डीएम की अध्यक्षता में हुआ किसान दिवस, बड़ी संख्या में जुटे किसान, डीएम ने सुनी किसानों की समस्याएं, दिए निराकरण के निर्देश

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी। शासन के निर्देश के क्रम में माह के तृतीय बुधवार को जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में किसान दिवस का आयोजन हुआ। डीएम ने मौजूद किसानों को पराली जलाने के दुष्प्रभाव बताएं। वही फसल अवशेष न जलाने के संबंध में जागरूक किया। उन्होंने कहा कि आज फसल अवशेष प्रबंधन के बारे में विशेषज्ञों द्वारा बताएं तरीकों को अमल में लाएं। डिकॉम्पोज़र का प्रयोग फसल अवशेष को सड़ाने के लिए करें।यह राजकीय बीज गोदाम पर निःशुल्क उपलब्ध है।चीनी मिलों में गन्ना उतराई के नाम पर कोई पैसा कदापि न दे।

ऐसा पाये जाने पर सम्बन्धित गन्ना किसान क्षेत्रीय ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक, सचिव, गन्ना समिति और जिला गन्ना अधिकारी के मोबाइल नंबर पर तत्काल सूचित करें। सम्बन्धित के विरूद्ध तत्काल विधिक कार्रवाई की जायेगी। बजाज चीनी मिल के लंबित भुगतान पर अवगत कराया कि शासन स्तर पर कार्यवाही चल रही है,शीघ्र ही भुगतान होने की संभावना है।

डीएम ने कहा कि जिलेभर में उर्वरक पर्याप्त है। जनपद में कोई कमी नहीं है। उर्वरक प्राप्त करने में कहीं भी कोई असुविधा हो, तत्काल अफसरों को बताएं या संपर्क करें, त्वरित उपलब्ध कराई जाएगी। उर्वरक की कालाबाजारी करने के दुस्साहस करने वालों पर प्रशासन कठोर कार्यवाही अमल में लाएगा।

डीएम ने मौजूद किसानों की न केवल समस्याएं सुनी बल्कि निराकरण के संबंध में मौजूद अफसरों को निर्देश दिए। किसानों की समस्याओं का निदान शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। किसानों के हितों को संरक्षित करने के लिए शासन-प्रशासन करते संकल्पित होकर काम कर रहा है। इसके लिए केंद्र एवं प्रदेश सरकार किसानपरक योजनाओं के जरिए उन्हें समृद्ध बनाने के लिए नित नए कदम उठा रही है।

सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने सभी किसान भाईयों से अपील करते हुए कहा कि अपनी आवश्यकतानुसार जोत बही/ खतौनी के अनुसार उर्वरक अपने नजदीकी निजी/ सहकारी क्षेत्र के उर्वरक प्रतिष्ठान से पीओएस मशीन के माध्यम से आधार कार्ड से प्राप्त करें। किसान भाईयों से यह भी अपील की जाती है कि यदि कोई उर्वरक विक्रेता बोरे पर अंकित मूल्य से अधिक मूल्य पर उर्वरकों की बिक्री करता है तो इस संबंध में जिला कृषि कार्यालय में स्थापित कन्ट्रोल रूम के टेलीफोन नम्बर 7289036484 पर अपनी शिकायत दर्ज करायें प्राप्त शिकायत का तत्परता से निराकरण किया जायेगा।

बैठक में डीडी कृषि अरविंद मोहन मिश्रा, जिला गन्ना अधिकारी वेद प्रकाश सिंह, सहायक आयुक्त एवं निबंधक सहकारिता प्रमोद कुमार शुक्ला, जिला कृषि अधिकारी अरविंद कुमार चौधरी, पीपीओ सत्येंद्र सिंह, भूमि संरक्षण अधिकारी, रेशम अधिकारी सहित कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को जरूरी जानकारी दी।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *