बकरी के दूध, पपीते के पत्ते से नही बढ़ता है प्लेटलेट्स: डॉ0 विजय नाथ मिश्रा

ईदुल अमीन

वाराणसी: विश्व विख्यात चिकित्सक और सामाजिक व्यक्तित्व के धनि डॉ0 विजय नाथ मिश्रा ने आज ट्वीट कर उन अफवाहों का खंडन किया है जिसमे कहा जा रहा है कि बकरी के दूध और पपीते के पत्ते को पीस कर पीने से प्लेटलेट्स बढता है। उन्होंने इसको कोरी अफवाह बताते हुवे सेहत हेतु नुक्सानदेह बताया है।

गौरतलब हो कि विगत वर्ष से एक अफवाह ने बहुत तेज़ी से समाज में और सोशल मीडिया में अपनी जगह बना डाली है जिसमे कहा जा रहा है कि बकरी का दूध और पपीते का पत्ता प्लेटलेट्स बढाता है। जिसके बाद लोग अफवाहों के पीछे भागने लगे है। पपीते का पत्ता तो आसानी से उपलब्ध हो जा रहा है। मगर बकरी के दूध हेतु लोग मारे मारे फिर रहे है और मांग बढती देख दूध का दाम भी बकरी पालको ने एक गिलास का 300-400 कर डाला है।

इस अफवाह पर नियंत्रण करने के लिए कई आयुर्वेद के जानकारी ने पहल किया मगर अफवाह के साथ सरपट दौड़ रहे लोगो को इसकी परवाह नही हुई। आज विश्व विख्यात चिकित्सक और सामाजिक चिन्तक डॉ0 विजय नाथ मिश्रा ने इन अफवाहों के मुखालिफ एक जानकारी शेयर किया है जो वाकई बकरी के दूध और पपीते के पत्ते हेतु दौड़ते लोगो के कदम रोक देगी।

डॉ0 विजय नाथ मिश्रा ने ट्वीट कर लिखा है कि “पपीते के पत्ते, बकरी के दूध पी, ना जाने कितने लिवर फ़ेल्यर से विभिन्न चिकित्सालयों में भर्ती हो गए! ये तो कोई नहीं बताएगा, पर ना जाने किस ने ये अफ़वाह उड़ाई कि, पपीते के पत्ते से प्लेटलेट्स ठीक हो रहे! और करोड़ों लोग पत्ते पीस के या उसकी गोली खा रहे!”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *