिकाएं हो जाती हैं क्षतिग्रस्त

डॉ अनुराग टंडन ने बताया कि शरीर का इंसुलिन डायबीटीज की वजह से प्रभावित हो जाता है। यही इंसुलिन ग्लूकोज को शरीर में पहुंचाता है। जब इंसुलिन नहीं बन पाता या कम बनता है तो ग्लूकोज कोशिकाओं में नहीं जा पाता और खून में घुलता रहता है। इसी कारण खून में शुगर का लेवल बढ़ता जाता है। यही खून शरीर के सभी हिस्सों तक पहुंचता है। हाई शुगर के साथ रक्त जब लगातार फ्लो करता है तो इससे रक्त नलिकाएं क्षतिग्रस्त हो सकती हैं।

कमजोर होती हैं आंखों की नलिकाएं -हमारी आंखो की रंक्त नलिकाए बहुत ही नाजुक होती हैं इसलिए मधुमेह रोग से ये जल्दी प्रभावित होती हैं।रक्त नलिकाओं के फटने से रिसने वाला रक्त कई बार रेटिना के आसपास इकट्ठा होता रहता है, जिससे आंखों में ब्लाइंड स्पॉट भी बन सकता है।

बीमारी के लक्षण:

  1. चश्मे का नम्बर बार-बार बढ़ना
  2. आंखों का बार-बार संक्रमित होना
  3. सुबह उठने के बाद कम दिखाई देना
  4. सफेद या काला मोतियाबिंद
  5. सिर में दर्द रहना
  6. अचानक आंखो की रौशनी कम हो जाना
  7. आंखों में खून की शिराएं या खून के थक्के दिखना
  8. रेटिना से खून आना

उपाय:

  1. डायबीटीज का पता चलते ही ब्लड शुगर और कलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल करें।
  2. सामान्य लोगों को साल में एक-दो बार आंखों की जांच करवानी चाहिए।
  3. जिन्हें 8-10 साल से डायबीटीज है उन्हें हर 3 महीने में आंखों की जांच करवानी चाहिए।
  4. अगर आपको आखों में दर्द, अंधेरा छाने जैसे लक्षण दिखाई दें तो तुरंत डॉक्टर से मिलें।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *